विज्ञापन
This Article is From Feb 11, 2017

ICC ODI Rankings : श्रीलंका को हराकर द.अफ्रीकी टीम वनडे में फिर नंबर वन पर पहुंची, जानिए कहां है टीम इंडिया

ICC ODI Rankings : श्रीलंका को हराकर द.अफ्रीकी टीम वनडे में फिर नंबर वन पर पहुंची, जानिए कहां है टीम इंडिया
एबी डिविलियर्स की कप्तानी में दक्षिण अफ्रीका ने श्रीलंका को वनडे में 5-0 से हराया है (फाइल फोटो)
दुबई: टीम इंडिया जहां टेस्ट में नंबर वन पर काबिज है, वहीं वनडे और टी-20 में उसे विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी में इस रैंकिंग तक पहुंचने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी. जहां टीम इंडिया ने हाल ही में वनडे सीरीज में इंग्लैंड को 2-1 से हराया था, वहीं एबी डिविलियर्स (AB De Villiers) की कप्तानी में दक्षिण अफ्रीका ने सेंचुरियन में खेले गए 5 मैचों की वनडे सीरीज के अंतिम मैच में श्रीलंका को हराकर न केवल 5-0 से क्लीन स्वीप कर दिया, बल्कि आईसीसी की वनडे रैंकिंग में एक बार फिर टॉप पर पहुंच गई. इस सीरीज से पहले तक दक्षिण अफ्रीकी टीम नंबर वन की पोजिशन से 4 अंक दूर थी, जो उसने श्रीलंका के खिलाफ हासिल कर लिए. नीचे पढ़िए क्या है टीम इंडिया की रैंकिंग...

दक्षिण अफ्रीका ने श्रीलंका के खिलाफ 5-0 से सीरीज तो जीती ही, वहीं भाग्य ने भी उसका साथ दिया. हुा यह है कि हाल ही में न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुई वनडे सीरीज में कंगारुओं को हार का सामना करना पड़ा था. कीवी टीम ने उसको वनडे सीरीज में 2-0 से हराया, जिससे ऑस्ट्रेलिया ने नंबर वन रैंकिंग गंवा दी.

दूसरे नंबर हैं कंगारू, यह है टीम इंडिया का स्थान
श्रीलंका को हराने के बाद दक्षिण अफ्रीका के 119 अंक हो गए, वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम उससे एक अंक से पिछड़ गई और उसके 118 अंक रहे. फिलहाल वह दूसरे स्थान पर है. टीम इंडिया की बात करें, तो वह 112 अंकों के साथ चौथे स्थान पर है, जबकि तीसरे स्थान पर मौजूद न्यूजीलैंड के 113 अंक हैं.

दक्षिण अफ्रीका पिछली बार नवंबर 2014 में दुनिया की नंबर एक टीम था जब भारत ने श्रीलंका को 5-0 से हराकर शीर्ष रैंकिंग हासिल की थी. इसी महीने ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका को 4-1 से हराकर पहला स्थान हासिल कर लिया था. वर्ष 2002 में मौजूदा रैंकिंग प्रक्रिया शुरू होने के बाद दक्षिण अफ्रीका पांचवीं बार शीर्ष पर पहुंचा है. टीम फरवरी 2007, मार्च से मई 2008, जनवरी से अगस्त 2009 और अक्तूबर से नवंबर 2014 तक शीर्ष पर रही.

प्रोटियाज को शीर्ष पर रहने के लिए कीवियों को हराना होगा
दक्षिण अफ्रीका को 19 फरवरी से चार मार्च तक न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज के दौरान ऑस्ट्रेलिया और अपने बीच के अंतर को बढ़ाने मौका मिलेगा. टीम को शीर्ष पर बने रहने के लिए न्यूजीलैंड को कम से कम 3-2 के अंतर से हराना होगा.

न्यूजीलैंड हालांकि अगर 3-2 से जीत दर्ज करने में सफल रहा तो दक्षिण अफ्रीका दूसरे स्थान पर खिसक जाएगा. इस बीच श्रीलंका को क्लीनस्वीप से तीन अंक का नुकसान उठाना पड़ा है. टीम 98 अंक के साथ छठे स्थान पर बरकरार है लेकिन बांग्लादेश पर उसकी 10 अंक की बढ़त अब सिर्फ सात अंक की रह गई है. आठवें स्थान पर मौजूद पाकिस्तान बांग्लादेश से दो अंक और पीछे है.
(इनपुट भाषा से भी)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
ICC ODI Rankings : श्रीलंका को हराकर द.अफ्रीकी टीम वनडे में फिर नंबर वन पर पहुंची, जानिए कहां है टीम इंडिया
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com