रवि शास्त्री के बाद टीम इंडिया का अगला कोच कौन होगा, ये दो बड़े दिग्गजों के नाम आए सामने

सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) की अगुवाई वाली बीसीसीआई (BCCI) अनिल कुंबले (Anil Kumble) और वीवीएस लक्ष्मण (VVS Laxman) को टी20 विश्व कप (T20 World Cup) के बाद रवि शास्त्री (Ravi Shastri)  के कार्यकाल पूरा कर लेने पर मुख्य कोच पद के लिए आवेदन करने को कह सकती है

रवि शास्त्री के बाद टीम इंडिया का अगला कोच कौन होगा, ये दो बड़े दिग्गजों के नाम आए सामने

अनिल कुंबले फिर बन सकते हैं भारतीय क्रिकेट टीम के कोच

सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) की अगुवाई वाली बीसीसीआई (BCCI) अनिल कुंबले (Anil Kumble) और वीवीएस लक्ष्मण (VVS Laxman) को टी20 विश्व कप (T20 World Cup) के बाद रवि शास्त्री (Ravi Shastri)  के कार्यकाल पूरा कर लेने पर मुख्य कोच पद के लिए आवेदन करने को कह सकती है. कुंबले 2016-17 के बीच एक साल के लिए भारतीय टीम के कोच थे. उस समय सचिन तेंदुलकर, लक्ष्मण और गांगुली की अध्यक्षता वाली क्रिकेट सलाहकार समति ने उन्हें शास्त्री की जगह नियुक्त किया था. हालांकि, कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के साथ कटु मतभेद के कारण कुंबले ने चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पाकिस्तान से हारने के बाद अपना इस्तीफा दे दिया था. नाम न जाहिर करने की शर्त पर इस नये घटनाक्रम से परिचित बीसीसीआई के एक वरिष्ठ सूत्र ने बताया, ‘‘ अनिल कुंबले के बाहर निकलने के प्रकरण में सुधार की आवश्यकता है. जिस तह से सीओए कोहली के दबाव में आकर उन्हें हटाया वह सही उदाहरण नहीं था. हालांकि, यह इस बात पर भी निर्भर है कि क्या कुंबले और लक्ष्मण कोच के लिए आवेदन करने पर राजी होंगे.

बता दें कि कोहली ने टी-20 वर्ल्ड कप के बाद टी-20 की कप्तानी छोड़ना का ऐलान कर दिया है. ऐसे में टी-20 वर्ल्ड कप के बाद भारतीय क्रिकेट में काफी बदलाव देखने को मिल सकते हैं. एक तऱफ जहां भारत को नया कप्तान टी-20 में मिलेगा तो वहीं कोच के लिए भी भारत की टीम में एक नए सदस्य की एंट्री होगी. 

ये भी पढ़ें 
* PAK vs NZ: पीसीबी चेयरमैन और शोएब अख्तर न्यूजीलैंड बोर्ड पर पुरी तरह बरसे, रमीज राजा ने दी वॉर्निंग- Video
* Pak vs Nz: पाकिस्तान की बुरी तरह भद पिटी, इमरान ने खूब मनाया लेकिन नहीं ही मानी न्यूजीलैंड टीम
* PAK vs NZ: फिर खुली पाकिस्तान की पोल, न्यूजीलैंड ने रद्द किया दौरा, सुरक्षा कारणों से लिया फैसला- Video
* IPl 2021: दूसरे चरण में फैंस को खलेगी इन विदेशी सितारों की बहुत ज्यादा कमी

कोच के तौर पर यदि कुंबले का नाम सामने आया है तो इसमें यकीनन कोई न कोई सच्चाई होगी., लेकिन दूसरी ओर सोशल मीडिया पर फैन्स राहुल द्रविड़ को हेड कोच बनाने की मांग लगातार कर रहे हैं. गांगुली ने इस बारे में भी कहा है कि राहुल से इश बारे में अभी बात नहीं हुई है. लेकिन भविष्य में उनकी राय भी बीसीसीआई चाहेगी. 


बता दें कि टी-20 वर्ल्ड कप का आगाज अक्टूबर में होना वाला है. 15 नंवबर को इस टूर्नामेंट का फाइनल खेला जाएगा. विराट कोहली के लिए यह टूर्नामेंट बतौर टी-20 कप्तान आखिरी आईसीसी टूर्नामेंट होने वाला है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: ICC T20 World Cup : महेंद्र सिंह धोनी होंगे टीम इंडिया के मेंटॉर, BCCI ने किया ऐलान . ​