WTC Final: 'रिजर्व डे' के लिए ICC ने बनाए ये नियम, कितने ओवर्स का खेल होगा, जानें सबकुछ

WTC Final: बारिश की वजह से भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच खेला जा रहा वर्ल्ड चैंपियनशिप का फाइनल (World Test Championship Final) अब छठे दिन भी खेला जाएगा

WTC Final: 'रिजर्व डे' के लिए ICC ने बनाए ये नियम, कितने ओवर्स का खेल होगा, जानें सबकुछ

WTC Final: 'रिजर्व डे' के लिए ICC बनाए गए ये नियम

खास बातें

  • रिजर्व डे के लिए आईसीसी ने नियमों का किया ऐलान
  • ऐतिहासिक फाइनल ड्रा की ओर बढ़ता दिख रहा है
  • बारिश की वजह से 2 दिन का खेल धुला

WTC Final: बारिश की वजह से भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच खेला जा रहा वर्ल्ड चैंपियनशिप का फाइनल (World Test Championship Final) अब छठे दिन भी खेला जाएगा. दरअसल आईसीसी ने खराब रोशनी और बारिश के कारण बर्बाद हुए दिन की भरपाई के लिए एक रिजर्व डे (Reserve Day) रखा था. यानि इस ऐतिहासिक टेस्ट मैच का आखिरी दिन आज यानि 23 जून होगा. ऐतिहासिक फाइनल में अबतक 5 दिन हो गए हैं जिसमें से पहला और चौथा दिन बारिश की वजह से धुल गया था. अब रिडर्व डे के दिन बाकी बचे ओवर्स को पूरा किए जाने की संभावना है. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के रिजर्व डे को लेकर आईसीसी ने कुछ नियम भी बनाए हैं. 

रिजर्व डे के लिए बनाए गए नियम इस प्रकार है

# आईसीसी के मुताबिक, रिजर्व डे के लिए अधिकतम अवधि न्यूनतम 330 मिनट होगी (या 83 ओवर, जो भी बाद में हो) इसके अलावा अंतिम घंटा के समय को मैच के मुताबिक एक घंटा के लिए बढ़ाया जा सकता है. 

# टेस्ट चैंपियनशिप का छठे दिन का खेल भारत के समय के अनुसार दोपहर 3:00 बजे से द एजेस बाउल में शुरू होगा और दिन में कुल 98 ओवर फेंके जाने की संभावना होगी.

# आईसीसी के अनुसार अंपायर्स रिजर्व डे पर खेल के आखिरी घंटे की शुरुआत का संकेत देंगे.

WTC Final में मोहम्मद शमी ने रचा इतिहास, ऐसा रिकॉर्ड बनाने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बने

# यदि अंतिम घंटे की शुरुआत से पहले किसी भी कारण से खेल को निलंबित कर दिया जाता है, तो आखिरी समय में बर्बाद हुए समय की भरपाई के लिए खेल को अतिरिक्त समय के लिए बढाया जा सकता है. 

# मैच ड्रा होने पर दोनों टीमों को संयुक्त रूप से विजेता घोषित कर दिया जाएगा और मैच के बीच में यदि दोनों टीमों को लगा कि अब मैच का परिणाम नहीं आ सकता है तो दोनों कप्तान एक दूसरे से बात करके मैच को ड्रा करने का फैसला कर सकते है. 

# रिजर्व डे के लिए आईसीसी ने टिकटों के कीमत को कम कर दिया है. इसके अलावा आईसीसी ने पहले और चौथे दिन के टिकट के पैसे वापस लौटाने का फैसला किया है. वहीं, आईसीसी ने पहले दिन और चौथे दिन का खेल नहीं हो पाने के कारण फैन्स को उस दिन के पैसे वापस करने का फैसला किया है.

बता दें कि आईसीसी ने 2019 विश्व कप के फाइनल में बारिश के बाधा को देखते हुए ही इस ऐतिहासिक फाइनल के लिए रिजर्व डे रखने का फैसला किया था. 

WTC Final: मोहम्मद शमी ने मैदान पर ही लपेट लिए टॉवेल, लोग बोले- अब लुंगी डांस होगा..'- Video


मैच की बात करें तो पांचवें दिन के खेल खत्म होने तक भारत के 2 विकेट 64 रन पर गिर गए थे. विराट कोहली और पुजारा क्रीज पर मौजूद हैं. भारत के पास इस समय 32 रन की बढ़त हो गए हैं. न्यूजीलैंड की पहली पारी 249 रन पर आउट हो गई थी. कीवी टीम ने भारत से पहली पारी के आधार पर 32 रन की बढ़त बनाई थी. भारत की ओर से दूसरी पारी में रोहित शर्मा और शुबमन गिल आउट हो चुके हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com