विराट कोहली को 'रोकने' का न्‍यूजीलैंड के पूर्व कोच ने बताया यह तरीका, रोहित शर्मा को भी बताया 'खतरा'

टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में विराट जिस तरह से बैटिंग कर रहे हैं, उसने विपक्षी टीमों में खौफ पैदा कर दिया है.

विराट कोहली को 'रोकने' का न्‍यूजीलैंड के पूर्व कोच ने बताया यह तरीका, रोहित शर्मा को भी बताया 'खतरा'

खास बातें

  • हेसन बोले, विराट को फेंकी जाने वालीं पहली 10-15 गेंदें होंगी अहम
  • शुरुआत में विराट कुछ जोखिम लेकर पारी को आगे बढ़ाते हैं
  • रोहित के खिलाफ भी कीवी टीम को दी योजना बनाने की सलाह

टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) इस समय बल्‍लेबाजी में रनों का अंबार लगा रहे हैं. क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में विराट जिस तरह से बैटिंग कर रहे हैं, उसने विपक्षी टीमों में खौफ पैदा कर दिया है. ऐसे में ये टीमें उन्‍हें आउट करने के लिए रणनीति तैयार करने में जुटी हैं. टीम इंडिया को आने वाले समय में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ (India vs Australia) उसी के मैदान पर टी20, टेस्‍ट और वनडे सीरीज में हिस्‍सा लेना है. इसके बाद टीम इंडिया का न्‍यूजीलैंड के खिलाफ (India vs New Zealand)वनडे और टी20 सीरीज में खेलने का कार्यक्रम है. ऐसे में कीवी टीम के पूर्व कोच माइक हेसन (Mike Hesson) ने विराट को 'रोकने' (आउट करने) का एक तरीका बताया है. वैसे, टीम इंडिया की रनमशीन कहे जाने वाले विराट पर यह तरीका कितना कारगर साबित होता है या न्‍यूजीलैंड टीम इस पर कितना अमल करती हैं, यह आने वाला वक्‍त ही बताएगा. ESPNcricinfo.com ने हेसन के हवाले से कहा कि विराट के खिलाफ फेंकी जाने वाली पहली 10-15 गेंदें काफी अहम साबित होंगी.

ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व कप्‍तान स्‍टीव वॉ ने विराट कोहली की इन दो महान क्रिकेटरों से की तुलना...

उन्‍होंने कहा, 'यदि आप विराट कोहली को पहली 10-15 गेंदों तक रोक पाए तो इससे आपके लिए उनके खिलाफ अवसर बढ़ जाएंगे. विराट अपनी पहली 10-15 गेंदों में जोखिम उठाते हुए बैटिंग करके पारी को आगे बढ़ाते हैं. ' इसके साथ ही हेसन यह कहने से नहीं चूके कि न्‍यूजीलैंड टीम को टीम इंडिया के हिटमैन रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के खिलाफ भी योजना तैयार करने की जरूरत है. न्‍यूजीलैंड टीम के पूर्व कोच ने कहा, रोहित शर्मा पिछले लंबे समय से बेहतरीन फॉर्म हैं. रोहित के बारे में अहम बात यह है कि वे एक बार सेट हो जाते हैं तो रनों के प्रवाह को अपने मनमुताबिक सेट कर लेते हैं. रोहित शर्मा विपक्षी गेंदबाजों पर दबाव बनाते हैं. ऐसे में यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि नई गेंद के बॉलर रोहित शर्मा के खिलाफ स्विंग या अन्‍य वेरिएशंस अपानते हुए आक्रामक रुख अख्तियार करें.

कोहली चाहते हैं कि आईपीएल 2019 से दूर रहें प्रमुख बॉलर, इस राय से रोहित सहमत नहीं

वीडियो: मैडम तुसाद म्‍यूजियम में विराट कोहली न्‍यूजीलैंड टीम के कांबिनेशन के बारे में हेसन ने कहा कि इस बारे में भी काम किए जाने की जरूरत है. वर्ल्‍डकप के पहले तक कीवी टीम को इस बारे में काम करना होगा-मसलन ऑलराउंडर कौन है और कौन सा खिलाड़ी टीम को संतुलन प्रदान कर सकता है? गेंदबाजी के लिहाज से यह देखना होगा कि यदि सपाट पिच है तो बीच के ओवरों में विकेट कौन सा गेंदबाज ले सकता है? भारतीय टीम को वर्ष 2019 में 23 जनवरी से 10 फरवरी के बीच न्‍यूजीलैंड के खिलाफ पांच वनडे और तीन टी20 मैचों को सीरीज खेलनी है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com