IND vs ENG 1st Test: चेन्नई टेस्ट का पहला दिन इंग्लैंड के नाम, मेहमान 3 विकेट पर 263 रन

India vs England 1st Test: पहले सेशन में  लंच के समय मेहमान टीम का स्कोर 2 विकेट पर 67 रन था. इंग्लैंड टीम सतर्क होकर खेली, लेकिन लंच से कुछ देर पहले उसने ओपनर रॉरी बर्न्स और डेनियल लॉरेंस के रूप में अपने विकेट गंवाए. बर्न्स ने 33 रन बनाए, तो लॉरेंस खाता भी नहीं खो सके. अश्विन और बुमराह को एक-एक विकेट मिला.

IND vs ENG 1st Test: चेन्नई टेस्ट का पहला दिन इंग्लैंड के नाम, मेहमान 3 विकेट पर 263 रन

Ind vs Eng: टीम इंडिया विराट के नेतृत्व में नए क्लेवर में दिखायी पड़ेगी

खास बातें

  • जो. रूट पहले दिन 128 रन बनाकर हैं नाबाद
  • डोमिनिक सिबली ने बनाए 87 रन
  • जसप्रीत बुमराह को 2, अश्विन को 1 विकेट
चेन्नई:

India vs England 1st Test: मेहमान इंग्लैंड के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज के तहत चेन्नई में शुक्रवार को शुरू हुए पहले टेस्ट मैच का पहला दिन मेहमानों और इंग्लिश कप्तान जो. रूट के नाम रहा. दिन का खेल खत्म-होते टीम इंडिया भले ही डोमिनिक सिबली के रूप में पहला विकेट गिराने में जरूर सफल रही, लेकिन कुल मिलाकर दबदबा इंग्लैंड का ही रहा, जिसने दिन की समाप्ति पर 3 विकेट पर 263 रन बना लिए हैं. दिन का आकर्षण कप्तान जो. रूट का शतक रहा, जो 128 रन  बनाकर जमे हुए हैं. डोमिनिक सिबली (87) जैसे ही 90वें ओवर की तीसरी गेंद पर तीसरे अंपायर द्वारा एलबीडब्ल्यू आउट घोषित किए गए, मैदानी अंपायरों ने दिन का खेल खत्म होने का ऐलान कर दिया. भारत के लिए बुमराह ने दो और अश्विन ने एक विकेट लिया. 

SCORE BOARD

श्रीलंका दौरे में दोनों टेस्ट मैचों में शतक बनाने वाले रूट 128 रन बनाकर खेल रहे हैं. उन्होंने सलामी बल्लेबाज डॉम सिब्ले (87) के साथ तीसरे विकेट के लिये 200 रन की साझेदारी की. विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाने के लिहाज से यह श्रृंखला काफी महत्वपूर्ण है. भारतीय गेंदबाजों ने पहले सत्र में दो विकेट लिये, लेकिन इसके बाद वे रूट की स्ट्रोकों से सजी पारी और सिबली की धैर्यपूर्ण बल्लेबाजी के कारण जूझते हुए नजर आये। भारत तीन स्पिनरों के साथ उतरा है, लेकिन रविचंद्रन अश्विन ही कुछ प्रभाव छोड़ पाये. वॉशिंगटन सुंदर और शाहबाज नदीम सामान्य गेंदबाज नजर आए. ऐसे में बायें हाथ के कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव को बाहर रखने का फैसला सवाल पैदा करता है.

भारत में अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे जसप्रीत बुमराह अभी तक सबसे सफल गेंदबाज रहे हैं. उन्होंने दिन के आखिरी ओवर में सिबली को पगबाधा आउट करके भारतीयों के चेहरे पर मुस्कान लौटायी. सिबली ने डीआरएस का सहारा भी लिया लेकिन इससे कोई फायदा नहीं हुआ. बुमराह ने 40 रन देकर दो विकेट लिये हैं जबकि एक विकेट अश्विन (68 रन देकर एक) को मिला है. चेपक की पिच काफी सपाट और धीमी है और इसमें रूट ने स्पिनरों के खिलाफ स्वीप और रिवर्स स्वीप करने में कोताही नहीं बरती. ऐसा लगा कि वह श्रीलंका के खिलाफ 228 और 186 रन की अपनी पारियों को ही आगे बढ़ा रहे हैं. उन्होंने अपने कौशल, तकनीक और स्ट्रोक खेलने की कला का शानदार नमूना पेश किया. आखिरी क्षणों में ऐंठन के बावजूद उन्होंने अश्विन की गेंद छह रन के लिये भेजी थी. दूसरे छोर पर सिबली ने संयम भरी पारी खेली.

पिच की प्रकृति को देखकर रूट का टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला सही रहा. रॉरी बर्न्स (33) ने बुमराह की पहली गेंद पर ऋषभ पंत से जीवनदान मिलने के बाद सिब्ले के साथ मिलकर टीम को अच्छी शुरुआत दी। इन दोनों ने पहले विकेट के लिये 63 रन जोड़े. जब दोनों बड़ी साझेदारी की ओर बढ रहे थे लेकिन बर्न्स ने अश्विन की गेंद पर गैर जरूरी रिवर्स स्वीप शॉट खेलने के चक्कर में अपना विकेट गंवाया. विकेटकीपर ऋषभ पंत ने उनका आसान कैच लपक.। नये बल्लेबाज डैन लॉरेंस को बुमराह ने पगबाधा आउट किया। लारेन्स खाता भी नहीं खोल पाये. भारतीय कप्तान विराट कोहली ने आठवें ही ओवर में अश्विन को गेंद सौंप दी. सलामी बल्लेबाज सिबली और बर्न्स ने पहले घंटे संभलकर खेला. इस मैच में वापसी करने वाले इशांत शर्मा ने अच्छी गेंदबाजी की लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली. इंग्लैंड की टीम में बेन स्टोक्स , जोफ्रा आर्चर और रोरी बर्न्स ने टीम में वापसी की है. कोहली पितृत्व अवकाश के बाद टीम में लौटे हैं.

सुबह मैच से पहले भारत ने अपनी इलेवन में वॉशिंगटन सुंदर और शाहबाज नदीम को जगह दी है. भारतीय क्रिकेट बोर्ड के सचिव जय शाह ने एक विज्ञप्ति में कहा ,‘अक्षर पटेल इंग्लैंड के खिलाफ पेटीएम टेस्ट श्रृंखला के पहले मैच से बाहर हो गए हैं. वीरवार को टीम के वैकल्पिक अभ्यास सत्र के दौरान उनके बायें घुटने में दर्द था.''उन्होंने कहा,‘‘ बीसीसीआई की मेडिकल टीम उनका उपचार कर रही है. अभी विस्तृत रिपोर्ट का इंतजार है. वह पहले मैच में चयन के लिये उपलब्ध नहीं हैं' अक्षर को हरफनमौला रविंद्र जडेजा के विकल्प के तौर पर चुना गया था. जडेजा चोट के कारण टीम से बाहर हैं. चलिए दोनों देशों की इलेवन के बारे में जान लीजिए:


इंग्लैंड: 1. जो. रूट 2. रॉरी बर्न्स 3 डोमिनिक सिबली 4. डेनियल लॉरेंस 5. बेन स्टोक्स 6. ओली पोप 7. जोस बटलर (विकेटकीपर) 8. डोमिनिक बेस 9 जोफ्रा ऑर्चर 10 जैक लीच 11. जेम्स एंडरसन

भारत: 1. विराट कोहली (कप्तान) 2, रोहित शर्मा 3. शुबमन गिल 4. चेतेश्वर पुजारा 5. अजिंक्य रहाणे 6. ऋषभ पंत (विकेटकीपर), 7. वॉशिंगटन सुंदर 8. रविचंद्रन अश्विन 9. इशांत शर्मा 10. जसप्रीत बुमराह 11. शाहबाज नदीम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी