WTC Ranking: हार के साथ ही भारत को झटका, WTC के फाइनल की दौड़ से बाहर होने का खतरा मंडराया, जानें पूरी डिटेल्स

ICC World Test Championship: भारत के खिलाफ पांचवें टेस्ट मैच में जीत के साथ ही इंग्लैंड की टीम की स्थिति आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप सर्किल में सुधरी है

WTC Ranking: हार के साथ ही भारत को झटका, WTC के फाइनल की दौड़ से बाहर होने का खतरा मंडराया, जानें पूरी डिटेल्स

WTC Ranking: हार के साथ ही भारत को झटका

ICC World Test Championship: भारत के खिलाफ पांचवें टेस्ट मैच में जीत के साथ ही इंग्लैंड की टीम की स्थिति आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप सर्किल में सुधरी है. टीम इंग्लैंड के पास अब 64 प्वाइंट्स हो गए हैं और साथ ही टीम 7वें पोजिशन पर है. इंग्लैंड 33.33 जीत प्रतिशत के साथ 7वें स्थान पर बना हुआ है. दूसरी ओर इंग्लैंड से मिली हार के बाद भारत का टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने की उम्मीद को झटका जरूर लगा है. भले ही पांचवें टेस्ट में हार के बाद भी भारतीय टीम को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप प्वाइंट्स टेबल (World Test Championship Points Table) में बड़ा झटका लगा है. टेस्ट मैच में धीमी ओवर गति के कारण भारत को 2 फ्वाइंट्स का नुकसान सहना पड़ा है जिसके कारण भारतीय टीम अब प्वाइंट्स टेबल में चौथे नंबर पर आ गई है. ऐसा होते ही पाकिस्तान को इसका फायदा मिला है और वह अब तीसरे नंबर पर है. ऐसे में अब टीम इंडिया को यदि अब फाइनल में पहुंचना है तो बचे अपने सभी टेस्ट सीरीज को जीतना होगा. वर्तमान में भारत की टीम के पास 52.08 प्रतिशत अंक है तो वहीं 75 प्वाइंट्स हैं.

अब भारतीय टीम आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप सर्किल में 2 टेस्ट मैच बांग्लादेश के खिलाफ और 4 टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया के साथ खेलने वाली है. फाइनल में पहुंचने के लिए भारत को अपने सभी टेस्ट मैच जीतने होंगे,तभी टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीकी टीम को प्वाइंट्स टेबल में पछाड़ सकती है 

पहले नंबर पर इस समय ऑस्ट्रेलिया है जिसके पास 77.78 जीत प्रतिशत अंक हैं तो वहीं कुल 84 प्वाइंट्स हैं. साउथ अफ्रीकी टीम आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप प्वाइंट्स टेबल में दूसरे नंबर पर काबिज हैं. अफ्रीकी टीम के पास 71.43 जीत प्रतिशत अंक है तो वहीं कुल 60 प्वाइंट्स हैं.


पाकिस्तान की टीम को इसका फायदा मिला है और अब वह तीसरे नंबर पर है. पाकिस्तान के अभी श्रीलंका के खिलाफ 2 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है. बता दें वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में पाकिस्तान के पास 52.38 जीत प्रतिशत अंक है और कुल मिलाकर 44 प्वाइंट्स हैं. 

पांचवें टेस्ट मैच की बात करें तो  कठिन लक्ष्य को आसानी से हासिल करने के फन में माहिर हो चले जॉनी बेयरस्टॉ और जो रूट ने भारत के नामचीन गेंदबाजी आक्रमण को धता बताते हुए इंग्लैंड को टेस्ट क्रिकेट में उसके सबसे बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए सात विकेट से जीत दिलाई और पांच मैचों की सीरीज 2 . 2 से बराबर की. इंग्लैंड ने इससे पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 . 0 से जीती सीरीज में 278, 299, 296 रन के लक्ष्य को हासिल करके जीत दर्ज की थी. 

चौथे दिन भारत के कार्यवाहक कप्तान जसप्रीत बुमराह ने दो विकेट लेकर इंग्लैंड पर दबाव बनाने की कोशिश की थी लेकिन आखिरी दिन मंगलवार को इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने अंगद के पांव की तरह क्रीज पर डटे रहकर जीत दर्ज की. बुमराह को छोड़कर समूचा भारतीय आक्रमण इन दोनों के सामने बौना साबित हुआ. इंग्लैंड ने पांचवें दिन 119 रन का लक्ष्य 19 . 4 ओवर में हासिल कर लिया.

* ENG vs IND: रवि शास्त्री ने बताया जसप्रीत बुमराह से कहां हुई गलती, अब चुकानी पड़ सकती बड़ी कीमत 

VIDEO: न्यूजीलैंड क्रिकेट का ऐतिहासिक फैसला, पुरुष और महिला क्रिकेटरों को समान वेतन देने वाला पहला क्रिकेट बोर्ड बना

भारतीय फैंस कर रहे बर्मिंघम में बारिश की दुआ, Memes की हुई बरसात, बने ऐसे जोक्स.. 

क्रिकेट से जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com