विज्ञापन
This Article is From Feb 19, 2023

Ind vs Aus 2nd Test: टीम इंडिया का धमाका, दिल्ली में जीत ने तीनों फौरमेटों में बना दिया नंबर-1

ICC Ranking: टेस्ट के अलावा भारत टी20 फौरमेट में 267 अंकों के साथ पहले और इंग्लैंड 266 प्वाइंट्स के साथ दूसरे नंबर पर है. जाहिर है कि भारत को इस अंतर को और कम करने के लिए भी आगे मैच जीतने होंगे,

Ind vs Aus 2nd Test: टीम इंडिया का धमाका, दिल्ली में जीत ने तीनों फौरमेटों में बना दिया नंबर-1
Ind vs Aus 2nd Test: टीम इंडिया की फाइल फोटो
नई दिल्ली:

कुछ दिन पहले ही आईसीसी की गलती से टीम इंडिया रैंकिंग में तीनों फौरमेटों में कुछ घंटे के लिए नंबर एक टीम बन गयी थी, लेकिन खत्म हुए दिल्ली टेस्ट के तीसरे दिन ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से पटखनी देने के साथ ही भारत इतिहास रचते हुए आईसीसी की आधिकारिक रैंकिंग (ICC Ranking) में खेल के तीनों फौरमेटों में पहला स्थान कब्जाने वाला दुनिया की पहली टीम बन गयी है. फिलहाल आईसीसी के "प्रेडिक्टर" (ICC Predictor) के हिसाब से भारत के 121 अंक हो गए हैं. जब नागपुर ने भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पारी और 132 रन से धूल चटायी थी, तो आईसीसी ने टीम रोहित को गलती से आधिकारिक तौर पर नंबर एक टीम बना दिया था. तब जीत के बाद भारत के 120 प्वाइंट्स थे, जबकि ऑस्ट्रेलिया के 122 अंक थे. लेकिन भारत कुछ घंटे के लिए नंबर एक तीनों फौरमेटों में बना रहा, लेकिन गलती का एहसास होने पर आईसीसी ने इस दूर कर दिया था, मगर अब दिल्ली की जीत के बाद अब ऑस्ट्रेलिया 120 अंक के साथ दूसरे नंबर पर फिसल गया है, जबकि भारत के कुल 121 प्वांट्स हो गए हैं. अगर भारत तीसरा टेस्ट जीतता है, तो उसके 122 और ऑस्ट्रेलिया के 119  प्वाइंट्स हो जाएंगे, तो सीरीज में भारत की 4-0 से जीत से उसके 124 अंक होंगे, तो ऑस्ट्रेलिया 117 प्वाइंट्स के साथ दूसरे नंबर पर रहेगा.

SPECIAL STORIES:

पिछले 50 साल में ऐसा करने वाले रवींद्र जडेजा बने सिर्फ दूसरे स्पिनर, जानें 3 खास बातें

वहीं, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज खत्म होने से पहले न्यूजीलैंड बनाम इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका और विंडीज के बीच भी टेस्ट सीरीज खेले जाएंगी, लेकिन अगर भारत का सीरीज परिणाम 2-0 बना रहता है, तो बाकी दोनों सीरीज के रिजल्ट से भारत के प्वाइंट्स पर कोई असर नहीं पड़ेगा. बता दें कि आईसीसी की जो प्रक्रिया है, वह सीरीज के खत्म होने के बाद ही आधिकारिक रूप से टेबल को अपडेट करता है. 

टेस्ट के अलावा भारत टी20 फौरमेट में 267 अंकों के साथ पहले और इंग्लैंड 266 प्वाइंट्स के साथ दूसरे नंबर पर है. जाहिर है कि भारत को इस अंतर को और कम करने के लिए भी आगे मैच जीतने होंगे, तो वनडे रैंकिंग  में टीम रोहित 114 प्वाइंट्स के साथ पहले नंबर पर है. उसके और कंगारुओं के बीच दो अंकों का फासला है. जाहिर है जब टेस्ट सीरीज खत्म होने के बाद मेहमान टीम से तीन वनडे मैचों की की सीरीज शुरू होगी, तो यहां भी उसे जोरदार लड़ायी लड़नी होगी. अगर भारत वनडे सीरीज जीतता है, तो उसके 112 से बढ़कर 115 अंक हो जाएंगे, तो ऑस्ट्रेलिया लगभग चौथी पायदान पर चला जाएगा. 

--- ये भी पढ़ें ---

* "Shikhar Dhawan ने तोड़ी चुप्पी, ODI World Cup के लिए Team India में वापसी कर पाएंगे या नहीं, खुलकर बोले

* W, W, W, W, W, 20 साल के पाकिस्तानी गेंदबाज ने 150kmph की रफ्तार से गेंदबाजी कर PSL में काटा गदर, फैन्स

बोले- 'अगला शोएब अख्तर', देखें Video

स्पोर्ट्स से जुड़ी खबर के लिए सब्सक्राइब करें NDTV Sports HIndi

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Eng vs Sl 3rd Test: श्रीलंका की शानदार जीत, इन 5 बातों ने मैच को वेरी स्पेशल बना दिया
Ind vs Aus 2nd Test: टीम इंडिया का धमाका, दिल्ली में जीत ने तीनों फौरमेटों में बना दिया नंबर-1
Kapil Dev Graham Gooch Gus Atkinson Created History Atkinson becomes 6th player to take century and 10 wickets at Lords
Next Article
गस एटकिंसन ने कपिल देव और ग्राहम गूच के क्लब में मारी एंट्री, लॉर्ड्स में यह कारनामा करने वाले बन गए 6वें खिलाड़ी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com