विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 26, 2023

शुभमन गिल ने गुजरात को पहुंचाया फाइनल में, जानिए शतकीय पारी के दौरान कौन-कौन से बड़े रिकॉर्ड किए अपने नाम

आईपीएल 2023 का दूसरा क्वालीफायर मुंबई इंडियंस और गुजरात टाइटंस के बीच खेला गया. इस अहम मुकाबले में गुजरात टाइटंस के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने शतकीय पारी खेली और कई रिकॉर्ड अपने नाम किए.

Read Time: 5 mins
शुभमन गिल ने गुजरात को पहुंचाया फाइनल में, जानिए शतकीय पारी के दौरान कौन-कौन से बड़े रिकॉर्ड किए अपने नाम
शुभमन गिल ने ठोका शतक
नई दिल्ली:

आईपीएल 2023 का दूसरा क्वालीफायर गुजरात टाइटंस और मुंबई इंडियंस के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जा रहा है. इस अहम मुकाबले में गुजरात टाइटंस के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल के बल्ले से तूफान देखने को मिला. शुभमन गिल ने मुंबई के खिलाफ इस मैच में सिर्फ 49 गेंदों में अपना शतक पूरा किया. शुभमन गिल ने मौजूदा सीजन का अपना तीसरा शतक लगाया और कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किया. गिल 60 गेंदों में 129 रन बनाकर आउट हुए. गिल पवेलियन वापस लौटने से पहले अपना काम कर चुके थे. गिल की पारी के दम पर गुजरात टाइटंस ने आईपीएल का अपना सबसे बड़ा स्कोर खड़ा किया और निर्धारित 20 ओवरों में 3 विकेट के नुकसान पर 233 रन बनाए.

प्लेऑफ का सबसे तेज शतक

शुभमन गिल ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ अपनी शतकीय पारी में 7 चौके और 10 छक्के लगाए. गिल आईपीएल के प्लेऑफ में सबसे तेज शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में संयुक्त रूप से पहले स्थान पर आ गए हैं. शुभमल गिल से पहले यह रिकॉर्ड ऋद्धिमान साहा और रजत पाटीदार के नाम था. ऋद्धिमान साहा ने आईपीएल 2014 के फाइनल मैच में यह कारनामा किया था, जबकि रजत पाटीदार ने पिछले एलिमिनेटर मैच में सिर्फ 49 गेंद में ही अपना शतक पूरा किया था.

प्लेऑफ की सबसे बड़ी पारी

शुभमन गिल प्लेऑफ में किसी बल्लेबाज द्वारा बनाए गए सर्वोच्च स्कोर की लिस्ट में पहले स्थान पर आ गए हैं. उन्होंने सहवाग को पीछे छोड़ा हैं, जिन्होंने 2014 में मुंबई के खिलाफ 122 रन बनाए थे. शेन वॉटसन लिस्ट में तीसरे और साहा चौथे स्थान पर हैं.

प्लेऑफ में शतक लगाने वाले सबसे युवा खिलाड़ी

शुभमन गिल प्लेऑफ में शतकीय पारी खेलने वाले ऑवरऑल सातवें बल्लेबाज हैं. हालांकि, वो प्लेऑफ में सेंचुरी लगाने वाले सबसे युवा बल्लेबाज हैं. गिल ने 23 साल 260 दिन की उम्र में यह पारी खेली है.

प्लेऑफ में एक पारी में लगाए सबसे अधिक छक्के

गिल ने अपनी इस पारी में 10 छक्के जड़े और वो प्लेऑफ में एक पारी में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में शामिल हुए. साहा, क्रिस गेल, वीरेंद्र सहवाग, शेन वॉटसन लिस्ट में संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर हैं, जिन्होंने 2014 फाइनल में 8 छक्के लगाए थे. 

एक आईपीएल सीजन में सबसे अधिक शतक

शुभमन गिल आईपीएल के एक सीजन में सबसे अधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में तीसरे स्थान पर आ गए हैं. गिल ने इस सीजन में तीन शतक लगाए हैं. लिस्ट में पहले स्थान पर चार शतक के साथ विराट और जोस बटलर संयुक्त रूप से पहले स्थान पर हैं.

किसी भारतीय द्वारा सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर

शुभमन गिल इस पारी के साथ ही आईपीएल में किसी भी भारतीय बल्लेबाज द्वारा खेली गई सर्वोच्च पारी की सूची में दूसरे स्थान पर आ गए हैं. इस लिस्ट में पहले स्थान पर केएल राहुल हैं, जिन्होंने पंजाब किंग्स के लिए खेलते हुए बैंगलोर के खिलाफ नाबाद 132 रनों की पारी खेली थी.

एक सीजन में 800 रनों का आंकड़ा किया पार

शुभमन गिल आईपीएल के एक सीजन में 800 रनों का आंकड़ा पार करने वाले चौथे और विराट कोहली के बाद दूसरे भारतीय बल्लेबाज हैं. विराट ने 2016 सीजन में ऐसा किया था. इन दोनों के अलावा जोस बटलर और डेविड वॉर्नर ही ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने एक सीजन में 800 रनों का आंकड़ा पार किया है.

आईपीएल में एक सीजन में सबसे अधिक बाउंड्री

शुभमन गिल अब आईपीएल में सबसे अधिक बाउंड्री लगाने वाले भारतीय खिलाड़ियों की लिस्ट में विराट कोहली के बाद दूसरे स्थान पर हैं. गिल ने इस सीजन में 111 बाउंड्री लगाई हैं. विराट के बल्ले से 2016 सीजन में 122 बाउंड्री आई थी. तीसरे स्थान पर जायसवाल हैं, जिन्होंने इस सीजन में 108 बाउंड्री लगाई हैं.

--- ये भी पढ़ें ---

* GT के खिलाफ Qualifier 2 से पहले Cameron Green का बड़ा बयान, 'दुनिया में सबसे आसान...'

* Naveen Ul Haq के जश्न के अंदाज पर Sunil Gavaskar का बड़ा बयान, "इसे समझ नहीं पाया"

LSG vs MI IPL 2023 Eliminator: Lucknow Tournament से बाहर, Qualifier-2 में अब MI की भिड़ंत GT से

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
"बारिश की वजह से नहीं...", वसीम जाफर ने बताया, T20 वर्ल्ड कप में क्यों हुआ पाकिस्तान की टीम का ऐसा बुरा हाल
शुभमन गिल ने गुजरात को पहुंचाया फाइनल में, जानिए शतकीय पारी के दौरान कौन-कौन से बड़े रिकॉर्ड किए अपने नाम
Uganda Netherlands West Indies Lowest all out totals in T20 World Cup
Next Article
युगांडा ही नहीं T20 World Cup में इन 5 देशों के नाम भी दर्ज है शर्मनाक रिकॉर्ड
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;