इंग्लैंड बनाम वेस्टइंडीज, पहला टेस्ट, जानिए भारत में किस चैनल पर होगा मैच का Live टेलीकास्ट, ऑनलाइन स्ट्रीमिंग, पूरी डिटेल्स

इंग्लैंड बनाम वेस्टइंडीज, पहला टेस्ट मैच, जानिए भारत में किस चैनल पर होगा मैच का लाइव टेलीकास्ट, England vs West Indies Test: Telecast and live stream

इंग्लैंड बनाम वेस्टइंडीज, पहला टेस्ट, जानिए भारत में किस चैनल पर होगा मैच का Live टेलीकास्ट, ऑनलाइन स्ट्रीमिंग, पूरी डिटेल्स

इंग्लैंड बनाम वेस्टइंडीज, पहला टेस्ट, जानिए कहां होगा लाइव टेलीकास्ट और ऑनलाइन स्ट्रीमिंग

खास बातें

  • इंग्लैंड और वेस्टइंडीज का पहला टेस्ट मैच 8 जुलाई से
  • कोरोनाकाल में पहली बार खेली जा रही है इंटरनेशनल क्रिकेट सीरीज
  • इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच खेला जाएगा 3 टेस्ट मैचों की सीरीज

कोरोना वायरस (Coronavirus) के बीच इंग्लैंड और वेस्टइंडीज (England vs West Indies Test Series 2020) की टीम 3 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने मैदान पर उतरने वाली है. 8 जुलाई को पहला टेस्ट मैच खेला जाएगा. कोरोनाकाल में इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच सीरीज से इंटरनेशनल क्रिकेट से आगाज होगा. क्रिकेट फैन्स भी इस टेस्ट सीरीज का बेसर्बी से इंतजार कर रहे हैं. बता दें कि इंग्लैंड-वेस्टइंडीज टेस्ट सीरीज दर्शकों के बिना ही बंद स्टेडियम में आयोजित किया जाने वाला है. ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि शांत माहौल में टेस्ट क्रिकेट कितना रोमांच दर्शकों के अंदर भर पाएगा. वेस्टइंडीज- इंग्लैंड के बीच सभी टेस्ट मैच आईसीसी (ICC) के गाइडलाइंस के साथ खेले जाएंगे. कोरोना के कारण गेंद को चमकाने के लिए लार के उपयोग पर बैन लगाया गया है. ऐसे में गेंदबाज और फील्डर गेंद को चमकाने के लिए अपने पसीने का इस्तमाल कर सकते हैं.

इंग्लैंड और वेस्टइंडीज टेस्ट रिकॉर्ड
इंग्लैंड और वेस्टइंडीज (England vs West Indies Test records Stats) के बीच अबतक कुल 157 टेस्ट मैच खेले गए हैं जिसमें 49 टेस्ट मैचों में जीत इंग्लैंड को मिली है तो वहीं दूसरी ओर 57 टेस्ट मैचों में जीत वेस्टइंडीज की टीम को मिली है. 51 टेस्ट मैच दोनों टीमों के बीच ड्रा पर खत्म हुए हैं. बता दें कि साल 2017 में जब वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड का दौरा किया था तो इंग्लैंड ने 2-1 से सीरीज अपने नाम करने में सफलता पाई थी. लेकिन वेस्टइंडीज ने हेंडिग्ले टेस्ट में कमाल का परफॉर्मेंस करते हुए 5 विकेट से जीत दर्ज करने में सफलता पाई थी. 2017 में हेंडिग्ले में खेले गए टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड के द्वारा दिए गए 322 रनों के लक्ष्य को हासिल कर कमाल का परफॉर्मेंस किया था.

इंग्लैंड बनाम वेस्टंडीज टेस्ट क्रिकेट, सबसे ज्यादा रन
इंग्लैंड-वेस्टइंडीज टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज वेस्टइंडीज के सर गैरी सोबर्स (Sir Garry Sobers) हैं जिन्होंने कुल 36 टेस्ट मैच इंग्लैंड के खिलाफ खेले और इस दौरान 3214 रन बनाने में सफल रहे. सर गैरी सोबर्स ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट खेलते हुए 10 शतक भी जमाने में सफल रहे थे. इंग्लैंड की ओर से सबसे ज्यादा रन वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में सर ज्योफ बॉयकॉट (Sir Geoff Boycott) ने बनाए हैं. सर ज्योफ बॉयकॉट ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने करियर में कुल 29 टेस्ट मैच खेले और 2205 रन बनाने में सफल रहे. ज्योफ बॉयकॉट ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 5 शतक ठोके हैं.


इंग्लैंड बनाम वेस्टंडीज टेस्ट क्रिकेट, सबसे ज्यादा विकेट
इंग्लैंड-वेस्टइंडीज टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज सर कर्टली एम्ब्रोस (Sir Curtly Ambrose) हैं, जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ कुल 164 विकेट 34 टेस्ट में झटके हैं. इंग्लैंड की ओर से सबसे ज्यादा विकेट टेस्ट में वेस्टइंडीज के खिलाफ Fred Trueman ने चटकाए हैं. फ्रेड ट्रूमैन (Fred Trueman) ने 18 टेस्ट में कुल 86 विकेट लेने में सफल रहे.

भारत में यहां देख सकेंगे लाइव टेलीकास्ट
इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज को भारतीय फैन्स टीवी पर Sony Six, Sony Six HD पर देख सकेंगे तो वहीं लाइव स्ट्रीमिंग का मजा Sony Liv ऐप और Jio sim/dongle पर ले सकेंगे.

समय
भारत के समयनुसार मैच का लाइव प्रसारण दोपहर 3:30 बजे से होगा.

टेस्ट सीरीज शेड्यूल
पहला टेस्ट: 08-12 जुलाई 2020 (बुधवार से रविवार)

स्थान: एजेस बाउल, साउथेम्प्टन में 03:30 बजे

दूसरा टेस्ट: 16-20 जुलाई 2020 (गुरुवार से सोमवार)

स्थान: ओल्ड ट्रैफर्ड, मैनचेस्टर में 03:30 बजे

तीसरा टेस्ट: 24-28 जुलाई 2020 (शुक्रवार से मंगलवार)

स्थान: ओल्ड ट्रैफर्ड, मैनचेस्टर में 03:30 बजे

पहले टेस्ट के लिए इंग्लैंड की टीम
बेन स्टोक्स (कप्तान), जेम्स एंडरसन, जोफ्रा आर्चर, डॉमनिक बेस, स्टुअर्ट ब्रॉड, रोरी बर्न्स, जोस बटलर, जैक क्रॉवल, जो डेनली, ओली पोप, डॉम सिबले, क्रिस वोक्स और मार्क वुड

वेस्टइंडीज की टीम
जेसन होल्डर (C), शेन डाउरिच (WK), जर्मेन ब्लैकवुड, नकरमाह बोनर, क्रैग ब्रैथवेट, शमर ब्रूक्स, जॉन कैंपबेल, रोस्टन चेस, रहकेन कॉर्नवाल, केमर होल्डर, शाई होप, अल्जारी जोसेफ, रेमन रीफर और केमर रोच।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.