विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 16, 2023

विश्व चैंपियन इंग्लैंड ही नहीं इससे पहले ये टीमें भी हुई हैं उलटफेर का शिकार, लिस्ट में भारत भी शामिल

ऐसा पहली बार नहीं है जब विश्व कप में इतना बड़ा कोई उलटफेर हुआ हो, इससे पहले भी कई मौके रहे है जब कमजोर टीमों ने बड़ी टीमों की चुनौती को ध्वस्त किया है.

Read Time: 4 mins
विश्व चैंपियन इंग्लैंड ही नहीं इससे पहले ये टीमें भी हुई हैं उलटफेर का शिकार, लिस्ट में भारत भी शामिल

अफगानिस्तान ने मौजूदा चैम्पियन इंग्लैंड को हराकर आईसीसी विश्व कप 2023 का बड़ा उलटफेर किया. दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया था. पहले बल्लेबाजी करने आई अफगानिस्तान की टीम 284 रन बनाने में सफल हुई और  इंग्लैंड को जीत के लिए 285 रनों का लक्ष्य मिला. लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड ने अफगानिस्तान के स्पिन गेंदबाजों के सामने एक तरह से सरेंडर कर दिया और टीम 69 रनों से मैच हार गई. इंग्लैंड की यह मौजूदा विश्व कप में दूसरी हार है. हालांकि, ऐसा पहली बार नहीं है जब विश्व कप में इतना बड़ा कोई उलटफेर हुआ हो, इससे पहले भी कई मौके रहे है जब कमजोर टीमों ने बड़ी टीमों की चुनौती को ध्वस्त किया है.

विश्व कप में उलटफेर वाले शीर्ष 10 मैचों की सूची इस प्रकार है.

1. जिम्बाब्वे बनाम ऑस्टेलिया, 1983 विश्व कप, ग्रुप चरण. जिम्बाब्वे ने 1983 विश्व कप के लीग चरण के मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 13 रन से हराकर बड़ा उलटफेर किया था.

2. वेस्टइंडीज बनाम कीनिया, 1996 विश्व कप , ग्रुप चरण. पहली बार विश्वकप के लिए क्वालीफाई करने वाली कीनिया की टीम ने पटना में वेस्टइंडीज को सात विकेट से हराकर बड़ा उलटफेर किया.

3. भारत बनाम जिम्बाब्वे, 1999 विश्व कप, ग्रुप चरण. उस समय कमजोर मानी जाने वाली जिम्बाब्वे ने विश्व कप के ग्रुप चरण मैच में लीसेस्टर में भारत को तीन रन से हराकर सबको चौका दिया.

4. दक्षिण अफ्रीका बनाम जिम्बाब्वे 1999 विश्व कप, ग्रुप चरण. जिम्बाब्वे ने भारत के खिलाफ उलटफेर करने के बाद दक्षिण अफ्रीका को 48 रन से शिकस्त देकर इस विश्व कप में दूसरी बड़ी सफलता दर्ज की.

5. पाकिस्तान  बनाम बांग्लादेश 1999 विश्व कप , ग्रुप चरण. बांग्लादेश ने इस विश्व कप में पाकिस्तान को नॉर्थम्प्टन में ग्रुप चरण के मैच में 62 रन से हराया.

6. श्रीलंका बनाम कीनिया 2003 विश्व कप ग्रुप चरण. कीनिया ने 2003 विश्व कप में नैरोबी में श्रीलंका को 53 रन से हराकर बड़ा उलटफेर किया था. कीनिया की टीम इस विश्व कप में सेमीफाइनल में पहुंचने में सफल रही.

7. बांग्लादेश बनाम भारत 2007 विश्व कप, ग्रुप चरण. बांग्लादेश ने वेस्टइंडीज की मेजबानी में खेले गये विश्व कप के ग्रुप बी मैच में भारत को पांच विकेट से शिकस्त देकर बड़ी सफलता हासिल की थी. भारतीय टीम इस विश्व कप में ग्रुप चरण से ही बाहर हो गयी थी.

8 आयरलैंड बनाम पाकिस्तान 2007 विश्व कप, ग्रुप चरण. इस विश्व कप में दूसरा बड़ा उलटफेर आयरलैंड ने पाकिस्तान को तीन विकेट से हराकर किया. इस हार से पाकिस्तान की टीम भी अगले दौर में पहुंचने में नाकाम रही.

9 इंग्लैंड बनाम आयरलैंड 2011 विश्व कप. आयरलैंड ने 2011 विश्व कप में बड़ा उलटफेर करते हुए बेंगलुरु में ग्रुप चरण के मैच में इंग्लैंड को तीन विकेट से हराया.

10 आयरलैंड बनाम वेस्टइंडीज 2015 विश्व कप. विश्व कप में उलटफेर करने का सिलसिला आयरलैंड ने 2015 में ऑस्ट्रेलिया में भी जारी रखा. टीम ने इस बार पूल चरण के मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ जीत के लिए मिले 305 रन के लक्ष्य को छह विकेट गंवाकर 25 गेंद शेष रहते हासिल कर लिया.

यह भी पढ़ें: AFG vs ENG: 'हम किसी भी दिन किसी भी टीम को..' विश्व चैंपियन को हराने के बाद राशिद खान ने कही ये बात

यह भी पढ़ें: हम किसी भी दिन किसी भी टीम को.. विश्व चैंपियन को हराने के बाद राशिद खान ने कही ये बात

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
T20 World Cup 2024: "बेरल" ने फंसा दिया टीम इंडिया को, जाने भारत का अगला "ट्रैवल प्लान बी'
विश्व चैंपियन इंग्लैंड ही नहीं इससे पहले ये टीमें भी हुई हैं उलटफेर का शिकार, लिस्ट में भारत भी शामिल
ICC T20 rankings: now this batter becomes now world no-1 batsman in T20 format, Suryakumar yadav one and a half year tenure is over
Next Article
ICC T20 rankings: सूर्यकुमार यादव के डेढ़ साल का राज खत्म, अब यह स्टार बना टी20 में दुनिया का नंबर एक बल्लेबाज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;