विज्ञापन
This Article is From Jul 27, 2017

महिला वर्ल्‍डकप : ऑफ स्पिनर आर. अश्विन के वीडियो देखकर महिला क्रिकेटर दीप्ति शर्मा ने सीखी कैरम बॉल

महिला वर्ल्‍डकप 2017 में हरमनप्रीत कौर, मिताली राज के अलावा दीप्ति शर्मा ने भी अपने प्रदर्शन से हर किसी को प्रभावित किया.

महिला वर्ल्‍डकप : ऑफ स्पिनर आर. अश्विन के वीडियो देखकर महिला क्रिकेटर दीप्ति शर्मा ने सीखी कैरम बॉल
रविचंद्रन अश्विन को कैरम बॉल फेंकने में महारत हासिल है (फाइल फोटो)
नई दिल्‍ली: महिला वर्ल्‍डकप 2017 में हरमनप्रीत कौर, मिताली राज के अलावा दीप्ति शर्मा ने  भी अपने प्रदर्शन से हर किसी को प्रभावित किया. दीप्ति ने हाल में समाप्त हुए आईसीसी महिला वर्ल्‍डकप  में समय-समय पर ‘कैरम बॉल’ का उपयोग किया. इस भारतीय क्रिकेट टीम की आलराउंडर ने आज यहां खुलासा किया कि उन्होंने पुरुष टीम के शीर्ष स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के वीडियो देखकर यह ‘चौंकाने वाली गेंद’ का अभ्यास शुरू किया था. दीप्ति ने कहा, ‘मैं अब लगातार नेट्स पर इसका अभ्यास करती हूं. वर्ल्‍डकप में मैंने कुछ मैचों में बीच-बीच में इसका उपयोग किया था. इसका उपयोग मैंने बल्लेबाज को अचानक भ्रम में डालने के लिये करती हूं और इसका फायदा भी मिलता है.’

उन्होंने कहा, ‘मैंने अश्विन के वीडियो देखे और उनके एक्शन, गेंद पकड़ने और उसे छोड़ने की स्थिति का बारीकी से आकलन किया और फिर कैरम बॉल का अभ्यास शुरू किया. मैं अभी तक उनसे (अश्विन) से नहीं मिली हूं लेकिन अगर मुझे मौका मिलता है तो निश्चित तौर पर मैं उनसे कैरम बॉल के बारे में ही बात करूंगी.

यह भी पढ़ें
मिताली राज के नाम एक और उपलब्धि, चुनी गईं ICC महिला वर्ल्ड कप टीम की कप्तान


’कैरम बॉल अश्विन का मुख्य हथियार है. कभी श्रीलंका के अजंता मेंडिस ने इस गेंद को काफी ख्याति दिलाई थी लेकिन दीप्ति ने केवल भारतीय स्पिनर के वीडियो देखे क्योंकि किसी अन्य गेंदबाज का अनुसरण करके वह खुद को भ्रमित नहीं करना चाहती थी.

यह भी पढ़ें
महिला वर्ल्‍डकप : भारतीय टीम ने श्रीलंका को 16 रन से हराया, लगातार चौथी जीत दर्ज की


ऑफ स्पिनर दीप्ति ने कहा, ‘मैंने मेंडिस का एक भी वीडियो नहीं देखा. मैं हमेशा अश्विन की गेंदबाजी पर गौर करती हूं. मैं केवल उन्हीं के वीडियो देखती हूं.’ दीप्ति ने वर्ल्‍डकप से पहले दक्षिण अफ्रीका में चतुष्कोणीय टूर्नामेंट में आयरलैंड के खिलाफ सलामी बल्लेबाज के रूप में 188 रन की धमाकेदार पारी खेली थी जो भारत की तरफ से महिला वनडे में सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत पारी भी है. वर्ल्‍डकप में दीप्ति को शीर्ष क्रम में खेलने का मौका नहीं मिला लेकिन उन्हें इसका दुख नहीं है.

वीडियो : स्‍वदेश लौटी भारतीय महिला क्रिकेट टीम



उन्होंने कहा, ‘यह परिस्थिति पर निर्भर करता है. मुझे टीम की जरूरत के हिसाब से निचले क्रम में उतरना पड़ा. वैसे में सलामी बल्लेबाज हूं और पारी का आगाज करना मुझे अच्छा लगता है.’विभिन्न राज्य सरकारों ने अपने प्रदेशों की खिलाड़ियों के लिये इनाम या सरकारी नौकरी की पेशकश की है और आगरा की रहने वाली दीप्ति को भी उत्तर प्रदेश सरकार से इस तरह की घोषणा का इंतजार है. उन्होंने कहा, ‘नहीं उत्तर प्रदेश सरकार ने अभी तक कोई पेशकश नहीं की है लेकिन मुझे उम्मीद है.’ (भाषा से इनपुट)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
महिला वर्ल्‍डकप : ऑफ स्पिनर आर. अश्विन के वीडियो देखकर महिला क्रिकेटर दीप्ति शर्मा ने सीखी कैरम बॉल
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com