विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 03, 2019

IND vs NZ 5th ODI: इस 'बड़े टर्निंग प्वाइंट' से भारत ने किया सीरीज पर 4-1 से कब्जा

Read Time: 12 mins
IND vs NZ  5th ODI: इस 'बड़े टर्निंग प्वाइंट' से भारत ने किया सीरीज पर 4-1 से कब्जा
NZ vs IND, 5th ODI: मोहम्मद शमी मैन ऑफ द सीरीज चुने गए
वेलिंगटन:

वेलिंगटन में (#INDvNZ #INDvsNZ) भारत ने पांचवें (5th ODI) और सीरीज के आखिरी वनडे मुकाबले में न्यूजीलैंड को 35 रन से हराकर 4-1 से सीरीज पर कब्जा कर लिया है. भारत ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए 49.5 ओवरों में 252 रन बनाए. उसकी तरफ से अंबाती रायुडु (90 रन, 113 गेंद, 8 चौके, 4 छक्के) और हार्दिक पंड्या (45 रन, 22 गेंद, 2 चौके, 5 छक्के) ने शानदार पारियां खेलीं, तो विजय शंकर (45 रन, 64 गेंद, 4 चौके) और केदार जाधव (34 रन, 45 गेंद, 3 चौके) ने भी उपयोगी योगदान दिया. मिड्ल और लोअर ऑर्डर बैट्समैन के इस प्रयास से भारत फाइटिंग स्कोर तक पहुंचने में कामयाब रहा. 

जवाब में खराब शुरुआत के बाद 253 रनों के टारगेट का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड की टीम 44.1 ओवरों में 217 रन बनाकर आउट हो गई. उसके लिए जेम्स नीशम (44 रन, 32 गेंद, 4 चौके, 2 छक्के) और विलियमसन (39 रन, 73 गेंद, 3 चौके) ने सबसे ज्यादा रन बनाए. भारत के लिए युजवेंद्र चहल ने तीन और शमी और पंड्या ने दो-दो विकेट लिए. वैसे एक समय मैच न्यूजीलैंड की गिरफ्त में था. जरूरी रन औसत उसकी पहुंच में दिखाई पड़ रहा था, लेकिन तभी मैच में 'सबसे बड़ा टर्निंग प्वाइंट' हुआ. और यह टर्निंग प्वाइंट था धोनी का नीशम को रन आउट करना. और इसी ने एकदम से मुकाबले की तस्वीर बदल दी. अंबाती रायुडु को मैन ऑफ द मैच, जबकि मोहम्मद शमी को मैन ऑफ द सीरीज चुना गया. 

पहला पावर- प्ले (1 से 10 ओवर: 30 गज के घेरे के बाहर 2 फील्डर)

1. शमी बन गए शामत 

न्यूजीलैंड ने भारत से मिलेत 253 के लक्ष्य का पीछा शुरू ही किया था कि मोहम्मद शमी ने मेजबानों को हिलाकर रख दिया. पहले शमी ने चौथे ही ओपनर में हेनरी निकोलस को जाधव के हाथों लपकवाकर भारत के लिए विकेट चटकाने का सिलसिला शुरू किया, तो पावर-प्ले के आखिरी यानी दसवें ओवर में कोलिन मुनरो (24) की गिल्लियां बिखेर न्यूजीलैंड का स्कोर शुरुआती 10 ओवरों में 2 विकेट पर 38 रन कर दिया.  

2. चहल की मार !

दूसरे पावर-प्ले  के पहले ही ओवर में हार्दिक पंड्या ने रॉस टेलर को सस्ते में पवेलियन भेज दिया, इसके बाद कप्तान केन विलियमसन (39) और लैथम (37) ने चौथे विकेट के लिए 67 रन जोड़े, लेकिन एक बार चहल ने लैथम को एलबीडब्ल्यू आउट क्या किया, न्यूजीलैंड के विकेटों का गिरना शुरू हो गया. हालांकि, जेम्स नीशम (44) जब तक पिच पर थे, मैच न्यूजीलैंड की तरफ जाता दिखाई पड़ रहा था. लेकिन धोनी का नीशम को आउट करना मैच का टर्निंग प्वाइंट साबित हुआ. और उनके अजीब ढंग से रन आउट होते ही न्यूजीलैंड ने मानों हथियार डाल दिए. मैट हेनरी ने कुछ 'पटाखे' छोड़े, लेकिन यह साफ था कि यह दिए के बुझने से उसकी आखिरी फड़फड़ाट है. और न्यूजीलैंड का दिया 44.1 ओवर में ट्रेंट बोल्ट के आउट होते ही बुझ गया. और भारत ने सीरीज पर 4-1 से जीत की मुहर लगा दी. 

विकेट पतन: 18-1 (निकोलस, 3.3), 37-2 (मुनरो, 9.1), 38-3 (टेलर, 10.2), 105-4 (विलियमसन, 25.4), 119-5 (लैथम, 28.3), 135-6 (ग्रैंडहोम, 30.6), 176-7 (नीशम, 36.2), 194-8 (एस्ले, 40.5), 204-9 (सैंटर, 43.1), 217-10 (बोल्ट, 44.1)

इससे पहले अंबाती रायुडु (90) और फिर आखिरी ओवरों में हार्दिक पंड्या (45) की आतिशी बल्लेबाजी की बदौलत टीम इंडिया ने बहुत ही खराब शुरुआत से उबरते हुए न्यूजीलैंड के सामने जीत के लिए 253 रनों का लक्ष्य रखा है. एक समय भारत ने अपने शुरुआती टॉप चार बल्लेबाजों को महज 18 रन पर ही गंवा दिया था. लेकिन यहां से रायुडु ने  विजय शकंर (45) के साथ पांचवें विकेट के लिए 98 रन जोड़कर भारत को खराब शुरुआत से उबारा. केदार जाधव (24) ने भी उपयोगी योगदान दिया. रायुडु शतक से चूक गए, लेकिन हार्दिक ने अपने आतिशी अंदाज से टीम इंडिया को 252 का लड़ने लायक स्कोर दिला दिया. भारतीय टीम 29.5 ओवरों में ऑल आउट हो गई. न्यूजीलैंड के लिए मैट हेनरी ने चार और ट्रेंट बोल्ट ने तीन बल्लेबाजों को आउट किया. 

यह भी पढ़ें: IND vs NZ 5th ODI: शिखर धवन के सबसे बड़े दुश्मन बन गए ट्रेंट बोल्ट देखते-देखते

तीसरा पावर-प्ले (41 से 50 ओवर, 30 गज के घेर के बाहर अधिकतम 5 फील्डर)

1. चूक गए रायुडू

रायुडु के आक्रामक तेवरों पर शतक के मोह का रत्ती भर भी असर नहीं पड़ा. और उन्होंने मैट हेनरी के फेंके 42वें ओवर में दो बेहतरीन चौके जड़े. यहां से करोड़ों भारतीयों की नजरें अंबाती पर ही आकर टिक गईं. और चर्चा अब उनके शतक और भारत के मजबूत स्कोर की हो चली थी. लेकिन हेनरी के ही 44वें ओवर की पहली गेंद पर चौका जड़ने के बाद ठीक अगली गेंद को उड़ाने की कोशिश में रायुडु आउट हो गए. लेकिन उनकी इस बैटिंग ने नंबर केवल नंबर चार बल्लेबाज के सवाल को खत्म कर दिया, बल्कि एक ऐसी पारी खेली, जो लंबे समय तक याद रहेगी. बस दुर्भाग्य यह रहा कि वह शतक नहीं जड़ सके. लेकिन पांचवें विकेट के लिए विजय शंकर के बााद उन्होंने एक और उपयोगी साझेदारी निभाई. रायुडु ने केदार जाधव (34) के साथ छठे विकेट के लिए 74 रन जोड़े. 

2. हार्दिक की हंगामेदार बैटिंग!

बड़ौदा का यह ऑलराउंडर कुछ देर जरूर शांत रहा, लेकिन 37वां ओवर लेकर लेग स्पिनर टॉड एस्ले आए, तो मानो हार्तिक की लॉटरी लग गई. एक के बाद एक लगातार तीन छक्के. स्टेडियम में जमा दर्शकों में हंगामा और रोमांच चरम पर था. नीशाम को फेंके अगले 49वें ओवर में भी हार्दिक ने पूरी सजा दी. एक छक्के और दो चौकों के साथ. इस ओवर की आखिरी गेंद पर हार्दिक आउट हो गए, लेकिन आउट होने से पहले उन्होंने 22 गेंदों पर 5 छक्कों और 2 चौकों से 45 रन बनाकर अपने काम को बखूबी अंजाम देने के साथ ही टीम इंडिया को अच्छा स्कोर भी दिला दिया. 

दूसरा पावर-प्ले (11 से 40 ओवर, 30 गज के घेरे के बाहर अधिकतम 4 फील्डर)

1. राहत भरी अहम साझेदारी
टीम इंडिया के शुरुआती चार विकेट जल्द ही गिरने के बाद करोड़ों भारतीय क्रिकेटप्रेमियमों के मन में यह चलने लगा कि कि कहीं यहां भी हाल हैमिल्टन जैसा ही तो होने नहीं जा रहा. लेकिन इस सवाल को अंबाती रायुडु और बहुत ही प्रभावी दिखाई पड़े विजय शंकर (45 रन, 64 गेंद, 4 चौके) ने खत्म कर दिया. इन दोनों ने हालात के हिसाब से जमने के लिए समय लिया. और कुछ अच्छे स्ट्रोक इनके बल्ले से निकले. दुखद यह रहा कि विजय शंकर गलत समय पर रन आउट हो गए, लेकिन आउट होने से पहले उन्होंने रायुडु के साथ पांचवें विकेट के लिए 98 रन की राहतभरी और अहम साझेदारी निभाई.

2. रायुडु ने खत्म कर दिए सारे सवाल
वेलिंगटन मैच से पहले तक यह चर्चा खत्म नहीं पड़ी थी कि विश्व कप में भारत का नंबर चार बल्लेबाज कौन होना चाहिए. और हैदराबादी अंबाती रायुडु ने दूसरा पावर प्ले (40वां) ओवर खत्म होते-होते शानदार अंदाज में जवाब दे दिया कि वह इस क्रम पर भारत के लिए सबसे मुफीद बल्लेबाज हैं. जिस अंताज में उन्होंने कोलिन मुनरों के फेंके 40वें ओवर में दो छक्के जड़े, वह बहुत ही दर्शनीय था. और इससे पहले भी जब भी रायुडु को मौका मिला, या ढीली गेंद मिली, तो रायुडु ने गेंद को सीमा के पार पहुंचाने में बिल्कुल भी कोताही नहीं बरती. दूसरा पावर-प्ले खत्म होने के बाद रायुडु 75 के निजी योग पर थे. 

पहला पावर प्ले (1 से 10 ओवर, 30 गज के घेरे के बाहर 2 फील्डर बाहर): 

1.शुरू में ही फिस्स हुई पावर!

हैमिल्टन की तरह ही वेलिंगटन में भारत के लिए हालात सिर मुंडाते ही ओले पड़ने जैसे रहे! शुरुआत कप्तान रोहित को (2) मैट हेनरी ने बोल्ड करके की, तो एक के बाद एक विकेट गिरने का सिलसिला शुरू हो गया. देखते ही देखते शिखर धवन (6), शुबमन गिल (7) और दो मैचों के बाद वापसी करने वाले महेंद्र सिंह धोनी (1) पवेलियन लौट गए. और भारतीय टॉप ऑर्डर लगातार दूसरे मैच में हत्थे से उखड़ गया. दस ओवर की समाप्ति के बाद 4 विकेट पर 22 रन था.

विकेट पतन: 8-1 (रोहित, 4.1), 12-2 (धवन, 5.5), 17-3 (शुबमन, 6.6), 18-4 (धोनी, 9.3), 116-5 (विजय, 31.5), 190-6 (रायुडु, 43.2), 203-7 (जाधव, 45.2),, 248-8 (हार्दिक, 48.6), 252-9 (भुवनेश्वर, 49.4), 252-10 (शमी, 49.5)

इस मैच से पहले तक भारत ने सीरीज में पहले 3-1 से बढ़त बना रखी थी, जिसे एक शानदार प्रदर्शन से टीम ने 4-1 में बिना विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह के तब्दील कर दिया.  आखिरी वनडे में  इंडिया ने अपनी इलेवन में तीन बदलाव किए हैं, तो कीवी टीम में एक बदलाव हुआ.

भारत ने दिनेश कार्तिक की जगह एमएस धोनी, खलील की जगह मोहम्मद शमी और कुलदीप यादव की जगह ऑलराउंडर विजय शंकर को टीम में शामिल किया है, तो न्यूजीलैंड के चोटिल दिग्गज बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल की जगह कोलिन मुनरो को मिली है. दोनों टीमें इस प्रकार रहीं:  

न्यूजीलैंड: केन विलियम्स (कप्तान), हेनरी निकोलस, कोलिन मुनरो, रॉस टेलर, टॉम लैथम, जेम्स नीशाम, मिशेल स्टैनर, कोलिन डि ग्रैंडहोम, टॉड एस्ले, मैट हेनरी और ट्रेंट बोल्ट 

VIDEO: ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना होने से पहले विराट कोहली. 

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, शुबमन गिल, अंबाती रायुडु, एमस धोनी, केदार जाधव, हार्दिक पंड्या, विजय शंकर, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी और युजवेंद्र चहल

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ऑस्ट्रेलिया को हराकर सेमीफाइनल में पहुंची टीम इंडिया, नॉकआउट में इस टीम से भिड़ेगा भारत, जानें कब होगा मैच
IND vs NZ  5th ODI: इस 'बड़े टर्निंग प्वाइंट' से भारत ने किया सीरीज पर 4-1 से कब्जा
AFG vs IND:  Coach Dravid prepared this plan "Double S" to nulyfiy Rashid Khan
Next Article
AFG vs IND: इस प्लान "डबल एस" से भारत करेगा राशिद खान को निस्तेज, कोच द्रविड़ ने की खास तैयारी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;