Happy Birthday Adam Gilchrist: गिलक्रिस्ट ने पूरी की जीवन की हाफ सेंचुरी, यादगार रहा है करियर

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के पूर्व विकेटकीपर एवं दिग्गज बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट ने आज जीवन की हाफ सेंचुरी पूरी कर ली है.

Happy Birthday Adam Gilchrist: गिलक्रिस्ट ने पूरी की जीवन की हाफ सेंचुरी, यादगार रहा है करियर

गिलक्रिस्ट ने पूरी की जीवन की हाफ सेंचुरी

खास बातें

  • 50 साल के हुए एडम गिलक्रिस्ट
  • फाइनल मुकाबले के बड़े हीरो हैं गिलक्रिस्ट
  • गिलक्रिस्ट की अगुवाई में डेक्कन चार्जर्स ने उठाई आईपीएल की ट्रॉफी
दुबई:

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम (Australian Men's Cricket Team) के पूर्व विकेटकीपर एवं दिग्गज बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट (Adam Gilchrist) ने आज अपने जीवन की हाफ सेंचुरी पूरी कर ली है. उनका जन्म आज ही के दिन यानी 14 नवंबर साल 1971 में ऑस्ट्रेलिया (Australia) के न्यू साउथ वेल्स में स्थित बेलिंगन (Bellingen) शहर में हुआ था. गिलक्रिस्ट को क्रिकेट के गलियारों में गिली और चर्च जैसे उपनामों से भी जाना जाता है. 

एडम गिलक्रिस्ट को क्रिकेट के मैदान में एक ईमानदार और बड़े मुकाबलों के खिलाड़ी के रूप में जाना जाता है. दरअसल गिली ऑस्ट्रेलिया के लिए तीन वर्ल्ड कप जीत टीम के हिस्सा रहे हैं. इस दौरान तीनों फाइनल मुकाबले में उनके बल्ले से टीम के लिए अहम योगदान निकला है. उन्होंने 1999 वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान (Pakistan) के खिलाफ महज 36 गेंदों में 54 रन ठोक डाले थे. 

NZ vs AUS Final: फाइनल मुकाबले से पहले पढ़ें क्रिकेट के मैदान में कैसी रही है न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया की भिड़ंत


इसके अलावा उन्होंने 2003 वर्ल्ड कप फाइनल मुकाबले में भी आतिशी बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम के खिलाफ 48 गेंदों में 57 रनों की शानदार हाफ सेंचुरी खेली थी. वहीं साल 2007 वर्ल्ड कप फाइनल मुकाबले में उनका विस्फोटक अंदाज देख सभी दिग्गज दहल गए थे. दरअसल उन्होंने इस टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले में श्रीलंका के खिलाफ सिर्फ 104 गेंदों का सामना करते हुए 149 रन कूट डाले थे, जो कि वर्ल्ड कप फाइनल इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर भी है.

विकेटकीपिंग में रहा गिली का जलवा:

एडम गिलक्रिस्ट का क्रिकेट के मैदान में बल्लेबाजी के साथ-साथ विकेटकीपिंग में भी जलवा रहा. एक समय उनका और अफ्रीकी दिग्गज विकेटकीपर मार्क बाउचर का मैदान में जबरदस्त टक्कर देखने को मिला था. दरअसल दोनों खिलाड़ी विकेट के पीछे शिकार करने में माहिर थे. गिलक्रिस्ट ने अपने टेस्ट करियर में 96 मैच खेलते हुए 416 शिकार किए हैं. इस दौरान उन्होंने 379 कैच, 37 स्टंपिंग और चार रन आउट किए. 

NZ vs AUS Final: कब, कहां और कैसे देखें न्यूजीलैंड vs ऑस्ट्रेलिया मैच का लाइव प्रसारण

टेस्ट क्रिकेट के अलावा उन्होंने अपने देश के लिए वनडे क्रिकेट में विकेट के पीछे 486 शिकार किए. इसमें 417 कैच, 14 रन आउट और 55 स्टंपिंग शामिल है. वहीं बात करें उनके T20I क्रिकेट के बारे में तो उन्होंने क्रिकेट के इस सबसे छोटे प्रारूप में विकेट के पीछे कुल 18 शिकार किए हैं. इसमें 17 कैच और एक रन आउट शामिल है.

बल्लेबाजी भी रही शानदार:

एडम गिलक्रिस्ट ने ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए 96 टेस्ट क्रिकेट मैच खेलते हुए 137 पारियों में 47.6 की एवरेज से 5570 रन बनाए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से 17 शतक और 26 अर्धशतक भी निकले. टेस्ट क्रिकेट में उनका व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजी प्रदर्शन नाबाद 204 रन है.

आईसीसी ने जयवर्द्धने को दिया बड़ा सम्मान, तो मुरलीधरन ने पत्र लिखकर की तारीफ

टेस्ट क्रिकेट के अलावा उन्होंने अपनी टीम के लिए 287 वनडे मैच खेलते हुए 279 पारियों में 35.9 की एवरेज से 9619 रन बनाए. टेस्ट और वनडे के अलावा उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए 13 T20I मुकाबले भी खेले. इस दौरान क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में उनके बल्ले से 13 पारियों में 22.7 की एवरेज से 272 रन निकले. वनडे प्रारूप में उनके नाम 16 शतक और 55 अर्धशतक दर्ज है. वहीं T20I क्रिकेट में उनकी व्यक्तिगत सर्वोच्च पारी 48 रनों की रही.

आईपीएल में भी हुए हिट:

गिलक्रिस्ट की अगुवाई में डेक्कन चार्जर्स की टीम साल 2009 में खिताब पर कब्जा जमाने में कामयाब रही. ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ने उस सीजन अपनी टीम के लिए कुल 495 रन बनाए थे, वहीं विकेटकीपिंग के दौरान विकेट के पीछे कुल 18 शिकार किए. गिलक्रिस्ट को इस उम्दा प्रदर्शन के लिए 'मेन ऑफ द टूर्नामेंट' का अवार्ड दिया गया.

Aus vs NZ Final: केन विलियमसन फाइनल से पहले बोल रहे विराट जैसी भाषा, लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह है कि...

वह देश की इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में 80 मैच खेलते हुए 80 पारियों में 27.2 की एवरेज से 2069 रन बनाने में कामयाब रहे. गिली के बल्ले से इस दौरान दो शतक और 11 अर्धशतकीय पारियां भी निकलीं. उनका आईपीएल में व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नाबाद 109 रन है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

T20 World Cup: न्यूजीलैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया फैंटेसी टिप्स, प्रिडिक्शंस
. ​