विज्ञापन
This Article is From Oct 14, 2016

पारी घोषित क्‍यों की स्वप्निल, 31 रन और जोड़ते तो टूट जाता जयवर्धने-संगकारा का 624 रन का साझेदारी रिकॉर्ड

पारी घोषित क्‍यों की स्वप्निल, 31 रन और जोड़ते तो टूट जाता जयवर्धने-संगकारा का 624 रन का साझेदारी रिकॉर्ड
स्वप्निल गुगाले ने अंकित बावने के साथ तीसरे विकेट के लिए नाबाद 594 रन जोड़े
रणजी ट्रॉफी इतिहास में सबसे बड़ी साझेदारी (594 रन) का रिकॉर्ड रचने के बाद महाराष्‍ट्र के कप्‍तान स्वप्निल गुगाले ने पारी घोषित कर कहीं बड़ी चूक तो नहीं कर दी....यह सवाल इस समय क्रिकेट के जानकारों के दिमाग में कौंध रहा है. मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम पर दिल्‍ली की टीम के खिलाफ जबर्दस्‍त बल्‍लेबाजी का प्रदर्शन करते हुए स्वप्निल गुगाले ने कप्‍तानी पारी खेली और अंकित बावने के साथ तीसरे विकेट के लिए नाबाद 594 रन जोड़े.

इस मैराथन साझेदारी की दौरान जहां स्वप्निल ने जहां 351* बनाए वहीं अंकित 258* रन बनाने में सफल रहे. इन दोनों ही क्रिकेटरों का प्रथम श्रेणी क्रिकेट में यह सर्वाधिक स्‍कोर है.

महज 17 फर्स्‍ट क्‍लास मैच का अनुभव रखने वाले 25 वर्षीय स्वप्निल का पिछला सर्वाधिक स्‍कोर 174 रन था जबकि 23 साल के अंकित का पिछला सर्वाधिक स्‍कोर,  स्वप्निल के पिछले सर्वोच्‍च स्‍कोर से महज दो रन कम, यानी 172 रन था. गुरुवार से प्रारंभ हुए रणजी ट्रॉफी मुकाबले में इन दोनों ने दिल्‍ली के गेंदबाजों की कड़ी परीक्षा ली. लगभग दो दिन दिल्‍ली की गेंदबाज पसीना बहाते रहे लेकिन महाराष्‍ट्र के महज दो विकेट ही गिरा सके.

महाराष्‍ट्र के कप्‍तान स्वप्निल द्वारा दो विकेट पर 635 रन के स्‍कोर पर पारी घोषित करने के बाद ही दिल्‍ली के खिलाडि़यों ने राहत की सांस ली. दिल्‍ली के गेंदबाजों को पूरी पारी के दौरान 173, जी हां 173 ओवर फेंकने पड़े. 594 रन की यह साझेदारी रणजी ट्रॉफी इतिहास की सबसे बड़ी साझेदारी है. 577 रन का पिछला रिकॉर्ड बड़ौदा  के विजय हजारे और गुल मोहम्‍मद के नाम पर था. इन दोनों ने यह रिकॉर्ड होलकर टीम के खिलाफ बनाया था.

घरेलू क्रिकेट की एक बड़ी उपलब्धि अपने नाम करने के बावजूद स्वप्निल-अंकित एक और विशाल रिकॉर्ड अपने नाम करने से चूक गए. स्वप्निल अगर पारी घोषित नहीं करते तो हो सकता है कि यह रिकॉर्ड भी महाराष्‍ट्र की इस जोड़ी के नाम पर होता.

इंटरनेशनल क्रिकेट की सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड श्रीलंका के महेला जयवर्धने और कुमार संगकारा के नाम पर है. उन्‍होंने 624 रन का यह रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बनाया था. जयवर्धने और संगकारा ने यह रिकॉर्ड जुलाई 2006 में कोलंबो में बनाया था. इस दौरान कुमार संगकारा ने 287 और महेला जयवर्धने ने 374 रन बना डाले थे. स्वप्निल-अंकित को इस रिकॉर्ड को लांघने के लिए महज 31 रन की जरूरत थी. महाराष्‍ट्र के कप्‍तान स्वप्निल गुगाले, जो कि खुद इस साझेदारी का हिस्‍सा थे, यदि पारी घोषित नहीं करते तो आज जयवर्धने-संगकारा का वह रिकॉर्ड भी बीते जमाने की बात बन सकता था..
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
पारी घोषित क्‍यों की स्वप्निल, 31 रन और जोड़ते तो टूट जाता जयवर्धने-संगकारा का 624 रन का साझेदारी रिकॉर्ड
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com