ENG vs AUS, 1st Test: इस मामले में स्टीव स्मिथ बने डॉन ब्रेडमैन के बाद केवल दूसरे बल्लेबाज, पर विराट...

ENG vs AUS, 1st Test: इस मामले में स्टीव स्मिथ बने डॉन ब्रेडमैन के बाद केवल दूसरे बल्लेबाज, पर विराट...

Steve Smith: स्टीव स्मिथ

बर्मिंघम:

स्टीव स्मिथ के बारे में जितना कहा जाए, उतना कम. इंग्लैंड के खिलाफ शुरू हुई एशेज सीरीज (The Ashes 2019) के पहले टेस्ट (ENG vs AUS, 1st Test, The Ashes 2019) पहले ही दिन ही वह कारनामा कर डाला, जिस मामले में टेस्ट क्रिकेट के करीब 142 साल के इतिहास में स्टीव स्मिथ से आगे सिर्फ महानतम सर डॉन ब्रेडमैन ही हैं.  स्टीव स्मिथ ने बर्मिंघम में पहले टेस्ट के पहले दिन मुश्किल में फंसी ऑस्ट्रेलिया को न केवल अपनी 144 रन की पारी से उबारा, बल्कि गेंदबाजों को एक लड़ने लायक ऑस्ट्रेलिया को 284 का मजबूत स्कोर भी दिला दिया. 

यह भी पढ़ें: स्‍टीव स्मिथ ने जड़ा जुझारू शतक, ऑस्‍ट्रेलिया को 284 रन तक पहुंचाया

वास्तव में एक समय ऑस्ट्रेलिया ने अपने आठ विकेट सिर्फ 122 रन गंवा दिए थे. और बातें इस तरह की हो रही थीं कि अगर ऑस्ट्रेलिया दो सौ के आंकड़े को भी छू लेती है, तो यह बहुत बड़ी बात होगी, लेकिन स्टीव स्मिथ के इरादे कुछ और ही थे. और उन्होंने डिफेंस और अटैक के मिश्रण का बेहतरीन नमूना पेश करते हुए बेहतरीन बल्लेबाजी से सभी का दिल बाग-बाग कर दिया है. वास्तव में यह स्टीव स्मिथ की टेस्ट क्रिकेट में शानदार वापसी रही. इससे पहले स्टीव स्मिथ ने करीब डेढ़ साल पहले केपटाउन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट खेला था. और फिर वह बॉल टैंपरिंग कांड में प्रतिबंधित होने के बाद अब  यह टेस्ट खेल रहे हैं. लेकिन इसमें उन्होंने कर दिखाया बड़ा कारनामा. 


यह भी पढ़ें: सीएसी प्रमुख कपिल देव ने कोच पद के इंटरव्यू से पहले विराट कोहली को दिया 'यह प्रस्ताव'

आपको बता दें कि यह स्टीव स्मिथ के करियर का 24वां शतक रहा. और जब बात टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 24 शतक लगाने की आती है, तो इस सूची में सर डॉन ब्रेडमैन सबसे ऊपर कायम हैं, तो अब उनके बाद यह कारनामा कर दिखाया है स्टीव स्मिथ ने. चलिए जान लीजिए कि सबसे तेज 24 शतक बनाने का कारनामा किन बल्लेबाजों ने कितनी पारियों में किया है. 

पारी                            बल्लेबाज
66                           सर डॉन ब्रेडमैन
118                         स्टीव स्मिथ
123                        विराट कोहली
125                       सचिन तेंदुलकर
128                        सुनील गावस्कर
132                          मैथ्यू हेडेन

करोड़ों भारतीय क्रिकेटप्रेमियों को इससे थोड़ी निराशा हो सकती है कि विराट कोहली यह कारनामा करने से सिर्फ पांच या छह पारियों से ही चूक गए. अगर विराट कोहली थोड़ा सा तेज और होते, तो इस रिकॉर्ड पर भी ब्रेडमैन के बाद कोहली का नाम लिखा होता. 

VIDEO:  धोनी के प्रशंसकों की उनके संन्यास पर राय सुन लीजिए. 

बहरहाल, स्टीव स्मिथ ने इस पारी से यह तो साबित कर ही दिया है कि अगर उन्हें मॉडर्न क्रिकेट का ब्रेडमैन कहा जाता है, तो  यह टाइटल उन्हें पूरी तरह सुहाता है. उम्मीद है कि एशेज ही नहीं, बाकी मुकाबलों में भी स्टीव स्मिथ का बल्ला कुछ ऐसे ही गरजेगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com