विज्ञापन

IND vs PAK: विश्व कप से बाहर होने की कगार पर पाकिस्तान! अब कैसे पहुंचेगी सुपर-8 में, ऐसा है समीकरण

India vs Pakistan T20 World Cup 2024: भारत के खिलाफ 6 रन से मुकाबला गंवाने के बाद पाकिस्तानी टीम टी20 विश्व कप 2024 में ग्रुप स्टेज से ही बाहर होने के कगार पर आ खड़ी हुई है. पाकिस्तान यहां से सुपर-8 के लिए क्वालीफाई करेगी या नहीं, यह अब दूसरी टीमों के परिणाम पर निर्भर करेगा.

IND vs PAK: विश्व कप से बाहर होने की कगार पर पाकिस्तान! अब कैसे पहुंचेगी सुपर-8 में, ऐसा है समीकरण
IND vs PAK: पाकिस्तान कैसे करेगी सुपर-8 के लिए क्वालीफाई

बाबर आजम की अगुवाई में रविवार को पाकिस्तान को न्यूयॉर्क के नसाउ काउंटी क्रिकेट स्टेडियम में भारत के खिलाफ एक रोमांचक मैच में 6 रन से हार का सामना करना पड़ा. यह पाकिस्तान की टी20 विश्व कप 2024 में ग्रुप स्टेज की लगातार दूसरी हार है और इसके साथ ही पाकिस्तान के टी20 विश्व कप से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है. पाकिस्तान के अभी दो मैच बचे हैं और अगर वह दोनों मैच जीत जीती है तो भी वह सुपर-8 में नहीं पहुंचेगी. पाकिस्तान सुपर-8 में पहुंचेगी या नहीं, यह अब अमेरिका और आयरलैंड के मैचों के परिणाम पर निर्भर करेगा. साफ शब्दों में कहें तो 14 जून को फ्लोरिडा के सेंट्रल ब्रोवार्ड पार्क और ब्रोवार्ड काउंटी स्टेडियम में अमेरिका और आयरलैंड के बीच होने वाले मुकाबले की विजेता टीम कौन सी होगी, इस पर अधिक निर्भर करेगा.

सुपर-8 में कैसे पहुंचेगा पाकिस्तान

अमेरिका हारे अपने सभी मैच

अमेरिका ने पाकिस्तान को हराकर मौजूदा टी20 विश्व कप का ना सिर्फ सबसे बड़ा उलटफेर किया था, बल्कि उसने टी20 विश्व कप 2024 में ग्रुप ए से सुपर-8 की रेस को दिलचस्प बना दिया था. अमेरिका को अब भारत और आयरलैंड के खिलाफ मुकाबला खेलना है. अगर अमेरिका इनमें से एक भी मैच जीत जाता है तो उसके अधिकतम 6 अंक हो जाएंगे. ऐसे में पाकिस्तान बाहर हो जाएगा, बशर्ते भारत अपने बचे हुए दोनों मुकाबले जीते.

अगर बारिश के कारण अमेरिका का एक भी मैच रद्द होता है तो भी पाकिस्तान के सुपर-8 में पहुंचने की संभावनाएं लगभग खत्म हो जाएंगी. क्योंकि अमेरिका के अभी दो मैचों में दो जीत के साथ चार अंक हैं और पाकिस्तान के लिए सुपर-8 में पहुंचने के लिए जरुरी है कि अमेरिका अपने शेष दोनों मुकाबले बड़े अंतर से हारे और सिर्फ चार अंकों के साथ ही लीग स्टेज खत्म करे, क्योंकि पाकिस्तान अब अधिकतम 4 अंक हासिल कर पाएगा. लेकिन पाकिस्तान का एक भी मैच बारिश के कारण रद्द हुआ तो उसकी उम्मीद पूरी तरह खत्म हो जाएगी.

Latest and Breaking News on NDTV

कनाडा हारे अपने मुकाबले

कनाडा ने ग्रुप स्टेज के अपने दूसरे मैच में आयरलैंड को हराया था. कनाडा के अब दो मैचों में एक हार और एक जीत के साथ दो अंक हैं. कनाडा के दो मैच बचे हैं. एक उसे पाकिस्तान के खिलाफ खेलना है और दूसरा भारत के खिलाफ. पाकिस्तान को ना सिर्फ कनाडा को बड़े अंतर से हराना होगा, बल्कि उम्मीद करनी होगी कि भारत भी कनाडा को बड़े अंतर से हराए.

आयरलैंड हराए अमेरिका को

पाकिस्तान सुपर-8 में पहुंचेगा या नहीं, यह सबसे अधिक इस पर निर्भर करेगा कि अमेरिका और आयरलैंड के बीच मैच का परिणाम क्या होता है. अगर आयरलैंड ने अमेरिका को हरा दिया तो इसका सीधा फायदा पाकिस्तान को होगा. क्योंकि ऐसी स्थिति में अमेरिका सिर्फ 4 अंकों पर समाप्त करेगा (यह मानते हुए कि भारत अपने अगले लीग स्टेज के मैच में अमेरिका को हरा दे). अगर ऐसा होता है और पाकिस्तान अपने बचे हुए मैच बड़े अंतर से जीतता है, तो बेहतन नेट रन रेट के आधार पर पाकिस्तान के सुपर-8 में पहुंच जाएगा.

भारत जीते दोनों मैच

अगर भारत अपने दोनों मैच हार जाता है, जिसकी संभावना काफी कम है, तो ऐसी स्थिति में पाकिस्तान को उम्मीद करनी होगी कि वह अपने बचे हुए मुकाबले बड़े अंतर से जीते, क्योंकि तब कनाडा, पाकिस्तान और भारत 4-4 अंकों पर होंगे और जिस टीम का नेट रन रेट बेहतर होगा, वो सुपर-8 में पहुंचेगी (इस स्थिति में अमेरिका 6 अंकों के साथ क्वालीफाई कर चुका होगा क्योंकि भारत का एक मैच अमेरिका के खिलाफ है). भारत का मौजूदा रन रेट +1.455 का है जबकि कनाडा का -0.274 और पाकिस्तान का -0.150. वहीं अमेरिका का +0.626 का है. ऐसे में पाकिस्तान को भारत की हार से कहीं अधिक फायदा उसकी जीत से होगा. पाकिस्तान उम्मीद करेगा कि भारत ना सिर्फ अमेरिका को बल्कि कनाडा को बड़े अंतर से हराए. जिससे कनाडा रेस से बाहर हो जाएगा. और बात अमेरिका-आयरलैंड मैच पर खत्म होगी.

अगर पाकिस्तान हारा एक भी मैच

पाकिस्तान अगर अपने बचे हुए मुकाबलों में से एक भी हारता है तो वह सुपर-8 की दौड़ से बाहर हो जाएगा, क्योंकि उसके अधिकतम 2 अंक होंगे और भारत और अमेरिका के अभी 4-4 अंक हैं.

यह भी पढ़ें: IND vs PAK: पाकिस्तान पर भारत की ऐतिहासिक जीत में ये रहा मैच का टर्निंग पॉइंट, जिसने बदल दिया पूरा मैच

यह भी पढ़ें: IND vs PAK: अब पाकिस्तान को रुला दिया.. हारी बाजी पलटने वाले को यूं ही नहीं बुमराह कहते

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
IND vs NZ 2nd Test: "डियर रोहित शर्मा, आई रेस्पेक्ट यू ए लॉट, बट...", फैन ने स्टाइल में की भारतीय कप्तान से यह अपील
IND vs PAK: विश्व कप से बाहर होने की कगार पर पाकिस्तान! अब कैसे पहुंचेगी सुपर-8 में, ऐसा है समीकरण
IND vs NZ: "It's not possible..." VVS Laxman big statement on Rohit Sharma's captaincy After Team India 46 All Out
Next Article
IND vs NZ: "यह संभव नहीं है कि..." 46 पर ऑल-आउट हुई टीम फिर भी लक्ष्मण ने की रोहित शर्मा की तारीफ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com