Happy Birthday Dada: सौरव गांगुली के जन्मदिन पर इन क्रिकेटरों ने किया विश, देखें दिलचस्प Tweets

सौरव गांगुली की कप्तानी में हरभजन सिंह, मोहम्मद कैफ, एमएस धोनी और जहीर खान इन सभी खिलाड़ियों ने भारत के लिए डेब्यू किया है.

Happy Birthday Dada: सौरव गांगुली के जन्मदिन पर इन क्रिकेटरों ने किया विश, देखें दिलचस्प Tweets

Sourav Ganguly का 50वां जन्मदिन

नई दिल्ली:

पूर्व भारतीय कप्तान और बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) शुक्रवार को अपना 50वां जन्मदिन मना रहे हैं. भारतीय क्रिकेट के ‘दादा' (Sourav Ganguly Birthday) के लिए सोशल मीडिया पर बधाइयों और शुभकामनाओं की झड़ी लग गई है. गांगुली को भारतीय क्रिकेट (Team India) में क्रांति लाने और खिलाड़ियों में आत्मविश्वास जगाने का श्रेय दिया जाता है. उनकी ही कप्तानी में भारत ने 2001-02 बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में ऑस्ट्रेलिया को हराया था और कोलकाता के ईडन गार्डन में सभी बाधाओं को पार करते हुए एक ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी. गांगुली ने 2003 वर्ल्ड कप (2002 World Cup) में टीम इंडिया को फाइनल तक पहुंचाने का काम किया, जहां रिकी पोंटिंग की ऑस्ट्रेलिया ने जीतकर भारतीयों का दिल तोड़ा था.

पूर्व भारतीय ऑलराउंडर युवराज सिंह ने गांगुली के ट्वीट करते हुए उन्हें एक “शानदार दोस्त” और “प्रभावशाली कप्तान" बताया.

गांगुली ने 113 टेस्ट और 311 वनडे मैच में भारत का प्रतिनिधित्व किया. अपने करियर में उन्होंने सभी फॉर्मेट में कुल 18,575 रन बनाए. उन्होंने 195 मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी की और उसमें 97 मैच में भारत को जीत मिली.


गांगुली ने 1996 में इंग्लैंड के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया था. अपने पहले ही मैच में लॉर्ड्स में उन्होंने शतक जड़ दिया था. जिसके बाद इस बाएं हाथ के बल्लेबाज ने अपने दूसरे टेस्ट में भी शतक लगाया.

कप्तान बनने के बाद ही दादा ने टीम के कई युवा खिलाड़ियों को तैयार करने का काम शुरु कर दिया. युवराज सिंह, हरभजन सिंह, मोहम्मद कैफ, एमएस धोनी और जहीर खान इन सभी खिलाड़ियों ने गांगुली की कप्तानी में डेब्यू किया है.

क्रिकेट से जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com