विज्ञापन

'Flower समझा है क्या Fire है हम! ..यशस्वी जायसवाल ने मचाया गदर, एक नहीं बल्कि पूरे 5 रिकॉर्ड बनाकर विश्व क्रिकेट में मचाई खलबली

Yashasvi Jaiswal record in International cricket: बांग्लादेश के खिलाफ (IND vs BAN) खत्म हुई सीरीज में जायसवाल ने 189 रन बनाए, जायसवाल भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने

'Flower समझा है क्या Fire है हम! ..यशस्वी जायसवाल ने मचाया गदर, एक नहीं बल्कि पूरे 5 रिकॉर्ड बनाकर विश्व क्रिकेट में मचाई खलबली
Yashasvi Jaiswal record in International cricket:

Yashasvi Jaiswal in 2024: भारत के युवा ओपनर यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) लगातार रन बना रहे हैं. जायसवाल ने अपनी काबिलियत साबित कर दी है, बांग्लादेश के खिलाफ (IND vs BAN) खत्म हुई सीरीज में जायसवाल ने 189 रन बनाए, जायसवाल भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने. जायसवाल ने इसके अलावा कई रिकॉर्ड भी अपने नाम करने में सफलता हासिल की. बता दें कि जायसवाल को प्लेयर ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया. 

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज

जायसवाल विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 में भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. इसके अलावा भी जायसवाल ने कई रिकॉर्ड अपने नाम किए. 

एक साल में सबसे ज्यादा 50 से ज्यादा  रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज बने

जायसवाल एक साल में घरेलू टेस्ट में एक साल में सबसे ज्यादा 50 से ज्यादा रनों की पारी खेलने वाली खिलाड़ी बन गए. जायसवाल इस साल घरेलू टेस्ट में 8 दफा 50 से ज्यादा का स्कोर करने में सफल रहे हैं. ऐसा कर जायसवाल ने गुंडप्पा विश्वनाथ को पछाड़ दिया है. विश्वनाथ ने साल 1979 में एक साल में 7 बार 50 से ज्यादा का स्कोर करने में सफलता हासिल की  थी. 

सुनील गावस्कर का रिक़ॉर्ड टूटा

इसके अलावा जायसवाल  साल 2024 में अबतक 929 टेस्ट रन बना लिए हैं, जो 23 साल की उम्र से पहले भारत के लिए एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है. इससे पहले यह रिकॉर्ड सुनील गावस्कर के नाम था. गावस्कर ने साल 1971 में 918 रन टेस्ट में बनाए थे. 

साल 2024 में सबसे ज्यादा छक्का

जायसवाल इस साल सबसे ज्यादा छक्का लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं. यशस्वी जायसवाल ने साल 2024 में इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत की ओर से सबसे ज्यादा छक्का लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. जायसवाल ने अबतक इस साल इंटरनेशनल क्रिकेट में 45 छक्का लगाने का कमाल कर दिखाया है. 

साल 2024 में भारत के लिए सर्वाधिक छक्के (Most 6s for India in 2024)

 45 - यशस्वी जयसवाल 
41 - रोहित शर्मा
 22 - शुबमन गिल 
17 - शिवम दुबे 
13 - सूर्यकुमार 
12 - रिंकू सिंह

वीरेंद्र सहवाग के रिकॉर्ड की बराबरी

वहीं, यशस्वी जायसवाल ने सहवाग के एक खास रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. जायसवाल भारत की ओर से एक टेस्ट की दोनों पारियों में 100 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट के साथ 50 से ज्यादा का स्कोर करने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं. वीरेंद्र सहवाग  ने साल 2011 में दिल्ली टेस्ट में वेस्टइंडीज के खिलाफ 55(46) और 55(55) रन की पारी खेली थी. वहीं, जायसवाल ने बांग्लादेश के खिलाफ कानपुर टेस्ट मैच की दोनों पारियों में 72(51) और 51(45) रन की पारी खेली है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ICC Test Ranking: अश्विन को पछाड़ कर ये घातक गेंदबाज़ बना नंबर 1, दमदार प्रदर्शन का मिला इनाम
'Flower समझा है क्या Fire है हम! ..यशस्वी जायसवाल ने मचाया गदर, एक नहीं बल्कि पूरे 5 रिकॉर्ड बनाकर विश्व क्रिकेट में मचाई खलबली
Why Babar Azam's resignation as white-ball skipper Reason revealed behind
Next Article
Babar Azam: इस कारण बाबर आजम को छोड़नी पड़ी टी-20 और वनडे की कप्तानी, सामने आई यह वजह
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com