भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले 303वें खिलाड़ी बनें श्रेयस अय्यर, पढ़ें कैसा रहा है उनका अबतक का क्रिकेट करियर

देश के लिए कानपुर टेस्ट से 26 वर्षीय युवा क्रिकेटर श्रेयस अय्यर अपने टेस्ट करियर का आगाज कर रहे हैं. 

भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले 303वें खिलाड़ी बनें श्रेयस अय्यर, पढ़ें कैसा रहा है उनका अबतक का क्रिकेट करियर

श्रेयस अय्यर को टेस्ट क्रिकेट में मिला डेब्यू करने का मौका

खास बातें

  • कानपुर टेस्ट में भारतीय टीम ने जीता टॉस
  • टीम इंडिया करेगी पहले बल्लेबाजी
  • श्रेयस अय्यर को टीम क्रिकेट में मिला डेब्यू करने का मौका
कानपुर :

भारत (India) बनाम न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम (New Zealand National Cricket Team) के बीच दो मैचों की टेस्ट श्रृंखला की शुरुआत हो चुकी है. इस श्रृंखला का पहला मुकाबला कानपुर (Kanpur) स्थित ग्रीन पार्क इंटरनेशनल स्टेडियम (Green Park International Stadium) में खेला जा रहा है. आज के इस अहम मुकाबले में भारतीय कप्तान अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया है. देश के लिए कानपुर टेस्ट से 26 वर्षीय युवा क्रिकेटर श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) अपने टेस्ट करियर का आगाज कर रहे हैं. 

बीसीसीआई (BCCI) ने श्रेयस अय्यर के टेस्ट क्रिकेट डेब्यू का एक वीडियो अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से शेयर किया है. इस वीडियो में देश के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज एवं मौजूदा समय में क्रिकेट विशेषज्ञ और कमेंटेटर सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने उन्हें टेस्ट कैप सौपीं. इसके साथ ही वह देश के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले 303वें खिलाड़ी बन गए हैं. 

बांग्लादेश के इस दिग्गज क्रिकेटर ने टेस्ट क्रिकेट को कहा अलविदा


बात करें अय्यर के क्रिकेट करियर के बारे में तो उन्होंने देश के लिए अबतक 22 वनडे मैच खेलते हुए 20 पारियों में 42.8 की एवरेज से 813 रन बनाए हैं. वनडे क्रिकेट में उनके नाम एक शतक और आठ अर्धशतक दर्ज है. इसके अलावा उन्होंने क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में यानी T20I क्रिकेट में भारतीय टीम के लिए अबतक 32 मैच खेलते हुए 28 पारियों में 27.6 की एवरेज से 580 रन बनाए हैं. T20I क्रिकेट में उनके नाम तीन अर्धशतक दर्ज है.

वहीं बात करें उनके घरेलू क्रिकेट के बारे में तो उन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 54 मैच खेलते हुए 92 पारियों में 52.2 की एवरेज से 4592 रन बनाए हैं. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में उनके नाम 12 शतक और 23 अर्धशतक दर्ज है. इसके अलावा उन्होंने लिस्ट A क्रिकेट में 104 मैच खेलते हुए 99 पारियों में 44.7 की एवरेज से 3976 रन बनाए हैं. लिस्ट A क्रिकेट में उनके नाम आठ शतक और 25 अर्धशतक दर्ज है.

IPL 2022: चेन्नई, दिल्ली और मुंबई ने रिटेन किए अपने खिलाड़ी, सुरेश रैना, श्रेयश अय्यर जैसे खिलाड़ियों की हुई छुट्टी- रिपोर्ट

बात करें T20 प्रारूप के बारे में तो उन्होंने इस प्रारूप में अबतक कुल 160 मुकाबले खेले हैं. इस दौरान 156 पारियों में उनके बल्ले से 31.9 की एवरेज से 4180 रन निकले हैं. T20 प्रारूप में उनके नाम दो शतक और 25 अर्धशतक दर्ज है. 

सचिन तेंदुलकर ने एमपी के गांवों का किया दौरा

. ​

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com