IND vs Aus 4th Test: चेतेश्वर पुजारा की 'तीन अहम बातों' का मुकाबला इस बार विराट कोहली भी नहीं कर सके

AUS vs IND, 4th Test :पर्थ को छोड़कर पुजारा ने दौरे के सभी टेस्ट मैचों में शतक जड़ा. मेलबर्न में रिकी पॉन्टिंग की धीमी बल्लेबाजी के आरोप पर इस बार उन्होंने सिडनी में अच्छा जवाब दिया है

IND vs Aus  4th Test: चेतेश्वर पुजारा की 'तीन अहम बातों' का मुकाबला इस बार विराट कोहली भी नहीं कर सके

India tour of Australia, 2018-19: पुजारा ने अपने प्रदर्शन से सभी को पीछे छोड़ दिया है

खास बातें

  • पुजारा ने जड़ा सीरीज का तीसरा शतक
  • सिडनी में 130 रन बनाकर नाबाद हैं पुजारा
  • सीरीज में बेस्ट स्कोरर को कोई चुनौती नहीं!
सिडनी:

टीम इंडिया के जारी ऑस्ट्रेलिया दौरे में अभी चेतेश्वर पुजारा  (Cheteshwar Pujara) की अभी एक पारी और बाकी है, लेकिन इस बल्लेबाज ने सिडनी (Sydney Cricket Ground, Sydney) में खेले जा रहे चौथे टेस्ट (AUS vs IND, 4th Test) के पहले दिन (मैच रिपोर्ट) के खेल की समाप्ति के बाद ही पूरी दुनिया में अपना कद ऊंचा कर लिया. वास्तव में इसमें कोई दो राय नहीं कि यह दौरा चेतेश्वर पुजारा के लिए याद किया जाएगा. सीरीज में अभी तक चार टेस्टों में बनाए गए उनके तीन शतकों के लिए. और इन तीन शतकों के साथ ही पुजारा ने वह कर डाला, जो सीरीज में सिर्फ वह कर सके हैं. और इस टेस्ट के बाद भी उनकी इस उपलब्धि को दूर-दूर तक कोई भी दूसरा बल्लेबाज चैलेंज देता दिखाई नहीं ही पड़ रहा. वास्तव में टीम इंडिया (Team India) के  पिछले कुछ विदेशी दौरों में विराट और सिर्फ विराट कोहली (Virat Kohli) का ही बल्ला बोलता रहा है, लेकिन इस बार पुजारा का बल्ला ऐसा बोला कि विराट भी छिप गए. और तीन खास बातें पुजारा की ऐसी रहीं, जिनका मुकाबला विराट कोहली भी नहीं कर सके.  

पर्थ को छोड़कर पुजारा ने दौरे के सभी टेस्ट मैचों में शतक जड़ा. मेलबर्न में रिकी पॉन्टिंग की धीमी बल्लेबाजी के आरोप पर करारा जवाब देते हुए सिडनी में पुजारा ने पचास से ऊपर के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए करियर का 18वां शतक जड़ा. और इसी के साथ ही पुजारा ने कई रिकॉर्ड अपन झोली में जमा किए. लेकिन इनमें से कुछ खास बातें रहीं. और दौरे की समाप्ति के बाद भी ये बातें दोनों ही टीमों में सिर्फ पुजारा के नाम के साथ ही जुड़ी रहेंगी. 

यह भी पढ़ें:  Cricket Poll: विराट कोहली को लोगों ने माना वर्ष 2018 का सर्वश्रेष्‍ठ क्रिकेटर, रोहित शर्मा दूसरे स्‍थान पर

आपको बता दें कि पुजारा ने अभी तक दौरे में 1135 गेंदों का सामना किया है. मतलब यह भारतीय क्रिकेट की दूसरी वॉल के नाम से मशहूर करीब 189 ओवर बल्लेबाजी कर चुके हैं. जबकि उनके बाद दोनों ही टीमों में मिलाकर कोई दूसरा बल्लेबाज एक हजार गेंद भी नहीं खेल सका है. पुजारा के बाद इस बाबत सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज भारतीय कप्तान विराट हैं, जिन्होंने अभी तक 684 गेंदें खेली हैं. 

साफ है कि अगर दूसरी पारी में पुजारा को बैटिंग का मौका मिला, तो यह आंकड़ा और ऊपर जाएगा, तो वहीं यह साफ है कि इस दौरे में किसी दूसरे बल्लेबाज के हिस्से में तो हजार गेंदें अब आने से रहीं. और कुछ यही बात पुजारा के औसत के बारे में कहा जा सकती है. कोई भी बल्लेबाज पुजारा के औसत के आस-पास भी नहीं है. और लगता भी नहीं कि कोई आस-पास पहुंच भी पाएगा. 

VIDEO:  एडिलेड टेस्ट में जीत के बाद विराट कोहली प्रेस कॉन्फ्रेंस में 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अभी तक दोनों टीमों पुजारा 76.33 के औसत के साथ टॉप पर हैं, जबकि कोहली (40.35) और ट्रेविस हेड (36.16) तीसरे नंबर पर हैं. और हां पुजारा अभी तक 458 रन बना चुके हैं. यहां भी पुजारा के लिए दूर-दूर तक चुनौती नहीं है. और यह साफ बताता है कि इस दौरे में कैसे पुजारा का एकछत्र राज रहा है.