VIDEO: पांड्या ने लिया दिनेश कार्तिक का दिलचस्प इंटरव्यू, DK ने बताया वापसी के लिए क्या कुछ किया

दिनेश कार्तिक ने चौथे टी20 में 27 गेंदों में 55 रन की पारी खेली. 15 साल के टी20 करियर में कार्तिक ये पहला अंतरराष्ट्रीय अर्धशतक है.

VIDEO: पांड्या ने लिया दिनेश कार्तिक का दिलचस्प इंटरव्यू, DK ने बताया वापसी के लिए क्या कुछ किया

दिनेश कार्तिक ने बताई वापसी की कहानी

नई दिल्ली:

भारतीय टीम ने शुक्रवार को राजकोट में खेले गए सीरीज के चौथे टी20 (IND vs SA) में साउथ अफ्रीका पर 82 रन की बड़ी जीत हासिल की. जीत के सूत्रधार रहे दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) को उनकी 55 रनों की तेजतर्रार पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का अवार्ड दिया गया. कार्तिक के अलावा हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) ने 31 गेंद पर 46 रन बनाए और टीम को एक मजबूत स्कोर खड़ा करने में मदद की. इस मैच के बाद पांच मैचों की टी20 सीरीज में दोनों टीमें अब 2-2 की बराबरी पर आ गई है. 

टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने पहले अर्धशतक के बाद दिनेश कार्तिक और भारतीय टीम के उपकप्तान हार्दिक पांड्या ने मैदान पर बैठकर बातचीत की. जिसे बीसीसीआई ने अपने अधिकारिक वेबसाइट BCCI.TV पर पोस्ट किया है. पांड्या ने कार्तिक से उनकी अर्धशतकीय पारी और कमबैक के जुड़े कई सवाल किए. 

पांड्या ने कार्तिक से पहला सवाल बल्लेबाजी के दौरान उनके माइंडसेट के बारे में किया. कार्तिक ने जवाब दिया, "जैसा की हम राजकोट के लिए फाइट दौरान बात कर रहे थे... एक मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज को कई बार परिस्थिति को अलग तरह से काउंटर करना होता है. आप किसको निशान बनाए और कैसे अपनी पारी को लेकर जाएं. शुरुआत में इसने मदद की और बल्लेबाजी में सेट होने के बाद मुझे पता था कि इसके आगे क्या करना है."


उन्होंने आगे कहा, "हम आम तौर पर उतना बात नहीं करते लेकिन जैसे-जैसे हम आगे बढ़ते चले गए इस साझेदारी ने मदद की. ये एक जरुरी पार्टनरशिप रही, जिसमें मजा आया. सीरीज में 2-1 से पीछे रहने के बाद इस तरह से वापस आना, ये बेहद जरुरी था. मैने सोचा हम पर जो दबाव है, उसे विपक्षी टीम पर डाला जाए. मैंने इस पारी का आनंद उठाया."

इसके बाद पांड्या ने पूछा आज जो दिनेश कार्तिक को हम जातने हैं, आप वो कैसे बने और किस चीज ने आपको इतनी मेहनत करने की प्रेरणा दी. 37 वर्षीय क्रिकेटर ने जवाब दिया, "मैं ये वर्ल्ड कप खेलने के लिए प्रतिबद्ध था. ये मेरे लिए बहुत जरूरी था. मैं जानता हूं टीम से ड्रॉप होना किसे कहते हैं और मैं ये भी जानता हूं कि राष्ट्रीय टीम के लिए खेलना कितना कीमती होता है. इसलिए मैं कुछ खास करना चाहता था. किस्मत से मुझे आरसीबी ने वो मंच दिया और वो रोल दिया जिसका मैंने आनंद लिया. मैंने इसके लिए प्रैक्टिस की, काम किया और उसे असर होता देख. उसके बाद कप्तान, कोच और सेलेक्टर्स से जो सराहना और भरोसा मिला, अच्छा लगता है."

Indonesia Open 2022: एकतरफा जीत के साथ एच.एस. प्रणय ने सेमीफाइनल में बनाई जगह 

FIFA World Cup 2026: फीफा ने अमेरिका, मेक्सिको और कनाडा के 16 मेजबान शहरों का किया ऐलान

हार्दिक पांड्या को "कोचों द्वारा यह बताने की जरूरत नहीं कि उन्हें क्या करना है", ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज का बड़ा बयान

उन्होंने आगे कहा, "अब जब मैं यहां खड़ा हूं तो मैं उस स्थिति में होना चाहूंगा जहां से मैं टीम इंडिया को मैच जीता सकूं. जब भी मैं मैदान पर जाऊं कुछ खास करके दिखाऊं क्योंकि मुझे पता है इस टीम में बने रहना कितनी मुश्किल है. एक स्पॉट के लिए जिस तरह की कड़ी प्रतिस्पर्धा है मैं जानता हूं क्योंकि मैंने इस टीम को बाहर से देखा है. ड्रेसिंग रूम के करीब रहने के लिए कड़ी लड़ाई है, यहां की वाइब अलग है, मुझे इसका बड़ा मजा आता है. इसमें काफी युवा ऊर्जा है जिसका मैं आनंद ले रहा हूं. साथ ही मैं अपने रोल का आनंद उठा रहा हूं. मैंने इतने सालों में आप जैसे लोगों से साथ काम करके एक रिश्ता कायम किया है. आपके समर्थन के लिए धन्यवाद."

जिस तरह से आपने वापसी की है, आप हमारे लिए एक प्रेरणा है. आप एक उदाहरण है, बहुत बढ़िया भाई कहते हुए पांड्या ने ये बातचीत खत्म की. 

भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए साउथ अफ्रीका के सामने 170 रनों का लक्ष्य रखा. टारगेट का पीछा कर रहे प्रोटीज बल्लेबाजों में शुरुआत से ही आक्रामकता की कमी नजर आई. एक-एक कर उनका पूरा बल्लेबाजी क्रम ढह गया. पूरे सीरीज के दौरान विकेट के लिए तरस रहे आवेश खान ने इस मैच में भारत के लिए चार विकेट चटकाए. जबकि युजवेंद्र चहल ने दो और हर्षल और अक्षर पटेल ने एक-एक विकेट निकाले.

हमारे स्पोर्ट्स यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com