यह ख़बर 14 जून, 2013 को प्रकाशित हुई थी

चैंपियंस ट्रॉफी : नाक की लड़ाई में भिड़ेंगी भारत-पाक की टीमें

खास बातें

  • आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी-2013 के अंतिम संस्करण का सबसे रोचक और चिरप्रतिक्षित मुकाबला शनिवार को एजबेस्टन क्रिकेट मैदान पर भारत और पाकिस्तान की क्रिकेट टीमों के बीच खेला जाएगा।
बर्मिघम:

आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी-2013 के अंतिम संस्करण का सबसे रोचक और चिरप्रतिक्षित मुकाबला शनिवार को एजबेस्टन क्रिकेट मैदान पर भारत और पाकिस्तान की क्रिकेट टीमों के बीच खेला जाएगा। पाकिस्तान खिताब की दौड़ से बाहर हो चुका है, लिहाजा उसके पास खोने के लिए कुछ नहीं है, लेकिन भारत जीत की हैट्रिक के साथ सेमीफाइनल के लिए आगे बढ़ना चाहेगा।

भारत ने अपने पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका को 26 रनों से हराया और फिर लगातार दूसरा शतक लगाने वाले शिखर धवन के नेतृत्व में अपने बल्लेबाजों और रवींद्र जडेजा की अगुआई में अपने गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन की बदौलत दूसरे मुकाबले में वेस्टइंडीज का पत्ता साफ किया। वेस्टइंडीज की उस हार ने पाकिस्तान को टूर्नामेंट से बाहर कर दिया, लेकिन भारतीय टीम और मजबूत होकर उभरी।

टूर्नामेंट से बाहर होने के कारण पाकिस्तानी खिलाड़ियों का मनोबल कम हो गया है, लेकिन चूंकि उनके पास खोने के लिए कुछ नहीं है, लिहाजा वे अपना श्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए बड़े आयोजनों में भारत के खिलाफ अपने रिकार्ड को बेहतर करना चाहेंगे। पाकिस्तान को इसके लिए भारत के साथ खेली गई बीती एकदिवसीय शृंखला की ओर देखना होगा, जिसमें उसने 2-1 से जीत हासिल की थी।

भारत में खेलते हुए पाकिस्तान ने शुरुआत के दो मुकाबले जीतकर अजेय बढ़त हासिल कर ली थी। उसका इरादा भारत का सूपड़ा साफ करने का था, लेकिन भारत ने दिल्ली में खेले गए अंतिम मुकाबले को नाटकीय अंदाज में जीतते हुए अपनी लाज बचाई।

पाकिस्तान को चैम्पियंस ट्रॉफी के अपने पहले मैच में वेस्टइंडीज के हाथों दो विकेट से हार मिली थी, जबकि दूसरे मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने उसे 67 रनों से हराया था। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पाकिस्तानी बल्लेबाजों ने बेहद निराशाजनक प्रदर्शन किया।

ऐसा नहीं है कि पाकिस्तान के पास मैच जिताऊ खिलाड़ी नहीं हैं या फिर किसी बड़े टूर्नामेंट में छाप छोड़ने के लिए उनके पास जरूरी प्रतिभा नहीं है, लेकिन समन्वित रूप से नहीं खेल पाने के कारण पाक टीम को हाल के दिनों में अपेक्षित परिणाम नहीं मिला है।

भारत सेमीफाइनल में पहुंच चुका है, लेकिन उसे अपने अंतिम मैच में पाकिस्तान से सावधान रहना होगा। भारतीय खिलाड़ियों को ठीक वैसा ही खेल दिखाना होगा, जैसा उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ दिखाया था।

बल्लेबाजी में एक बार फिर सबकी नजर शिखर धवन पर रहेगी, जो लगातार दो शतक लगा चुके हैं और टूर्नामेंट के श्रेष्ठ खिलाड़ी की दौड़ में शामिल हैं। सलामी जोड़ीदार रोहित शर्मा, विराट कोहली और रवींद्र जडेजा ने बल्ले के साथ लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है और इस मैच में उनसे इसी तरह की अपेक्षा होगी।

चैम्पियंस ट्रॉफी के लिए ग्रुप विभाजित होने के साथ ही भारत और पाकिस्तान के बीच भिड़ंत तय हो गई थी और जैसे ही इस मैच के लिए ऑनलाइन टिकटों की बिक्री शुरू हुई, आधे घंटे में सभी टिकट बिक गए। इससे जाहिर है कि भारत-पाक मैचों का रोमांच अभी कम नहीं हुआ है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह रोमांच इंग्लैंड जैसे देश में खासतौर पर जिंदा है, जहां बड़ी संख्या में भारतीय और पाकिस्तानी मूल के लोग रहते हैं। ऐसे में एजबेस्टन के खूबसूरत मैदान पर शनिवार को दो परंपरागत प्रतिद्वंद्वियों के बीच एक बेहद रोमांचक भिड़ंत देखने को मिलेगी, इसमें कोई शक नहीं।