विज्ञापन
This Article is From Dec 31, 2016

आईसीसी रैंकिंग : शीर्ष पर रहते हुए रविचंद्रन अश्विन ने किया 2016 का समापन

आईसीसी रैंकिंग : शीर्ष पर रहते हुए रविचंद्रन अश्विन ने किया 2016 का समापन
रविचंद्रन अश्विन और विराट कोहली (फाइल फोटो)
दुबई: इस समय शानदार फॉर्म में चल रहे भारत के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने टेस्ट गेंदबाजों की विश्व रैंकिंग में शीर्ष पर रहते हुए 2016 का समापन किया है. वहीं उनके साथी स्पिन गेंदबाज रवींद्र जडेजा शनिवार को जारी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में अपना दूसरा स्थान बचाने में कामयाब रहे हैं.

भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली साल के अंत में टेस्ट बल्लेबाजों की रैकिंग में दूसरे स्थान पर बने हुए हैं. आस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीवन स्मिथ को पहला स्थान हासिल हुआ है. अश्विन, जडेजा और कोहली ने हाल ही में न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के खिलाफ हुईं घरेलू टेस्ट श्रृंखलाओं के दौरान यह रैंकिंग हासिल की.

गेंदबाजों में दक्षिण अफ्रीका के कागिसो रबादा और काइल एबॉट ने करियर की सर्वोच्च रैंकिंग हासिल की है. इन दोनों ने हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ खेले गए पहले टेस्ट मैच में क्रमश: चार और पांच विकेट लिए. इस साल नौ टेस्ट मैचों में 47 विकेट लेने वाले रबादा को 17वां स्थान हासिल हुआ है वहीं एबॉट को सात अंकों का फायदा हुआ है और वह 21वें स्थान पर आ गए हैं.

बल्लेबाजों की रैंकिंग में सबसे ज्यादा फायदा पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज अजहर अली को हुआ है. उन्होंने बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाया था और वह आस्ट्रेलियाई सरजमीं पर दोहरा शतक लगाने वाले पहले पाकिस्तानी बल्लेबाज बने. हालांकि पाकिस्तान यह मैच हार गया.

अजहर को इस दोहरे शतकीय पारी के कारण 10 स्थान का फायदा हुआ है और अब वह 787 अंकों के साथ छठे स्थान पर आ गए हैं. इसी मैच में 165 रनों की नाबाद पारी खेलने वाले स्मिथ पहले स्थान पर बने हुए हैं. उन्होंने अपने अंकों में इजाफा किया है और अब उनके 937 अंक हो गए हैं.

वहीं उनके हमवतन डेविड वार्नर को बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में 144 रनों की पारी खेलने का फायदा हुआ है और वह एक स्थान की छलांग के साथ पांचवें स्थान पर आ गए हैं.

श्रीलंका के खिलाफ खेली जारी टेस्ट श्रृंखला के पहले टेस्ट मैच में शतक लगाने वाले स्टीफन कुक को रैंकिंग में फायदा हुआ है. वह 25वें स्थान पर आ गए हैं. हरफनमौला खिलाड़ियों की रैंकिंग में शीर्ष पांच स्थानों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. अश्विन यहां भी शीर्ष पर कायम हैं.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
आईसीसी रैंकिंग : शीर्ष पर रहते हुए रविचंद्रन अश्विन ने किया 2016 का समापन
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com