कानपुर वनडे में हारी टीम इंडिया, लेकिन बन गए ये रिकॉर्ड

कानपुर वनडे में हारी टीम इंडिया, लेकिन बन गए ये रिकॉर्ड

एबी डिविलियर्स और रोहित शर्मा

कानपुर वनडे में टीम इंडिया को दक्षिण अफ्रीका ने 5 रन से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली। ग्रीनपार्क में अब तक खेले गए 13 वनडे मुकाबलों में कोई भी टीम 300 रन का स्कोर नहीं बना पाई थी। यह पहला मौका था, जब 303 का स्कोर बना। मैच में दोनों ओर से एक-एक शतक भी लगा। जहां रोहित शर्मा ने भारत की ओर से 150 रन की पारी खेली, वहीं एबी डिविलियर्स ने 104 रन नाबाद बनाए। आइए एक नजर डालते हैं, इस मैच के पांच रिकार्ड्स पर :

रोहित ने सलमान बट को छोड़ा पीछे
रोहित शर्मा ने ग्रीन पार्क स्टेडियम में 150 रन की पारी खेली। इस मैदान पर किसी भी बल्लेबाज का वनडे में यह सर्वाधिक स्कोर है। इससे पाकिस्तान के विस्फोटक बल्लेबाज सलमान बट ने 129 रन बनाए थे।

पहली बार तीन सौ का आंकड़ा पार
इस स्टेडियम में पहली बार किसी टीम ने 300 या उससे अधिक रन का आंकड़ा छुआ। दक्षिण अफ्रीका ने 303 रन बनाकर इस मैदान पर टीम इंडिया द्वारा बनाए गए 294 रन के सर्वाधिक स्कोर को पीछे छोड़ दिया। टीम इंडिया ने साल 2007 में पाकिस्तान के खिलाफ 6 विकेट पर 294 रन बनाए थे।

अश्विन ने की कुंबले की बराबरी
ऑफ स्पिनर आर अश्विन ने कानपुर के मैदान पर 100वां वनडे खेलते हुए करियर के 140 विकेट पूरे किए। इससे पहले यह कमाल अनिल कुंबले के नाम था। कुंबले ने 100 वनडे में 140 विकेट लेकर रिकॉर्ड बनाया था। अश्विन चोटिल हो जाने के कारण कुंबले का रिकॉर्ड तो नहीं तोड़ पाए, लेकिन उसकी बराबरी कर ली।  

डिविलियर्स का 6 पारियों में चौथा शतक
भारतीय मैदान पर खेलते हुए डिविलियर्स ने पिछली 6 पारियों में से 4 में शतक जड़ा है। इस मैच में वे 73 गेंद पर 104 रन बनाकर नॉट आउट रहे। डिविलियर्स ने पहले 50 रन 54 गेंदों पर बनाए, जबकि आखिरी 54 रन उन्होंने महज 19 गेंद पर ठोक दिए। डिविलियर्स ने भारतीय मैदानों में खेले अपने पिछले 10 वनडे में 7 बार 50 से अधिक के स्कोर बनाए हैं। यह अपने आप में रिकॉर्ड है, जो उनकी वनडे क्रिकेट में महारत को प्रमाणित करता है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

लक्ष्य का पीछा करते समय तीसरी बेस्ट पार्टनरशिप
रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे के बीच 149 रन की पार्टनरशिप हुई, जो दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लक्ष्य का पीछा करते समय टीम इंडिया की तीसरी बेस्ट पार्टनरशिप है।