यह ख़बर 16 जून, 2013 को प्रकाशित हुई थी

चैम्पियंस ट्रॉफी : ऑस्ट्रेलिया के सामने जीत के लिए 254 रन का लक्ष्य

खास बातें

  • लाहीरू थिरिमाने (57) तथा माहेला जयवर्धने (नाबाद 84) के संघर्षपूर्ण अर्द्धशतकों की बदौलत श्रीलंका ने द ओवल क्रिकेट मैदान पर सोमवार को जारी आईसीसी चैम्पियंस लीग के अंतिम ग्रुप मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के सामने जीत के लिए 254 रन की चुनौती पेश की है।
लंदन:

लाहीरू थिरिमाने (57) तथा माहेला जयवर्धने (नाबाद 84) के संघर्षपूर्ण अर्द्धशतकों की बदौलत श्रीलंका ने द ओवल क्रिकेट मैदान पर सोमवार को जारी आईसीसी चैम्पियंस लीग के अंतिम ग्रुप मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के सामने जीत के लिए 254 रन की चुनौती पेश की है।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका ने शुरुआती झटकों से उबरते हुए मध्यक्रम की सधी हुई गेंदबाजी की बदौलत निर्धारित 50 ओवरों में आठ विकेट पर 253 रन बनाए।

पहले ही ओवर की तीसरी गेंद पर आठ रनों के योग पर कुशल परेरा (4) का पहला विकेट गिर गया और तीन ओवरों के अंतराल पर ही कुमार संगकारा (3) भी ग्लेन मैक्सवेल को कैच थमा चलते बने।

इसके बाद तीसरे विकेट के लिए तिलकरत्ने दिलशान (34) और थिरिमाने ने पारी संभाली और 72 रनों की साझेदारी की। दिलशान 23वें ओवर की दूसरी गेंद पर शेन वाटसन के हाथों लपके गए।

फिर पांचवें विकेट के लिए थिरिमाने का साथ देने आए जयवर्धने। दोनों बल्लेबाजों ने 55 गेंदों में 36 रनों की साझेदारी की और इस बीच थिरिमाने ने अपना अर्द्धशतक भी पूरा कर लिया। अर्द्धशतक के बाद हालांकि वह ज्यादा देर टिक नहीं पाए और मिशेल जॉनसन की गेंद पर वाटसन के हाथों लपके गए। थिरिमाने ने 86 गेंदों का सामना किया और चार चौके लगाए।

थिरिमाने के जाने के बाद जयवर्धने एक छोर संभालकर अंत तक खड़े रहे और उनका साथ सबसे अधिक देर तक छठे विकेट की साझेदारी में दिनेश चांडीमल (31) ने दिया। इससे पहले जयवर्धने एंजेलो मैथ्यूज के साथ 31 रनों की छोटी सी साझेदारी निभा चुके थे।

मैथ्यूज का विकेट 37वें ओवर की आखिरी गेंद पर गिरा तो चांडीमल 47वें ओवर की दूसरी गेंद पर जॉनसन ने फिलिप ह्यूजेस के हाथों कैच आउट करवाया। चांडीमल ने 32 गेंदों में एक चौका और एक छक्का लगाया।

जयवर्धने के नेतृत्व में श्रीलंका ने आखिरी 10 ओवरों में 75 रन बनाए। जयवर्धने ने 81 गेंदों की अपनी नाबाद पारी में 11 चौके जड़े।

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से जॉनसन ने तीन विकेट चटकाए जबकि क्लिंट मैके, जेम्स फॉकनर तथा जेवियर डोहार्टी ने एक-एक विकेट हासिल किया।

यह मैच दोनों टीमों के लिए बेहद खास है। इस ग्रुप से इंग्लैंड की टीम सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है लेकिन बाकी बचे एक स्थान के लिए तीन टीमों के बीच प्रतिस्पर्धा है।

श्रीलंका की जीत की स्थिति में न्यूजीलैंड का पत्ता साफ हो जाएगा क्योंकि मैथ्यूज की टीम चार अंकों के साथ अगले दौर में पहुंच जाएगी लेकिन अगर ऑस्ट्रेलिया काफी बड़े अंतर से जीतने में सफल रहा तो फिर श्रीलंका और न्यूजीलैंड दोनों का पत्ता साफ हो जाएगा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कीवी टीम श्रीलंका की हार और ऑस्ट्रेलिया की जीत की कामना कर रही होगी लेकिन वह कतई नहीं चाहेगी कि ऑस्ट्रेलिया को बड़े अंतर से जीत मिले। बारिश ने बाधा डाली और दोनों टीमों को एक-एक अंक मिला तो भी न्यूजीलैंड का काम आसान हो जाएगा।