ENG vs IND 5th Test: विराट और पंत सहित दोनों टीमों के खिलाड़ियों की नजर है इन 8 बड़े रिकॉर्डों पर

ENG vs IND 5th Test: भारत पिछले साल अधूरी रही सीरीज में भारत फिलहाल 2-1 से आगे है. और दबाव टीम बुमराह पर है कि वह सीरीज को 2-1 या 3-1 से जीत कर करोड़ों भारतीय फैंस को गदगद होने का मौका दे.

ENG vs IND 5th Test: विराट और पंत सहित दोनों टीमों के खिलाड़ियों की नजर है इन 8 बड़े रिकॉर्डों पर

ENG vs IND 5th Test: ऋषभ पंत के निशाने पर दो रिकॉर्ड हैं

खास बातें

  • इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच शुक्रवार से
  • अधूरी सीरीज का पांचवां और आखिरी टेस्ट
  • भारत सीरीज में है 2-1 से आगे
नई दिल्ली:

करोड़ों भारतीय क्रिकेटप्रेमियों की नजरें अब शुक्रवार से बर्मिंघम में इंग्लैंड के खिलाफ पिछले साल अधूरी रही पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के आखिरी मुकाबले (ENG vs IND 5th Test) पर लगने जा रही हैं. जहां इंग्लैंड की टीम कीवियों का 3-0 से सफाया करके आ रही है और उसके बल्लेबाज और गेंदबाज आग उगल रहे हैं, तो टीम इंडिया अहम सहज शुरू से पहले ही चोट और सवालों के बीच घिर गयी. बहरहाल, भारतीयों के उत्साह में कोई कमी नहीं है. जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah will lead India team) की अगुवाई में भारत मेजबानों से लोहा लेने को उत्साहित है. और इस मुकाबले में कई रिकॉर्ड पर भारतीयों की नजर है. चलिए आप बारी-बारी से  जान लीजिए कि कौन से रिकॉर्ड इन भारतीयों का इंतजार कर रहे हैं. 

1. कोहली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना आखिरी शतक दिसम्बर 2019 में बनाया था. तभी से लेकर उनकी सुईं 27वें शतक पर ही अटकी हुयी है. कुल मिलाकर विराट 70 शतक बना चुके हैं और उन्हें कंगारू ग्रेट रिकी पोंटिंग के 71 शतकों का रिकॉर्ड बराबर करने के लिए सिर्फ एक शतक की  जरूरत है. 

2. भारतीय स्टंपर ऋषभ पंत को अपने 2000 टेस्ट रन पूरने के लिए 80 बनाने की जरूरत है. और उम्मीद है कि वह यह आंकड़ा छूने में सफलरहेंगे. साथ ही, अगर पंत छह छक्के इस टेस्ट में जड़ देते हैं, तो वह टेस्ट में अपने 50 छक्के पूरे कर लेंगे. 


3. रवींद्र जडेजा एक बड़े आंकड़े के नजदीक खड़े हैं. और उन्हें टेस्ट में अपने 250 विकेट पूरे करने के लिए 8 विकेट की दरकार है. 

4. कुछ यही बात आर. अश्विन पर भी लागू होती है. और उन्हें अपने 450 विकेट पूरे करने के लिए जडेजा के बराबर ही 8 विकेट और लेने हैं. साथ ही, अगर अश्विन मैच में 69 रन बना देते हैं, तो वह अपने 3000 टेस्ट रन भी पूरे कर लेंगे.

5. इंग्लिश पूर्व कप्तान जो. रूट अगर चार विकेट और ले  लेते हैं, तो उनके टेस्ट में 50 विकेट हो जाएंगे. 

6. इंग्लैंड कप्तान बेन स्टोक्स के  डेनिस अमिस और टॉम ग्रावेनी के बराबर 111 शतक हैं. अगर स्टोक्स शतकीय पारी खेलते हैं, तो वह जॉन एडरिच के बराब 12  शतक बना लेंगे. 

7. इंग्लैंड के महान पेसरों में शुमार हो चुके स्टुअर्ट ब्रॉड को अपने 550 विकेट पूरे करने के लिए सिर्फ एक ही विकेट चाहिए. और ऐसा कोई कारण नजर नहीं आता, जिससे वह यह उपलब्धि नहीं हासिल कर सकें

8. इंग्लैंड के ऑफ स्पिनर जैक लीच को अपने विकेटों का शतक जड़ने के लिए 8 विकेट की दरकार है. लीच ने अभी तक 25 ही टेस्ट खेले हैं. 

यह भी पढ़ें: 

ENG vs IND 5th Test: पीछा कर रहे कैमरामैन से Virat Kohli ने रुक कर किया सवाल, देखें Video 

CSK स्टार ने इयोन मोर्गन की तुलना MS Dhoni से की, दोनों को एक तरह का बताया 

स्टॉकहोम डायमंड लीग से पहले Neeraj Chopra ने देश के युवाओं के लिए ये कहा, देखें VIDEO 

क्रिकेट से जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com