विज्ञापन
This Article is From Nov 19, 2012

अहमदाबाद टेस्ट : नौ विकेट से जीता भारत, सीरीज में 1-0 की बढ़त

अहमदाबाद: भारतीय क्रिकेट टीम ने मोटेरा के सरदार पटेल स्टेडियम में खेले गए पहले टेस्ट मैच के पांचवें और अंतिम दिन सोमवार को इंग्लैंड को नौ विकेट से हरा दिया। इस प्रकार मेजबान टीम चार मैचों की इस शृंखला में 1-0 से आगे हो गई है। चेतेश्वर पुजारा को मैन ऑफ द मैच चुना गया है।

इंग्लैंड की ओर से रखे गए 77 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने एक विकेट के नुकसान पर जीत हासिल की। भारत की ओर से विस्फोटक सलामी बल्बेबाजी वीरेंद्र सहवाग के साथ चेतेश्वर पुजारा ने पारी की शुरुआत की।

सहवाग के रूप में भारत का पहला विकेट गिरा, जिन्हें 25 रन के निजी योग पर ऑफ स्पिनर ग्रीम स्वान की गेंद पर केविन पीटरसन ने कैच किया। सहवाग ने पुजारा के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 57 रन जोड़े।

 पुजारा 51 गेंदों पर आठ चौकों की मदद से 41 और विराट कोहली दो चौकों की मदद से 11 रन पर नाबाद लौटे।

इससे पहले, इंग्लिश टीम फॉलोआन खेलते हुए दूसरी पारी में 406 रनों पर ढेर हो गई। इंग्लैंड ने चौथे दिन का खेल खत्म होने तक अपनी दूसरी पारी में पांच विकेट पर 340 रन बनाए थे। कल के नाबाद लौटे बल्लेबाज कप्तान एलिस्टर कुक (168) और विकेट कीपर मैट प्रॉयर (84) ने दिन के खेल की शुरुआत की।

प्रॉयर अपने कल की निजी रन संख्या में सात रन और जोड़कर आउट हो गए। उन्हें 91 रनों के निजी योग पर बाएं हाथ के स्पिनर प्रज्ञान ओझा ने अपनी ही गेंद पर कैच किया। प्रॉयर ने कुक के साथ मिलकर छठे विकेट के लिए 157 रन जोड़े।

कुक को 176 रन के निजी योग पर ओझा ने बोल्ड किया। कुक ने 374 गेंदों पर 21 चौके लगाए। स्टुअर्ट ब्रॉड को उमेश यादव ने अपनी ही गेंद पर कैच किया। ब्रॉड ने तीन रन बनाए।

स्वान के रूप में इंग्लैंड का नौंवा विकेट गिरा, जिन्हें ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने बोल्ड किया। स्वान ने 17 रन बनाए। टिम ब्रेस्नन को जहीर खान की गेंद पर स्थानापन्न खिलाड़ी अजिंक्य रहाणे ने कैच किया। ब्रेस्नन ने 20 रन बनाए। जेम्स एंडरसन खाता खोले बगैर नाबाद लौटे।

चौथे दिन रविवार को इंग्लैंड की ओर से आउट होने वाले बल्लेबाजों में निक कॉम्पटन (37), जोनाथन ट्रॉट (17), पीटरसन (2), इयन बेल (22) और समित पटेल (शून्य) के शामिल थे।

भारत की ओर से दूसरी पारी ओझा ने चार जबकि उमेश यादव ने तीन विकेट झटके जबकि जहीर खान के खाते में दो और अश्विन ने एक विकेट चटकाया।

उल्लेखनीय है कि भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी आठ विकेट पर 521 रन पर घोषित की थी। इसके जवाब में इंग्लैंड की टीम 191 रन ही बना सकी थी।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
अहमदाबाद टेस्ट : नौ विकेट से जीता भारत, सीरीज में 1-0 की बढ़त
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com