IND vs AUS World Cup 2023 Final: पहले वनडे से लेकर...भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए मैच के दिलचस्प आंकड़ें और रिकॉर्ड्स पर एक नजर

भारत और ऑस्ट्रेलिया 2003 के विश्व कप फाइनल में एक दूसरे के आमने-सामने थे. ऐसे में टीम इंडिया ना सिर्फ ऑस्ट्रेलिया को हराकर उस हार का बदला लेना चाहेगी, बल्कि 12 साल बाद एक बार फिर चैंपियन बनना चाहेगी

IND vs AUS World Cup 2023 Final: पहले वनडे से लेकर...भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए मैच के दिलचस्प आंकड़ें और रिकॉर्ड्स पर एक नजर

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा

आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 का फाइनल मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाना है. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले इस मैच पर दुनिया भर के क्रिकेट फैंस की नजरें होंगी. एक तरफ टीम इंडिया जहां लीग स्टेड में अ्जेय रही थी सेमीफाइनल में उसने न्यूजीलैंड को हराया था तो दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया को लीग स्टेज के शुरुआती दो मैचों में हार मिली थी लेकिन इसके बाद उनसे शानदार वापसी की और सेमीफाइनल में जगह बनाई. ऑस्ट्रेलिया ने सेमीफाइनल को दक्षिण अफ्रीका को सेमीफाइनल में हराकर विश्व कप के फाइनल में जगह बनाई है. भारत और ऑस्ट्रेलिया 2003 के विश्व कप फाइनल में एक दूसरे के आमने-सामने थे. ऐसे में टीम इंडिया ना सिर्फ ऑस्ट्रेलिया को हराकर उस हार का बदला लेना चाहेगी, बल्कि 12 साल बाद एक बार फिर चैंपियन बनना चाहेगी. वहीं इस अहम मुकाबले से पहले हम आपके लिए भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए वनडे मैचों सें जुड़े कुछ दिलचस्प रिकॉर्ड लेकर आए हैं.

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मैचों के कुछ दिलचस्प रिकॉर्ड


# भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला अंतरराष्ट्रीय वनडे मुकाबला 06 दिसंबर 1980 को खेला गया था. भारत ने यह मुकाबला 66 रनों से जीता था. यह मैच 49 ओवरों का हुआ था और टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 9 विकेट के नुकसान पर 208 रन बनाए थे. भारत के लिए इस मैच में सबसे अधिक रन संदीप पाटिल ने बनाए थे. उन्होंने 70 गेंदों में 64 रनों की पारी खेली थी. भारत से मिले लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम 142 रनों पर ऑल-आउट हो गई थी. ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 209 रनों का टारगेट मिला था. यह मैच मेलबर्न में खेला गया था. दिलीप दोषी ने 10 ओवरों में 3 विकेट हासिल किए थे.

# भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अभी तक 150 वनडे मुकाबले खेले गए हैं. इस दौरान टीम इंडिया ने 57 मैचों में जीत दर्ज की है जबकि 83 मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा है. जबकि 10 मैचों का कोई नतीजा नहीं निकला है. भारत का वनडे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत प्रतिशत 38.00 का है.

# भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे में सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के नाम है, फिर बात चाहे रनों के अंतर की हो, विकटों के हिसाब से हो या बची हुई गेंदों के हिसाब से हो. ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 8 फरवरी 2004 में सिडनी में 208 रनों से अंतर से हराय था. यह रनों के मामले में ऑसट्रेलिया की वनडे में भारत के खिलाफ सबसे बड़ी जीत है. बात अगर दूसरी पारी में बची हुई गेंदों के हिसाब से सबसे बड़ी जीत की हो तो ऑस्ट्रेलिया ने इसी साल विशाखापट्टनम में 234 गेंदों रहते ही जीत दर्ज की थी. इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया ने 14 जनवरी 2020 और 19 मार्च 2023 में हुए वनडे मैच में भारत को 10 विकेट से हराया था, यह विकटों के मामले में ऑस्ट्रेलिया की भारत के खिलाफ सबसे बड़ी जीत है.

# भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए वनडे में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है. सचिन तेंदुलकर ने 71 मैचों में 44.59 की औसत से 3077 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 9 शतक और 15 अर्द्धशतक लगाए हैं. वहीं इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर रोहित शर्मा हैं जिन्होंने 44 मौचों में 58.30 की औसत से 2332 रन बनाए हैं. जबकि तीसरे स्थान पर विराट कोहली हैं, जिन्होंने 48 मैचों में 53.79 की औसत से 2313 रन बनाए हैं.

# बात अगर ऑस्ट्रेलिया के एक्टिव प्लेयर्स की करें तो स्मिथ मौजूदा समय में ऑस्ट्रेलिया के लिए भारत के खिलाफ वनडे में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. उन्होंने 28 मैचों में 54.41 की औसत से 1306 रन बनाए हैं. जबकि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे में सबसे अधिक रन बनाने वाले ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज रिकी पोंटिंग हैं, जिन्होंने 59 मैचों में 40.07 की औसत से 2164 रन बनाए हैं.

# भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर बनाने का रिकॉर्ड रोहित शर्मा के नाम हैं. रोहित शर्मा ने 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 209 रनों की पारी खेली थी. जबकि बात अगर ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी की करें तो जॉर्ज बेली के नाम भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया वनडे मैचों में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड है. उन्होंने 2013 में 156 रनों की पारी खेली थी.

# भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए वनडे में सबसे अधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड रोहित शर्मा के नाम है. रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 84 छक्के लगाए हैं. ग्लेन मैक्सवेल इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं, जिन्होंने 44 छक्के लगाए हैं. वहीं सचिन तेंदुलकर इस लिस्ट में 35 छक्कों के साथ तीसरे स्थान पर हैं.

# ब्रेट ली भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए वनडे में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. उन्होंने 32 मैचों में 55 विकेट हासिल किए हैं. जबकि कपिल देव इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं. कपिल देव ने 41 मैचों में 45 विकेट हासिल किए हैं. मोहम्मद शमी इस लिस्ट में 38 विकटों के साथ पांचवें और रवींद्र जडेजा 37 विकटों के साथ छठे स्थान पर हैं.

# भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे में सर्वोच्च व्यक्तिगत गेंदबाजी प्रदर्शन की करें तो मुरली कार्तिक इस लिस्ट में पहले स्थान पर हैं. उन्होंने 17 अक्टूबर 2007 को खेले मैच में 10 ओवरों में तीन मेडन फेंके थे और 27 रन देते हुए 6 विकेट हासिल किए थे.

# भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया वनडे मैच में किसी टीम द्वारा बनाया गया उच्चतम स्कोर ऑस्ट्रेलिया के नाम है. ऑस्ट्रेलिया ने 2016 में कैनबरा में 4 विकेट के नुकसान पर 434 रन बनाए थे. वहीं सबसे कम स्कोर बनाने का रिकॉर्ड भारत के नाम है. भारत 1981 में एडिलेड में 91 रनों पर ऑल-आउट हो गया था.

# बात अगर विश्व कप की करें तो ऑस्ट्रेलिया और भारत विश्व कप में 13 बार एक दूसरे के आमने-सामने आई हैं. इस दौरान टीम इंडिया ने 5 बार जीत दर्ज की है तो ऑस्ट्रेलिया ने 8 बार जीत दर्ज की है. वहीं आईसीसी नॉकआउट स्टेज में तीन बार दोनों टीमें एक दूसरे के आमने-सामने आई हैं और इस दौरान भारत को दो बार हार का सामना करना पड़ा है, जबकि एक बार ऑस्ट्रेलिया को हार मिली है.

यह भी पढ़ें: "ऑस्ट्रेलिया 450/2, भारत..." ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने IPL में ही कर दी थी World Cup Final को लेकर चौंकाने वाली भविष्यवाणी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें: World Cup 2023: 'धोनी' रिव्यू सिस्टम अब हुआ 'डिसीजन 'राहुल' सिस्टम, पूर्व विकेटकीपर ने बताई इसके पीछे की खास वजह