विज्ञापन

ICC Test Ranking: अश्विन को पछाड़ कर ये घातक गेंदबाज़ बना नंबर 1, दमदार प्रदर्शन का मिला इनाम

ICC Test Ranking: अश्विन को पछाड़कर ये दिग्गज गेंदबाज़ बना नंबर 1

ICC Test Ranking: अश्विन को पछाड़ कर ये घातक गेंदबाज़ बना नंबर 1, दमदार प्रदर्शन का मिला इनाम
ICC Test Ranking

ICC Test Ranking: आईसीसी ने टेस्ट क्रिकेट रैंकिंग का ऐलान कर दिया है, अब तक टेस्ट रैंकिंग में भारत के दिग्गज स्पिन गेंदबाज़ रविचंद्रन अश्विन नंबर 1 पायदान पर काबिज थे लेकिन अब उनको भारतीय गेंदबाज़ ने ही रैंकिंग में पीछे छोड़कर पहले पायदान पर कब्ज़ा जमा लिया है. बांग्लादेश के खिलाफ हाल में खत्म हुए टेस्ट सीरीज में अश्विन ने शानदार गेंदबाज़ी की थी, लेकिन बुमराह ने भी अपने रफ़्तार का कहर बरपाया था. आईसीसी के ताज़ा जारी टेस्ट रैंकिंग में अश्विन को पछाड़कर जसप्रीत बुमराह ने पहले पायदान पर कब्ज़ा जमा लिया है.

आईसीसी के अनुसार, कानपुर में बांग्लादेश पर भारत की हाल ही में सात विकेट की जीत के दौरान मैच में छह विकेट लेने के बाद बुमराह ने टीम के अपने साथी रविचंद्रन अश्विन को पीछे छोड़ दिया और दूसरी बार शीर्ष स्थान प्राप्त किया. बांग्लादेश के खिलाफ जीत में बुमराह के प्रति पारी तीन विकेट शामिल हैं. अश्विन ने उस मैच में पांच विकेट लिए थे और वह बुमराह की 870 अंकों की रेटिंग से केवल एक अंक पीछे हैं, जबकि बांग्लादेश को मेहदी हसन (चार स्थान ऊपर 18वें स्थान पर) और अनुभवी स्पिनर शाकिब अल हसन (पांच स्थान ऊपर 28वें स्थान पर) की रैंकिंग में सुधार से बल मिलेगा.

श्रीलंका के स्पिनर प्रभात जयसूर्या ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 18 विकेट लेकर सीरीज में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बनने के अपने कारनामे के दम पर टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में एक स्थान ऊपर चढ़कर सातवें स्थान पर पहुंचकर अपने करियर की नई सर्वोच्च रेटिंग हासिल की, लेकिन इस सप्ताह की रैंकिंग अपडेट भारत के नाम है, जिसने बांग्लादेश पर सीरीज में जीत दर्ज की है, जिससे वे अगले साल होने वाले आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने की दौड़ में शामिल हो गए हैं.

बांग्लादेश पर जीत की बदौलत भारत विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की तालिका में शीर्ष पर और आगे बढ़ गया है और लगातार तीसरे फाइनल में जगह बनाने के लिए अच्छी स्थिति में है. सलामी बल्लेबाज जायसवाल को बांग्लादेश के खिलाफ बारिश से प्रभावित टेस्ट के दौरान प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया और बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने अपडेटेड टेस्ट बल्लेबाज रैंकिंग में दो पायदान की छलांग लगाकर तीसरे स्थान पर पहुंचकर अपने करियर की नई सर्वोच्च रेटिंग हासिल की. ​​उन्होंने इस मुकाबले में 72 और 51 रन बनाए.

इसका मतलब है कि टेस्ट बल्लेबाजों की अपडेटेड रैंकिंग में जायसवाल से आगे केवल इंग्लैंड के जो रूट और न्यूजीलैंड के केन विलियमसन हैं, जबकि टीम के उनके साथी विराट कोहली बांग्लादेश के खिलाफ 47 और 29* रन बनाकर छह पायदान की छलांग लगाकर छठे स्थान पर पहुंच गए हैं. फॉर्म में चल रहे श्रीलंका के दाएं हाथ के बल्लेबाज कामिंडू मेंडिस भी आगे बढ़ रहे हैं. 26 वर्षीय मेंडिस पांच पायदान के सुधार के साथ 11वें स्थान पर पहुंच गए हैं और न्यूजीलैंड के साथ अपनी टीम की हालिया सीरीज के दूसरे टेस्ट में एक और शतक बनाने के बाद अपने करियर की नई सर्वोच्च रेटिंग हासिल की है.

टेस्ट बल्लेबाजों की सूची में हमवतन दिनेश चांदीमल (छह पायदान ऊपर 20वें स्थान पर) और एंजेलो मैथ्यूज (चार पायदान ऊपर 23वें स्थान पर) ने भी बढ़त हासिल की है, जबकि बांग्लादेश के मेहदी हसन (दो पायदान ऊपर पांचवें स्थान पर) टेस्ट ऑलराउंडर रैंकिंग में सबसे आगे हैं, जबकि भारत के रवींद्र जडेजा ने शीर्ष पर अपनी बढ़त बनाए रखी है. नवीनतम व्हाइट-बॉल रैंकिंग में भी कुछ बदलाव हुए हैं, जिसमें ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ इंग्लैंड के खिलाफ अपनी टीम की श्रृंखला पूरी होने के बाद एक पायदान ऊपर चढ़कर वनडे बल्लेबाजों की सूची में 20वें स्थान पर पहुंच गए हैं.

इंग्लैंड के जोड़ीदार हैरी ब्रूक (73 पायदान ऊपर 50वें स्थान पर) और बेन डकेट (30 पायदान ऊपर 54वें स्थान पर) बल्लेबाजों के लिए अपने करियर की नई उच्चतम रेटिंग पर पहुंच गए हैं, जबकि टीम के साथी आदिल राशिद (चार पायदान ऊपर 24वें स्थान पर) और जोफ्रा आर्चर (16 पायदान ऊपर 40वें स्थान पर) वनडे गेंदबाजों की सूची में सबसे आगे हैं. नवीनतम टी-20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज रीजा हेंड्रिक्स बल्लेबाजों की सूची में पांच पायदान ऊपर चढ़कर 11वें स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि नेपाल के स्टार दीपेंद्र सिंह ऐरी ने ऑलराउंडरों की सूची में अपने करियर की नई सर्वोच्च रेटिंग हासिल की है, जिससे वह चार पायदान ऊपर दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं.

 (ANI इनपुट के साथ)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Babar Azam: बाबर आज़म के बाद सिमित ओवर के 'कप्तान' की रेस में ये खिलाड़ी सबसे आगे
ICC Test Ranking: अश्विन को पछाड़ कर ये घातक गेंदबाज़ बना नंबर 1, दमदार प्रदर्शन का मिला इनाम
Yashasvi Jaiswal record Most sixes in 2024 in Tests+ODIs+T20Is Most runs in ICC World Test Championship, 2023-2025
Next Article
'Flower समझा है क्या Fire है हम! ..यशस्वी जायसवाल ने मचाया गदर, एक नहीं बल्कि पूरे 5 रिकॉर्ड बनाकर विश्व क्रिकेट में मचाई खलबली
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com