विज्ञापन
This Article is From Feb 02, 2017

जानें सहवाग ने युवराज को फ्रीडम फाइटर और नेहरा को भीष्म पितामह क्यों कहा?

जानें सहवाग ने युवराज को फ्रीडम फाइटर और नेहरा को भीष्म पितामह क्यों कहा?
वीरेंद्र सहवाग ने युवराज सिंह को कहा-फ्रीडम फाइटर (फाइल फोटो)
नई दिल्ली: बुधवार को बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम पर खेले गए सीरीज के आखिरी टी-20 मैच को भारत ने 75 रन से जीत लिया और सीरीज को 2-1 से अपने नाम किया. इस सीरीज को जीतने के बाद कोहली ने एक मामले में महेन्द्र सिंह धोनी को पीछे कर दिया है. लगातार सबसे ज्यादा सीरीज जीतने के मामले में कोहली अब धोनी से आगे चले गए हैं. कोहली कप्तान के रूप ने अब लगातार सात सीरीज जीत चुके हैं पहले यह रिकॉर्ड धोनी के नाम था. टॉस हार कर बल्लेबाजी करते हुए विराट कोहली सिर्फ दो रन बनाकर रन आउट हो गए, लेकिन सुरेश रैना और केएल राहुल ने पारी को संभाला और दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 61 रन की साझेदारी हुई.

सात साल के बाद रैना का अर्धशतक और धोनी का पहला अर्धशतक
भारत की तरफ से सुरेश रैना ने सबसे ज्यादा 63 रन बनाए. रैना ने 45 गेंदों का सामना करते हुए पांच छक्के और दो चौके की मदद से 63 रन बनाए. करीब 7 साल के बाद सुरेश रैना ने टी-20 में अर्धशतक लगाया. आखिरी बार रैना ने 13 जून 2010 को ज़िम्बाब्वे के खिलाफ अर्धशतक लगाया था. महेंद्र सिंह धोनी ने बुधवार के मैच में चौथे स्थान पर बल्लेबाजी करने के लिए आए और शानदार खेलते हुए 36 गेंदों का सामना करते हुए पांच चौके और दो छक्के की मदद से 56 रन बनाए. दस साल के टी 20 करियर में धोनी का यह पहला अर्धशतक है. इसे पहले धोनी का सर्वाधिक स्कोर 48 रन था.

करीब 20 मिनट में इंग्लैंड ने गंवाए सात विकेट
भारत की तरह इंग्लैंड की शुरुआत भी खराब रही. सिर्फ 55 रन पर इंग्लैंड ने अपने दो विकेट गवां दिए थे, लेकिन कप्तान ईओएन मॉर्गन और जो रूट के बीच तीसरे विकेट के लिए 64 रन की साझेदारी हुई. इंग्लैंड का स्कोर जब 119 रन था तब मॉर्गन और रूट को चहल ने आउट कर दिया. फिर इंग्लैंड के दूसरे बल्लेबाज ज्यादा देर तक पिच में नहीं टिक पाए और एक के बाद एक पैवेलियन लौट गए. इंग्लैंड ने अपने आखिरी सात विकेट विकेट सिर्फ 20 मिनट में गवां दिए. इंग्लैंड के छह बल्लेबाज शून्य में आउट हुए. इंग्लैंड की तरफ से जो रूट ने सबसे ज्यादा 42 रन बनाए.  चहल ने शानदार गेंदबाज़ी करते हुए चार ओवरों  25 रन देकर छह विकेट लिए.

सहवाग ने युवराज सिंह को फ्रीडम फाइटर क्यों कहा
बुधवार को खेले गए मैच में युवराज सिंह ने तबाड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ दस गेंदों का सामना करते हुए 27 रन ठोक डाले जिसमे तीन छक्के और एक चौका शामिल था. युवराज सिंह की बल्लेबाजी की तारीफ करते हुए वीरेंद्र सहवाग ने कहा कि युवराज सिंह को इस तरह हर मैच में अपना नेचुरल खेल खेलना चाहिए. सहवाग ने युवराज सिंह को स्वतंत्रता सेनानी भी कह दिया. सहवाग ने कहा कि जिस तरह अंग्रेज़ों को देश से बाहर निकालने के लिए फ्रीडम फाइटर्स का योगदान था उसी तरह युवराज सिंह भी एक फ्रीडम फाइटर की तरह अंग्रेजों (इंग्लैंड) को क्रिकेट मैचों में हराने में योगदान रहा है. सहवाग ने कहा कि इंग्लैंड के खिलाफ युवराज का शानदार प्रदर्शन रहा है.इंग्लैंड के स्टुअर्ट बोर्ड के एक ओवर में छह छक्के के साथ-साथ ने सहवाग ने नटवेस्ट ट्रॉफी को भी याद किया जिस में युवराज की शानदार पारी की वजह से भारत ने इंग्लैंड को हराया था.

आशीष नेहरा को सहवाग ने टीम इंडिया का भीष्म पितामह क्यों कहा
युवराज सिंह को स्वतंत्रता सेनानी कहने के साथ-साथ आशीष नेहरा को सहवाग ने टीम का भीष्म पितामह भी कह दिया. कमेंट्री के दौरान सहवाग बार-बार नेहरा को टीम इंडिया के भीष्म पितामह कह रहे थे. मैच के बाद जतिन सप्रू से बात करते हुए अनिल कुंबले ने जब बताया कि धोनी और कोहली से ज्यादा आशीष नेहरा खिलाड़ियों को सलाह देते हुए नज़र आते है. फिर वीरेंद्र सहवाग का कहा कि नेहरा टीम के भीष्म पितामह हैं. जिस तरह भीष्म पितामह कौरवों के साथ-साथ पांडवों को सलाह देते थे उसी तरह नेहरा भी टीम को सलाह दे रहे हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
जानें सहवाग ने युवराज को फ्रीडम फाइटर और नेहरा को भीष्म पितामह क्यों कहा?
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com