विज्ञापन
This Article is From Oct 29, 2013

मैच धुलने से भारत की नंबर एक रैंकिंग बरकरार

मैच धुलने से भारत की नंबर एक रैंकिंग बरकरार
धोनी का फाइल फोटो
दुबई:

विश्व चैम्पियन भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सात मैचों की घरेलू शृंखला के पिछले दो मैच बारिश की भेंट चढ़ने से रिलायंस आईसीसी वन-डे टीम रैंकिंग में अपना नंबर एक स्थान बरकरार रखा है।

ऑस्ट्रेलिया शृंखला में 2-1 से आगे चल रहा है जबकि अंतिम दो मैच बुधवार और शनिवार को क्रमश: नागपुर और बेंगलुरु में खेले जाएंगे।

ऑस्ट्रेलिया को भारत को नंबर एक स्थान से हटाकर खुद शीर्ष पर काबिज होने के लिए शृंखला 6-1 या इससे बेहतर अंतर से जीतनी थी। ऑस्ट्रेलिया अंतिम बाद जुलाई 2012 को नंबर एक रैंकिंग पर काबिज हुआ था।

भारत अगर अंतिम दो मैच भी हार जाता है तो उसके 120 रेटिंग अंक ही रह जाएंगे जबकि ऑस्ट्रेलिया के 119 अंक हो जाएंगे।

आईसीसी के बयान के अनुसार, इसके विपरीत अगर भारत दोनों मैच जीत जाता है तो उसके 123 अंक होंगे जबकि ऑस्ट्रेलिया के 114 अंक ही रह जाएंगे, जो इंग्लैंड और श्रीलंका से तीन अंक अधिक होंगे।

अन्य टीमों में पाकिस्तान के पास आईसीसी वन-डे टीम रैंकिंग में एक स्थान आगे बढ़ने का मौका है बशर्ते वह पांच मैचों की आगामी सीरीज में दक्षिण अफ्रीका को 3-2 या इससे बेहतर अंतर से हरा दे। इस सीरीज की शुरुआत बुधवार से शारजाह में होगी।

पाकिस्तान फिलहाल छठे स्थान पर है और उसके पांचवें स्थान पर मौजूद दक्षिण अफ्रीका से चार रेटिंग अंक कम है। पाकिस्तान अगर सीरीज 3-2 से जीत जाता है तो ये दोनों टीमें अपने स्थान बदल लेंगी। पाकिस्तान 130 अंक के साथ पांचवें स्थान पर पहुंच जाएग जबकि दक्षिण अफ्रीका 102 अंक के साथ छठे स्थान पर खिसक जाएगा। इसके विपरीत अगर दक्षिण अफ्रीका 4-1 से सीरीज जीतता है तो उसके 107 रेटिंग अंक हो जाएंगे जबकि अगर वह सीरीज में क्लीन स्वीप करता है तो इंग्लैंड और श्रीलंका से सिर्फ एक अंक पीछे पहुंच जाएगा। न्यूजीलैंड को बांग्लादेश के खिलाफ ढाका में कल से शुरू हो रही शृंखला हर हाल में जीतनी होगी।

न्यूजीलैंड फिलहाल 89 अंक के साथ सातवें जबकि बांग्लादेश 76 अंक के साथ नौवें स्थान पर है। बांग्लादेश अगर सीरीज जीतता है तो उसके 79 अंक हो जाएंगे जबकि न्यूजीलैंड के 87 अंक रह जाएंगे और वह वेस्टइंडीज से नीचे खिसक जाएगा। न्यूजीलैंड हालांकि अगर सीरीज जीत लेता है तो उसके 91 अंक हो जाएंगे जबकि बांग्लादेश के 75 अंक रह जाएंगे।

इस बीच दो भारतीय बल्लेबाजों की वन-डे रैंकिंग में शीर्ष 10 में शामिल हैं। विराट कोहली चौथे जबकि कप्तान महेंद्र सिंह धोनी सातवें स्थान पर हैं।

दूसरी तरफ गेंदबाजी रैंकिंग में भारत के बाएं के स्पिनर रविंद्र जडेजा के पास अंतिम दो मैचों में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अच्छे प्रदर्शन के साथ अकेले शीर्ष पर जगह बनाने का मौका होगा। जडेजा फिलहाल वेस्टइंडीज के स्पिनर सुनील नारायण के साथ संयुक्त रूप से शीर्ष पर हैं।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
मैच धुलने से भारत की नंबर एक रैंकिंग बरकरार
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com