विज्ञापन
Story ProgressBack

Hardik Pandya: कभी मैगी खाकर किया गुजारा, पिता ने लिया बेटे के करियर के लिए यह बड़ा फैसला

Hardik Pandya: बता दें कि हार्दिक पंड्या का विश्व क्रिकेट में अपनी पहचान बनाने का सफर आसान नहीं रहा है. वर्तमान में पंड्या भले ही विश्व क्रिकेट के बेहतरीन ऑलराउंडर के रूप में जाने जाते हैं

Read Time: 4 mins
Hardik Pandya: कभी मैगी खाकर किया गुजारा, पिता ने लिया बेटे के करियर के लिए यह बड़ा फैसला
Hardik Pandya Story:

Hardik Pandya: A cricketer's journey: हार्दिक पंड्या भारतीय क्रिकेट का एक ऐसा नाम है जिसने काफी कम समय में ख्याती पाई है. पंड्या की शुरूआत मुंबई इंडियंस से ही हुई थी. हार्दिक को मु्ंबई इंडियंस की ही खोज माना जाता है. बता दें कि हार्दिक का विश्व क्रिकेट में अपनी पहचान बनाने का सफर आसान नहीं रहा है. वर्तमान में पंड्या भले ही विश्व क्रिकेट के बेहतरीन ऑलराउंडर के रूप में जाने जाते हैं लेकिन शुरुआती जीवन उनका काफी मुश्किल भरा रहा है. बता दें कि इस सीजन हार्दिक मुंबई इंडियंस के कप्तान थे लेकिन इस बार मुंबई का परफॉर्मेंस कोई खास नहीं रहा और आखिरी पायदान पर रही. हार्दिक के क्रिकेटर बनने तक के सफर पर डालते हैं एक नजर.. (Hardik Pandya) 

Latest and Breaking News on NDTV

निजी जीवन रहा संघर्षों से भऱा

हार्दिक पंड्या का निजी जीवन संघर्षों से भऱा रहा है. उनके पिता  हिमांशु पंड्या एक छोटी कार फाइनेंस व्यवसाय के मालिक थे.  खुद एक क्रिकेट प्रशंसक होने के नाते, उन्होंने अपने दोनों बेटों के अंदर छिपे क्रिकेटरों को पहचाना और दोनों को अपने खेल करियर को गंभीरता से आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया. पिता हिमांशु ने अपना व्यवसाय बंद कर दिया और अपने बेटों की पढ़ाई में मदद करने के लिए वडोदरा चले गए, हार्दिक के परिवार को वित्तीय संकट का भी सामना करना पड़ा था. लेकिन परिवार ने हिम्मत नहीं हारी और दोनों बच्चे को क्रिकेटर बनने के लिए प्रोत्साहित करते रहे. 

गांव में टेनिस ब़ॉल से खेलते थे क्रिकेट

अपने शुरुआती समय में हार्दिक टेनिस बॉल से क्रिकेट खेला करते थे. क्रिकेट का समान खरीदने के लिए हार्दिक के पास पैसे नहीं होते थे. अपने पड़ोसी गांव में जाकर हार्दिक और उनके भाई क्रिकेट टूर्नामेंट खेलते थे, मैच जीतने पर उन्हें 200 रुपये मिलते थे. 

Latest and Breaking News on NDTV

मैगी खाकर खेला करते थे क्रिकेट 

वित्तीय संकट होने कारण हार्दिक और क्रुणाल  मैगी खाकर क्रिकेट खेला करते थे अपना गुजारा भी करते थे. हार्दिक ने एक इंटरव्यू में इसका खुलासा भी किया है. हार्दिक ने कहा था कि, नाश्ते और डिनर में सिर्फ मैगी नूडल्स खाकर दिन निकाल लिया करते थे. क्रिकेट खेलने जाना पड़ता था तो हमारे पास 5 से 10 रुपये हुआ करते थे. हम उस पैसे से मैगी खरदीते थे और खाते थे. हार्दिक पंड्या  दूसरे खिलाड़ियों ने बल्ला मांगकर भी खेला करते थे. 

मुंबई इंडियंस में आते ही बदली किस्मत 
साल 2013 में मुंबई के खिलाफ टी20 मैच के जरिए घरेलू क्रिकेट में उनका डेब्यू हुआ था. हार्दिक को मुंबई इंडियंस  की ही खोज माना जाता है. मुंबई इंडियंस ने हार्दिक के टैलेंट को पहचान कर अपनी टीम में शामिल किया. मुंबई में आने के बाद हार्दिक ने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा, आईपीएल उनके लिए सबसे बड़ा टर्निंग प्वाइंट साबित हुआ था. मुंबई इंडियंस ने पहली बार हार्दिक को 2015 आईपीएल में अपनी टीम में शामिल किया और आईपीएल खेलने का मौका दिया. मुंबई में आते ही हार्दिक का आर्थिक संकट भी खत्म हो गया. अपने खेल से हार्दिक ने क्रिकेट की दुनिया में अलग पहचान बनाई. 

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: BCCI

साल 2016 में भारत के लिए डेब्यू
आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए कमाल करने के बाद हार्दिक का चयन भारतीय टीम में हुआ. साल 2016 टी-20 वर्ल्डकप में हार्दिक ने अपने खेल से विश्व क्रिकेट को चौंका दिया. हार्दिक ने इस दौरान 16 मैचों में 13 विकेट और 213 रन बनाए. अबतक भारत के लिए हार्दिक ने 11 टेस्ट मैच खेले हैं और इस दौरान 532 रन बनाए हैं. हार्दिक ने 17 विकेट टेस्ट में लिए हैं. वहीं, 86 वनडे मैच में हार्दिक ने 1769 रन बनाए हैं और 84 विकेट लेने में सफल रहे हैं. इसके अलावा T20I में हार्दिक ने 92 मैच खेलकर 1348  रन और 64 विकेट लिए हैं. इसके साथ-साथ अबतक 137  आईपीएल मैच में हार्दिक ने 64 विकेट लिए हैं. 

हार्दिक पंड्या की कुल संपत्ति (Hardik Pandyas Net Worth)
मुंबई इंडियंस के कप्तान हार्दिक पंड्या की वर्तमान में उनकी कुल संपत्ति रिपोर्ट के अनुसार 91 करोड़ रुपये होने का अनुमान है. बड़ौदा का यह क्रिकेटर प्रति वनडे मैच 20 लाख रुपये, प्रति टेस्ट मैच 30 लाख रुपये और प्रत्येक टी20 मैच खेलने के लिए 15 लाख रुपये कमाता हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
IND vs BAN: मोहम्मद शमी ने बांग्लादेश के खिलाफ चुनी भारतीय 11, इस खिलाड़ी को बाहर कर चौंकाया
Hardik Pandya: कभी मैगी खाकर किया गुजारा, पिता ने लिया बेटे के करियर के लिए यह बड़ा फैसला
Sunil Gavaskar angery reaction on ICC After India vs Canada T20 WC Is Abandoned
Next Article
"मत कराओ मैच यदि ऐसा...", बारिश की वजह से भारत-कनाडा मैच हुआ रद्द तो भड़के सुनील गावस्कर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;