विज्ञापन
This Article is From Jun 28, 2015

जिंबाब्वे दौरे के लिए आज चुनी जाएगी टीम, चयनकर्ताओं के सामने अहम हैं ये पांच सवाल

जिंबाब्वे दौरे के लिए आज चुनी जाएगी टीम, चयनकर्ताओं के सामने अहम हैं ये पांच सवाल
नई दिल्ली: जिंबाब्वे के संक्षिप्त दौरे के लिए टीम इंडिया का चयन सोमवार को होगा। बीसीसीआई से मिल रही जानकारियों से लग रहा है कि जिंबाब्वे दौर पर टीम इंडिया के सीनियर खिलाड़ियों को आराम मिल सकता है। ऐसे में तीन वनडे और दो टी- 20 का ये छोटा दौरा भले ही स्पॉन्सर्स और क्रिकेट फ़ैंस को ज़्यादा आकर्षित न कर पाए, मगर भारतीय क्रिकेट को अगले दौरे के सितारे जरूर दे सकता है।

सीनियर खिलाड़ी रहेंगे दौरे से दूर

बीसीसीआई से मिल रही खबरों के मुताबिक इस दौरे से कप्तान एमएस धोनी, विराट कोहली, शिखर धवन, आर अश्विन जैसे खिलाड़ी दूर रहे सकते हैं और टीम की बेंच पर बैठे खिलाड़ियों को मौक़ा मिल सकता है। कुछ जानकारों की मानें तो अगर विराट कोहली इस दौरे पर नहीं जाते हैं, तो रोहित शर्मा को टीम की कप्तानी की कमान मिल सकती है।

दौरे पर भारत अपनी बेंच स्ट्रेंथ को आज़मा सकता है

कई सालों से टीम इंडिया में कम बदलाव ही देखने को मिले हैं। कई ऐसे खिलाड़ी हैं जो टेस्ट, वनडे और टी-20 का हिस्सा हैं और उन्हें आराम नहीं मिलता। माना जा रहा है कि टीम के कई ऐसे खिलाड़ी जो टीम में शामिल होते हुए भी खेल नहीं पाए, उन्हें मौका मिल सकता है। भारत की घटती बेंच स्ट्रेंथ इस वक्त चयनकर्ताओं के लिए एक समस्या है
और जिंबाब्वे के दौरे पर इसे मज़बूत करने की कोशिश हो सकती है।


क्या नए तेज़ गेंदबाज़ों को मौक़ा मिलेगा?
बांग्लादेश दौरे पर सीरीज़ हारने का मुख्य कारण रहा हमारे तेज़ गेंदबाज़ों का खराब प्रदर्शन। यहां तक कि कप्तान धोनी ने भी साफ़ कहा कि वक्त आ गया है कि तेज़ गेंदबाज़ों के प्रदर्शन पर नज़र डाला जाए। म्मीद जताई जा रही है कि टीम में कुछ युवा तेज़ गेंदबाज़ों को मौक़ा मिल सकता है।

मध्यक्रम में नए बल्लेबाज़ आज़माए जाऐंगे?

बांग्लादेश दौरे पर कप्तान धोनी मध्यक्रम में आए और नंबर 4 पर खेलते हुए टीम को संतुलन दिया। रहाणे और रायडू के प्रयोग टीम के काम न आए। जिंबाब्वे के दौरे पर टीम में युवा बल्लेबाज़ों को मौका मिल सकता है, ताकि वक्त रहते अगर टीम के मुख्य बल्लेबाज़ नाकाम होते हैं तो ये युवा बल्लेबाज़ उनकी जगह ले सकते हैं।

किसी युवा स्पिनर पर दांव खेंलेंगे चयनकर्ता?

जडेजा और अक्षर पटेल की जोड़ी वनडे सीरीज़ में बिलकुल नाकाम रही। न तो ये विकेट लेने में कामयाब रहे, और ना ही रन रोकने में। ऐसे में वक्त आ गया है टीम इंडिया में युवा स्पिनर को जगह देने का। लेकिन क्या कोई स्पिनर ऐसा है जो चयनकर्ताओं को प्रभावित कर सके?

टीम के सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिए जाने से तीन वनडे और दो टी-20 का ये छोटा दौरा भले ही स्पॉन्सर्स और क्रिकेट फ़ैंस को ज़्यादा आकर्षित न कर पाए, मगर भारतीय क्रिकेट को अगले दौरे के सितारे जरूर दे सकता है।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
जिंबाब्वे दौरे के लिए आज चुनी जाएगी टीम, चयनकर्ताओं के सामने अहम हैं ये पांच सवाल
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com