पूर्व विकेटकीपर सबा करीम ने बताए धोनी के शुरुआती करियर के 2 सबसे बड़े टर्निंग प्वाइंट

वास्तव में MS Dhoni की कहानी एकदम फिल्म सरीखी रही है. और निश्चित तौर पर उनके करियर की ये दो शुरुआती घटनाएं भी ऐसी ही हैं

पूर्व विकेटकीपर सबा करीम ने बताए धोनी के शुरुआती करियर के 2 सबसे बड़े टर्निंग प्वाइंट

नई दिल्ली:

भारतीय पूर्व विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) ने अपने 15 साल के करियर में खेल की ऐसी ऊंचाइयों को छुआ है, जिसके आस-पास पहुंचना भी किसी के लिए बहुत ही मुश्किल होता है. खासकर रांची जैसे छोटे शहर से निकलकर यह मुकाम हासिल करना धोनी के बारे में बहुत कुछ बताता है. समय-समय पर धोनी की यात्रा और उनसे जुड़े रोचकर किस्से-कहानियां सामने आती रहती हैं. इसी कड़ी में अब मूल रूप से बिहार से संबद्ध और बंगाल से रणजी ट्रॉफी खेलने वाले पूर्व विकेटकीपर सबा करीम ने कमेंट्री के दौरान धोनी के उभार से जुड़ा किस्सा बयां किया.

"0,6,6,0,4", तिलक वर्मा ने ऐसे की T20I करियर की शुरुआत, देखकर कमेंटेटर चिल्लाने लगे, Video

सबा ने जियो सिनेमा पर कमेंट्री के दौरान  धोनी से पहली मुलाकात को याद करते हुए कहा कि वह कैसे बिहार रणजी टीम के सेलेक्टर बनने के बाद उनकी क्षमता से परिचित और फिर इसके अभ्यस्त हो गए. करीम ने कहा कि मेरी कहानी बहुत ही रुचिकर है. मैंने धोनी को तब देखा, वह धोनी का रणजी ट्रॉफी का दूसरा साल था. वह तब बिहार के लिए खेला करते थे. 


उन्होंने कहा कि मैंने उन्हें कीपिंग और बैटिंग करते हुए देखा. मुझे अभी भी याद है कि जब वह बैटिंग कर रहे थे, तो वह तब भी  ऐसी प्रचंड योग्यता रखते थे, जिसे हमने बाद में भी देखा. वह स्पिनर और पेसरों के खिलाफ हवा में बड़े-बड़े शॉट खेला करते थे. सबा बोले कि तब विकेटकीपिंग के दौरान उनका फुटवर्क थोड़ा कमजोर था. हमने इस पर काम किया और मुझे अभी भी याद है कि तब उन्हें क्या  सिखाया गया था. 

पूर्व विकेटकीपर ने कहा कि जब हम बात किया करते थे, तो वह इस बारे में बात किया करता था. यह धोनी के करियर का टर्निंग प्वाइंट था. हमन घरेलू विजय हजारे ट्रॉफी में वनडे में हमने उनसे पारी की  शुरुआत कराई. उनकी बल्लेबाजी बहुत ही ज्यादा मजबूत थी और वह तेजी से रन बनाया करते थे. सबा ने कहा कि उनका दूसरा टर्निंग प्वाइंट केन्या में साल 2004 में भारत ए का दौरा रहा. वहां उनकी बैटिंग परफॉरमेंस ने सेलेक्टरों का भरोसा जीत लिया. और फिर शेष इतिहास है. 
 

--- ये भी पढ़ें ---

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

* हेटमायर के इस कैच ने बदल दी भारत की तकदीर, पहले टी-20 में वेस्टइडंडीज ने ऐसे पलटी बाजी, Video
* VIDEO: यह तो सुपर से ऊपर डेब्यू है, तिलक वर्मा ने फील्डिंग, बैटिंग से जीत लिए करोड़ों दिल