भारत में दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम की परेशानी

भारत में दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम की परेशानी

दक्षिण अफ्रीका की क्रिकेट टीम (फाइल फोटो)।

नई दिल्ली:

दक्षिण अफ्रीका का नौ साल से विदेश में न हारने का रिकॉर्ड भारत ने जरूर तोड़ा लेकिन मेहमान टीम दौरे पर अपनी ही समस्याओं से जूझती नजर आ रही है।

फ़िट नहीं डेल स्टेन
दिल्ली टेस्ट में भी स्टेन के खेलने पर सवाल बरक़रार है। मोहाली टेस्ट के दौरान ग्रॉइन-इंजरी की वजह से स्टेन टीम से बाहर हैं। नागपुर टेस्ट में दक्षिण अफ़्रीका बिना अपने मैच विनर खिलाड़ी के मैदान में नहीं उतरी। टेस्ट में नंबर एक गेंदबाज़ के न होने से मेहमान टीम को काफ़ी नुकसान हुआ। हालांकि मॉर्नी मॉर्कल ने उनकी कमी पूरी करने की कोशिश की लेकिन ज़्यादा सफल नहीं हो सके।

आउट ऑफ़ फ़ॉर्म अमला
अफ़्रीकी टीम के टेस्ट कप्तान हाशिम अमला के लिए भारत दौरा अब तक भुला देने वाला रहा है। अमला ने अब तक खेले 3 टेस्ट मैचों की 5 पारियों में 18 के औसत से 90 रन बनाए हैं। हैरत की बात यह है कि स्पिन खेलने में माहिर माने जाने वाले अमला इस दौरे पर स्पिनरों के सामने संघर्ष करते दिखे।

डिविलियर्स पर निर्भर टीम
क्रिकेट के हर फ़ॉर्मेट में एबी डिविलियर्स का कोई तोड़ नहीं है। टेस्ट सीरीज़ में भी एबी रंग में दिखे और सीरीज़ में अब तक मेहमान टीम की ओर से सबसे ज़्यादा रन उनके नाम हैं। 3 टेस्ट में एबी के बल्ले से 173 रन निकले हैं। लेकिन साफ़ है कि टीम डिविलियर्स पर ज़रूरत से ज़्यादा निर्भर है।

स्पिन के आगे बेबस
इस दौरे पर अफ्रीकी टीम की सबसे बड़ी मुश्किल रही है फिरकी का सामना करना। टीम के कई खिलाड़ी भारत में आईपीएल खेलते रहे हैं और उन्हें यहां की पिचों का अच्छा अनुभव भी है। लेकिन इस दफ़ा उनका सामना स्पिन की मददगार पिचों से हुआ। टीम के ज़्यादातर खिलाड़ी स्पिन के आगे बेबस दिखे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अनुभव की कमी
जाक़ कैलिस और ग्रेम स्मिथ के संन्यास के बाद टीम के पास अनुभवी खिलाड़ियों की कमी है। दोनों खिलाड़ियों के जाने के बाद अमला, डिविलियर्स, फ़ैफ़ डू प्लेसी और जेपी ड्यूमिनी ने ज़िम्मेदारी ज़रूर उठाई लेकिन इस दौरे पर वो नाकाफ़ी रहा है।