वेस्टइंडीज के 4 दिग्गज खिलाड़ियों ने एक ही दिन किया संन्यास का ऐलान, टीम को बनाया था विश्व चैंपियन

इन चारों महिला खिलाड़ियों का शानदार करियर रहा और यह चारों खिलाड़ी भारत में आयोजित 2016 आईसीसी महिला टी20 विश्व कप में विजयी टीम का हिस्सा थीं.

वेस्टइंडीज के 4 दिग्गज खिलाड़ियों ने एक ही दिन किया संन्यास का ऐलान, टीम को बनाया था विश्व चैंपियन

Cricket West Indies: क्रिकेट वेस्टइंडीज ने 18 जनवरी को इन चारों के संन्यास के ऐलान का पुष्टी की है

Four West Indies Players announce retirement: वेस्टइंडीज की महिला क्रिकेटरों अनीसा मोहम्मद, शकेरा सेल्मन, किशिया नाइट और किशोना नाइट ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर को अलविदा कह दिया है. क्रिकेट वेस्टइंडीज ने 18 जनवरी को इन चारों के संन्यास के ऐलान का पुष्टी की है. इन चारों महिला खिलाड़ियों का शानदार करियर रहा और यह चारों खिलाड़ी भारत में आयोजित 2016 आईसीसी महिला टी20 विश्व कप में विजयी टीम का हिस्सा थीं.

इन चारों खिलाड़ियों के संन्यास को लेकर क्रिकेट वेस्टइंडीज ने एक आधिकारिक बयान में कहा,"वेस्टइंडीज महिला क्रिकेटरों अनीसा मोहम्मद, शकेरा सेलमैन, किशिया नाइट और किशोना नाइट ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की पुष्टि की है. मोहम्मद और सेलमैन दोनों ने अपने 20 और 18 साल के करियर के दौरान क्रमशः उप-कप्तान के रूप में कार्य किया, सभी खिलाड़ियों ने हाल ही में क्रिकेट वेस्टइंडीज को अपने फैसले के बारे में बताया है."


अनीसा मोहम्मद ने 2003 में 15 साल की उम्र में नीदरलैंड में आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप क्वालीफायर में जापान के खिलाफ डेब्यू किया था. उन्होंने आखिरी मैच मार्च 2022 में आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था. उन्होंने 141 वनडे और 117 टी20 अंतर्राष्ट्रीय खेले. उन्होंने 180 वनडे विकेट लिए है.  उन्होंने 125 टी20 अंतरराष्ट्रीय विकेट भी झटके हैं और 2016 में वह 100 टी20 अंतरराष्ट्रीय विकेट लेने वाली पहली क्रिकेटर (पुरुष या महिला) बनीं थीं. अनीसा मोहम्मद के नाम महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय में हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड है. अनीसा मोहम्मद उस टीम का हिस्सा थीं जिसने 2016 में भारत के कोलकाता के ईडन गार्डन में आईसीसी महिला टी20 विश्व कप जीता था.

क्रिकेट वेस्टइंडीज के अनुसार, अनीसा मोहम्मद ने संन्यास को लेकर कहा,"पिछले 20 साल वास्तव में अद्भुत रहे हैं. मैंने इसके हर एक मिनट का आनंद लिया है. मेरा मानना ​​है कि समय आ गया है कि मैं खेल से दूर जाऊं और युवा खिलाड़ियों को मेरी तरह अपने सपने जीने दूं."

दाएं हाथ की तेज गेंदबाज शकेरा सेल्मन ने 2008 में डेब्यू किया था और सफेद गेंद प्रारूपों में उन्होंने 196 मैचों में 133 विकेट झटके हैं. वहीं किसिया नाइट और किशोना नाइट ने क्रमशः 2011 और 2013 में वेस्टइंडीज के लिए डेब्यू किया. पेशे से विकेटकीपर किशिया के नाम विकेट के पीछे कई रिकॉर्ड हैं, जिसमें महिला टी20 पारी में सबसे ज्यादा आउट (5), एक पारी में सबसे ज्यादा स्टंपिंग (4), और एक पारी में सबसे ज्यादा कैच (4) का रिकॉर्ड शामिल है. किसिया ने वेस्टइंडीज के लिए 157 छोटे प्रारूप के मैच खेले, जिसमें कुल 2128 रन बनाए. उनकी बहन किशोना बाएं हाथ की बल्लेबाज हैं, जिनके नाम 106 मैचों में 1397 रन हैं.

यह भी पढ़ें: IND vs AFG: रोहित शर्मा की शतकीय पारी पर पत्नी रितिका ने 'तीन शब्द' में दिया रिएक्शन, सोशल मीडिया पर वायरल हुई पोस्ट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें: IND vs AFG: "अगर ये नियम हैं तो..." अफगानिस्तान के कोच ने सुपर ओवर के नियमों को लेकर दिया बड़ा बयान