विज्ञापन

राशन कार्ड से एक या दो नहीं बल्कि होते हैं ये 8 फायदे, जानें किन लोगों को मिलता है लाभ

Benefits of Ration Card In India: भारत में कई तरह के राशन कार्ड होते हैं, जो लोगों की जरूरत और उनकी इनकम के आधार पर बनाए जाते हैं.

राशन कार्ड से एक या दो नहीं बल्कि होते हैं ये 8 फायदे, जानें किन लोगों को मिलता है लाभ
Ration Card Details: भारत में राशन कार्ड का सबसे ज्यादा इस्तेमाल सरकार की फ्री राशन योजना के लिए होता है.
नई दिल्ली:

Ration Card Benefits: भारत सरकार देश के नागरिकों को सुविधाएं देने के लिए बहुत सी योजनाएं चलाती है. इन योजनाओं का फायदा देश के करोड़ों लोग उठाते हैं. भारत में बहुत से ऐसे लोग हैं, जो अपने खाने के लिए भी सरकार पर निर्भर है. नेशनल फूड सिक्योरिटी एक्ट के तहत भारत सरकार इन लोगों को फ्री में राशन देती है. वहीं कई लोगों को सरकार मामूली दरों पर भी राशन मुहैया कराती है.

सरकार की इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास राशन कार्ड (Ration Card) होना अनिवार्य है. लेकिन क्या आपको पता है कि राशन कार्ड पर कम कीमत पर या फिर फ्री में सिर्फ राशन ही नहीं मिलता. आप राशन कार्ड के जरिए और भी कई दूसरी सुविधाओं का फायदा उठा सकते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि राशन कार्ड पर एक नहीं बल्कि 8 फायदे (Benefits of Ration Card In India) मिलते हैं और किन लोगों को मिलता है इनका फायदा चलिए जानते हैं.

राशन कार्ड के फायदे (Ration Card Benefits)

फसल बीमा, फ्री सिलेंडर और  विश्वकर्मा योजना में फायदा

राशन कार्ड के आधार पर किसान फसल बीमा के लिए आवेदन कर सकते हैं. जिन महिलाओं के पास गैस सिलेंडर का कनेक्शन नहीं है, वो प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Prime Minister Ujjwala Scheme) के तहत राशन कार्ड के जरिए मुफ्त में गैस सिलेंडर का लाभ ले सकती हैं. वहीं कारीगर और शिल्पकार प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना (Pradhan Mantri Vishwakarma Yojana) के तहत राशन कार्ड पर लाभ ले सकते हैं.

पक्का घर बनवाने में मदद और मजदूरों को लाभ

भारत सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जिन लोगों के पास घर नहीं है, उन लोगों को घर मुहैया कराने में मदद करती है. वहीं जिन लोगों के कच्चे घर हैं, उन लोगों को पक्के घर बनाने के लिए सरकार आर्थिक सहायता देती है. इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास राशन कार्ड होना चाहिए. भारत सरकार श्रमिक कार्ड योजना (Shramik Card Scheme) भी चलाती है. इस योजना के तहत असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों को फायदा मिलता है. राशन कार्ड के जरिए मजदूर इस योजना का लाभ ले सकते हैं.

फ्री सिलाई मशीन और किसान सम्मान निधि योजना का लाभ

महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार फ्री में सिलाई मशीन देने की योजना (Free Silai Machine Yojana)  चलाती है. महिलाएं राशन कार्ड के जरिए इस योजना के तहत फ्री में सिलाई मशीन ले सकती हैं. सरकार किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) के तहत आर्थिक मदद देती है. राशन कार्ड का इस्तेमाल करके किसान इस योजना का लाभ ले हैं.

फ्री राशन योजना

भारत में राशन कार्ड का सबसे ज्यादा इस्तेमाल सरकार की फ्री राशन योजना के लिए होता है. इस योजना के तहत सरकार राशन कार्ड धारकों को फ्री में राशन की सुविधा देती है. इस योजना में हर सदस्य के हिसाब से 5 किलो राशन मुफ्त में दिया जाता है. .

किन लोगों को मिलता है इन योजनाओं का फायदा

भारत में कई तरह के राशन कार्ड होते हैं, जो लोगों की जरूरत और उनकी इनकम के आधार पर बनाए जाते हैं. इसमें एक राशन कार्ड ऐसा भी होता है, जिसमें लोगों को कोई आर्थिक मदद और किसी योजना का लाभ नहीं मिलता. यह राशन कार्ड सिर्फ पहचान साबित करने के लिए होता है. बाकी राशन कार्ड पर लोगों को अलग-अलग तरह के फायदे दिए जाते हैं.

राशन कार्ड के लिए सिर्फ भारत के नागरिक ही आवेदन कर सकते हैं. राशन कार्ड के लिए परिवार का मुखिया आवेदन कर सकता है. राशन कार्ड केंद्रीय खाद्य विभाग (Central food department) जारी करता है और इसके बाद वेरिफिकेशन भी किया जाता है. अगर वेरिफिकेशन में पाया जाता है कि आप इसके लिए पात्र नहीं है, तो आपका राशन कार्ड कैंसिल किया सकता है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
फ्लाइट कैंसिल होने पर कब और कैसे मिलता है रिफंड? कितना कटता है चार्ज? जानें हर सवालों के जवाब
राशन कार्ड से एक या दो नहीं बल्कि होते हैं ये 8 फायदे, जानें किन लोगों को मिलता है लाभ
विदेश में पढ़ाई करने की है प्लानिंग? Education Loan के लिए करें आवेदन, इन बातों का रखें ध्यान
Next Article
विदेश में पढ़ाई करने की है प्लानिंग? Education Loan के लिए करें आवेदन, इन बातों का रखें ध्यान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com