'अच्छे खिलाड़ी अपनी गलतियों से सीखते हैं, लेकिन वो नहीं..', Dale Steyn ने भारतीय स्टार को निशाने पर लिया

पूर्व साउथ अफ्रीकी तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने आगामी टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम में दिनेश कार्तिक को बैक किया है.

'अच्छे खिलाड़ी अपनी गलतियों से सीखते हैं, लेकिन वो नहीं..', Dale Steyn ने भारतीय स्टार को निशाने पर लिया

खराब फॉर्म की वजह से ऋषभ पंत बने स्टेन का निशाना

नई दिल्ली:

साल 2006 में अपना पहला टी20 मैच खेलने वाले दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) अभी भी खेल के सबसे छोटे प्रारूप में अंतरराष्ट्रीय स्टेज पर अपनी काबिलियत दिखा रहे हैं. टी20 डेब्यू के 16 साल बाद उन्होंने इस फॉर्मेट में अपना पहला 50 प्लस स्कोर बनाया. साउथ अफ्रीका के खिलाफ चौथे मैच (IND vs SA) में शुक्रवार को कार्तिक ने अर्धशतकीय पारी खेली. जीत में बड़ी भूमिका निभाते हुए अनुभवी बल्लेबाज ने टीम के लिए सीरीज को 2-2 से बराबर करने में भी मदद की. 37 वर्षिय खिलाड़ी ने सिर्फ 27 गेंद में 55 रन बनाए , जिसमें 9 चौके और 2 छक्के शामिल रहे.

वहीं दूसरे ओर, इस सीरीज के लिए कप्तान बनाए गए ऋषभ पंत (Rishabh Pant) का बल्ले के साथ संघर्ष जारी है. इन चार मैचों में वो टीम के लिए सिर्फ 57 रन बना सके हैं. पूर्व साउथ अफ्रीकी तेज गेंदबाज डेल स्टेन का मानना है कि पंत लगातार उन्हीं गलतियों को दोहरा रहे हैं.

स्टेन ने ईएसपीएन क्रिकइंफो से कहा, "पंत को इस सीरीज में चार मौके मिले हैं, जहां वह वही गलतियां करते दिख रहे हैं. साथ ही, अच्छे खिलाड़ी अपनी गलतियों से सीखते हैं, लेकिन वो नहीं सीख रहे. डीके ने दिखाया है कि वो एक क्लास खिलाड़ी हैं. यदि आप वर्ल्ड कप जीतना चाहते हैं, तो आप एक ऐसे प्लेयर को चुनना चाहते हैं जो फॉर्म में हो. ऐसे लोग हैं जो प्रतिष्ठा पर टीम चुनेंगे, लेकिन डीके इतने शानदार फॉर्म में हैं, अगर वह इस फॉर्म को जारी रखते हैं, तो वह साल के अंत में वर्ल्ड कप के लिए ऑस्ट्रेलिया जाने वाली भारतीय टीम के लिए लिखे गए पहले नामों में से एक होंगे." 


कार्तिक पर और बात करते हुए स्टेन ने कहा, "डीके शानदार फॉर्म में है. इस साल, वह बेहतर और बेहतर हो रहे हैं. उनके पास एक विकेटकीपर की मानसिकता है, वह खेल को अच्छी तरह से पढ़ते हैं, वह जानते हैं और समझते हैं कि गेंदबाज क्या करने की कोशिश कर रहे हैं और वह बहुत अच्छे कौशल के साथ इसका इस्तेमाल करते हैं. वह रिवर्स स्वीप, स्वीप, लैप शॉट लगाते हैं. वो शॉट किसी ऐसे व्यक्ति द्वारा खेले जाते हैं जो खेल को पढ़ता और समझता है, समझता है कि गेंदबाजी करने के लिए दौड़ने से पहले गेंदबाज क्या गेंद फेंकने जा रहा है."

'सात महीने पहले ये किसने सोचा था?..', टीम इंडिया का कप्तान बनाए जाने पर हार्दिक पांड्या की प्रतिक्रिया

'माही भाई के इस मंत्र ने मुझे प्रेशर से निपटना सिखाया..', Hardik Pandya ने बताया अपने विस्फोटक अंदाज का फॉर्मूला

IND vs SA: पांड्या ने लिया दिनेश कार्तिक का दिलचस्प इंटरव्यू, DK ने बताया वापसी के लिए क्या कुछ किया 

उन्होंने कहा, "वह इसे बहुत अच्छी तरह से करते हैं, वह ओवर की पहली और आखिरी गेंद पर आक्रमण करते हैं, वह गेंदबाजों को पहली गेंद पर दबाव में डालता है, और फिर बाकियों को, उनके पास वास्तव में कोई जवाब नहीं होता है."

मैच में 13वें ओवर में बल्लेबाजी करने आए कार्तिक ने शुरुआती कुछ सेट होने के लिए लगाए और उसके बाद बाउंड्रीज का झड़ी लगा दी. जिसके दम पर भारत ने 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 169 रन का स्कोर खड़ा किया. 

टीम इंडिया ने इस स्कोर का बचाव किया और साउथ अफ्रीका की पूरी टीम को 87 रन ढेर कर दिया. आवेश खान ने भारत के लिए चार विकेट चटकाए. 

सीरीज का आखिरी मैच रविवार को बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा. 

हमारे स्पोर्ट्स यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com