AUSvsSA तीसरा टेस्‍ट : बॉल टेम्‍परिंग विवाद को पीछे छोड़ डुप्‍लेसिस ने जमाया शतक

AUSvsSA तीसरा टेस्‍ट : बॉल टेम्‍परिंग विवाद को पीछे छोड़ डुप्‍लेसिस ने जमाया शतक

डुप्‍लेसिस ने शतक बनाकर दक्षिण अफ्रीकी पारी का संभाला (फाइल फोटो)

खास बातें

  • द. अफ्रीका ने पहली पारी 9 विकेट पर 259 रन बनाकर घोषित की
  • फाफ डुप्‍लेसिस ने 17 चौकों की मदद से 118 रन बनाए
  • स्‍टंप्‍स के समय तक ऑस्‍ट्रेलिया ने बिना विकेट खोए 14 रन बनाए
एडिलेड:

दक्षिण अफ्रीकी कप्तान फाफ डुप्लेसिस ने बॉल टेम्‍परिंग विवाद को पीछे छोड़ते हुए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे डे-नाइट टेस्ट मैच के पहले दिन आज यहां जुझारू बल्लेबाजी करते हुए शतक जमाया और शुरुआती झटकों से टीम को उबारते हुए 250 रन के पार पहुंचा दिया. दक्षिण अफ्रीकी टीम ने अपनी पहली पारी 9 विकेट पर 259 रन बनाकर घोषित कर दी. डुप्‍लेसिस ने 17 चौकों की मदद से नाबाद 118 रन बनाए. जवाब में ऑस्‍ट्रेलिया टीम ने स्‍टंप्‍स के समय तक अपनी पहली पारी में बिना विकेट खोए 14 रन बना लिए थे. उस्‍मान ख्‍वाजा 3 और मैट रेनशॉ 8 रन बनाकर क्रीज पर थे.  

बॉल टेम्‍परिंग विवाद के चलते आज डुप्लेसिस जब क्रीज पर उतरे तो दर्शकों ने उनकी हूटिंग की. उन्हें गेंद से छेड़छाड़ का दोषी पाया गया था जिसके लिए उन पर जुर्माना भी लगा लेकिन उन्हें मैच में खेलने से प्रतिबंधित नहीं किया गया है. इस विवाद को परे झटकते हुए दक्षिण अफ्रीकी कप्‍तान ने जोरदार पारी खेली और दक्षिण अफ्रीकी पारी को सम्‍मानजनक स्‍कोर तक पहुंचाया. गुलाबी गेंद से खेले जा रहे मैच में दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया.

दक्षिण अफ्रीका को सबसे अधिक नुकसान जोश हेजलवुड (चार विकेट) ने पहुंचाया. उन्होंने और मिशेल स्टार्क ने गुलाबी गेंद से मिल रही शुरूआती स्विंग और हरी पिच का फायदा उठाते हुए दक्षिण अफ्रीकी शीर्ष क्रम को झकझोर दिया. स्टार्क और हेजलवुड की अनुभवी जोड़ी ने आस्ट्रेलिया को अच्छी शुरुआत दिलाई. स्टार्क ने स्‍टीफन कुक को तीसरे ओवर में ही पगबाधा कर दिया था और यह बल्लेबाज पेवेलियन लौट रहा था लेकिन टीवी रीप्ले में दिखा कि गेंदबाज ने नोबॉल की है जिसके बाद उन्हें वापस बुला लिया गया.
इसके थोड़ी ही देर बाद स्टार्क ने डीन एल्गर (5) को तीसरी स्लिप में उस्मान ख्वाजा के हाथों कैच करा दिया. इस समय टीम का स्कोर 12 रन था. इसके बाद बारी हेजलवुड की थी. उन्‍होंने हाशिम अमला (5) को पहली स्लिप में मैट रेनशा के हाथों कैच कराया जबकि जेपी डुमिनी (5) भी उनकी गेंद पर विकेटकीपर मैथ्यू वेड को कैच देकर वापस लौटे. सलामी बल्लेबाज कुक को शुरू में जीवनदान मिला. उन्होंने स्टार्क की गेंद पर आउट होने से पहले 40 रन बनाए. कुक दूसरे सत्र के पांचवें ओवर में स्टार्क की गेंद पर स्मिथ को कैच थमाकर वापस लौटे.

 तेम्बा बावुमा भी आठ रन बनाकर जैकसन बर्ड की गेंद पर विकेट के पीछे कैच दे बैठे. सीरीज में इससे पहले 84, 64, और 104 रन बनाने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकाक आज कमाल नहीं दिखा पाए. उन्होंने 33 गेंदों पर 24 रन बनाए. डिकाक फिर से ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर नाथन लियोन के खिलाफ जंग में सफल रहे लेकिन हेजलवुड के सामने उनकी नहीं चली जिनकी गेंद उनके बल्ले को चूमकर वेड के दस्तानों में चली गई. वर्नोन फिलैंडर (4) भी हेजलवुड की गेंद पर विकेट के पीछे कैच देकर आउट हुए. उन्होंने तीसरे अंपायर का सहारा भी लिया लेकिन स्निकोमीटर से साफ हो गया कि गेंद उनके बल्ले से लगकर गई थी.

ऑस्ट्रेलिया ने होबार्ट में पिछले टेस्ट में शिकस्त झेलने वाली टीम में पांच बदलाव किए जिसमें शीर्ष छह में तीन बल्लेबाजों को पदार्पण का मौका मिला. चायकाल तक दक्षिण अफ्रीकी टीम 171 रन पर सात विकेट गंवाते हुए संघर्ष कर रही थी लेकिन डुप्‍लेसिस ने निचले क्रम के बल्‍लेबाजों के साथ मिलकर स्थिति को काफी हद तक संभाल लिया. ऑस्‍ट्रेलिया के लिए जोश हेजलवुड ने चार और मिचेल स्‍टार्क व जैकसन बर्ड ने दो-दो विकेट लिए.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com