संगकारा की पारी में दब गए दिलशान के दो कारनामे

मेलबर्न : मेलबर्न में बांग्लादेश के खिलाफ़ वर्ल्ड कप मुक़ाबला कुमार संगकारा के वनडे करियर का 400वां मैच था और उसमें एक बेहतरीन शतक बनाकर उन्होंने इसे यादगार बना दिया।

संगकारा की इस रिकॉर्ड पारी की जितनी चर्चा हुई, उतनी चर्चा तिलकरत्ने दिलशान की पारी की नहीं हुई। जबकि दूसरे छोर पर बल्लेबाज़ी कर रहे दिलशान 161 रन बनाकर नॉट आउट रहे।

दिलशान ने इस पारी के दौरान दो अनोखे रिकॉर्ड बनाए। पहली बार वनडे क्रिकेट में किसी बल्लेबाज़ ने इतना बड़ा स्कोर बनाया, जिस पारी में एक भी छक्का शामिल नहीं था। पारी के दौरान दिलशान का स्ट्राइक रेट 110 से भी ज्यादा का रहा है, लेकिन उन्होंने एक भी छक्का नहीं लगाया। उनकी पारी में 22 चौके शामिल थे।

अपनी इसी पारी के दौरान दिलशान ने एक और कारनामा दिखाया। दिलशान सबसे ज्यादा उम्र में 150 रन बनाने वाले बल्लेबाज़ बन गए हैं। उन्होंने 38 साल 135 दिन की उम्र में 161 रनों की पारी खेली। इससे पहले सबसे ज्यादा उम्र में वनडे क्रिकेट में 150 रन बनाने का कारनामा सनथ जयसूर्या के नाम था, जिन्होंने 37 साल और 4 दिन की उम्र में नीदरलैंड के खिलाफ, 2006 में 157 रन बनाए थे।

तिलकरत्ने दिलशान को कुमार संगकारा और महेला जयवर्धने के रहते कभी उतनी चर्चा नहीं मिली। लेकिन वो लंबे समय से श्रीलंका को आक्रामक शुरूआत देने वाले बल्लेबाज़ रहे हैं। श्रीलंका की ओर से 310 वनडे मैच खेल चुके दिलशान 10 हजार रनों के मुकाम से कुछ ही दूर हैं।

वैसे क्रिकेट की दुनिया में उनका दिया शॉट दिलस्कूप बेहद चर्चित रहा है। जून, 2009 में इंग्लैंड के खिलाफ आईसीसी वर्ल्ड टी20 के दौरान दिलशान ने पहली बार ये शॉट खेला था। घुटने के बल पर बैठकर गेंद को विकेटकीपर के सिर के ऊपर से स्कूप करने का दिलशान के अंदाज की अब दूसरे बल्लेबाज़ भी नकल करने लगे हैं।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
अन्य खबरें