विज्ञापन
Story ProgressBack

T20 वर्ल्ड कप की वह '10 गेंद' वाली पारी, जिसने पूरे विश्व क्रिकेट को चौंका कर रख दिया था, यकीन करना हो गया था मुश्किल

Final Over Thrillers: England v West Indies | T20WC 2016, वह पारी केवल 10 गेंद की थी लेकिन उस 10 गेंद वाली पारी ने एक टीम को विश्व चैंपियन बना दिया था...

Read Time: 5 mins
T20 वर्ल्ड कप की वह '10 गेंद' वाली पारी, जिसने पूरे विश्व क्रिकेट को चौंका कर रख दिया था, यकीन करना हो गया था मुश्किल
Carlos Brathwaite's final-over heroics | T20WC Final 2016

T20 World Cup best innings : टी-20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2024) का आगाज 2 जून से होने वाला है. टूर्नामेंट का फाइनल 29 जून को खेला जाएगा. टी20 वर्ल्ड कप के दौरान एक बार फिर कुछ ऐसे परफॉर्मेंस देखने को मिलेंगे जो आपको हैरान कर डालेंगे. अबतक 8 बार टी-20 वर्ल्डकप खेले  गए हैं, इस दौरान बल्लेबाजी और गेंदबाजी में कई ऐसे कारनामें हुए हैं जिसने विश्व क्रिकेट को चौंकाया है. चाहे वो युवराज सिंह के द्वारा लगाए गए 6 गेंद पर 6 छक्का हो या फिर क्रिस गेल द्वारा 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ 47 गेंदों में ठोका गया शतक हो. लेकिन इन सबके अलावा एक ऐसी पारी भी टी-20 वर्ल्ड कप में देखने को मिली थी जिसने हर किसी को चौंका दिया था.

दरअसल, वह पारी केवल '10 गेंद' की थी लेकिन उस 10 गेंद वाली पारी ने एक टीम को विश्व चैंपियन बना दिया था. बता दें कि साल 2016 के टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में वेस्टइंडीज के  कार्लोस ब्रेथवेट ने केवल 10 गेंद खेली थी और अपनी टीम को चैंपियन बना दिया था.  कार्लोस ब्रेथवेट (Carlos Brathwaite') के द्वारा 10 गेंद पर खेली गई 34 रन की पारी को विजडन ने 2010 से 2019 के दशक की सबसे बेहतरीन पारी के तौर पर चुना था. 

वह 10 गेंद जिसने वेस्टइंडीज को बनाया चैंपियन

2016 वर्ल्ड कप के फाइनल में वेस्टइंडीज और इंग्लैंड की टीम पहुंची थी. वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर इंग्लैंड को पहले बल्लेबाजी करने के लिए कहा. इंग्लैंड ने पहले खेलते हुए 20 ओवर में 9 विकेट पर 155 रन बनाए थे जिसमें जो रूट ने 54, जोस बटलर ने 36 रन की पारी खेली थी. ब्रेथवेट ने सिर्फ 23 रन देकर 3 विकेट लिए थे. अब वेस्टइंडीज को जीत के लिए 156 रनों की जरूरत थी. 

वेस्टइंडीज के 6 विकेट केवल 107 रन पर गिर  गए थे

जब वेस्टइंडीज ने लक्ष्य का पीछा करना शुरू किया तो टीम के 6 विकेट केवल 107 रन पर गिर गए थे. वेस्टइंडीज मैच से लगभग बाहर हो गया था. इंग्लैंड जीत की ओर बढ़ रही थी, लेकिन कहते हैं कि क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है. इसमें भी बिल्कुल वैसा ही हुआ. क्रीज पर इस समय ब्रेथवेट और मार्लन सैमुअल्स थे. इसके बाद मैच में जो कुछ भी हुआ वह ऐतिहासिक हो गया. 

ब्रेथवेट ने किया करिश्मा

वेस्टइंडीज मैच से बाहर था लेकिन मैच में करिश्मा होना बाकी थी. जब ब्रेशवेट ने मैच में अपनी पहली गेंद खेली तो उस समय वेस्टइंडीज को जीत के लिए  21 गेंद पर 39 रन दरकार थी. दूसरे छोर पर मार्लोन सैमुअल्स  मौजूद थे. दोनों बल्लेबाजों ने चमत्कारिक बल्लेबाजी की. 

19वां ओवर क्रिस जॉर्डन का

दो ओवर में यहां वेस्टइंडीज को 27 रन की दरकार थी. जॉर्डन के इस ओवर में केवल 8 रन बने थे, अब वेस्टइंडीज को आखिरी ओवर में 19 रन बनाने थे. जो मुश्किल था. क्योंकि उस आखिरी ओवर को करने बेन स्टोक्स आए थे. 

आखिरी ओवर का रोमांच

6 गेंद पर वेस्टइंडीज को 19 रन चाहिए थे. स्टोक्स उस समय उभरते हुए ऑलराउंडर थे. उनकी गेंदबाजी उन दिनों चर्चा बटोर रही थी. 6 गेंद 19 रन बनाना वेस्टइंडीज के  लिए आसान नहीं था. लेकिन कार्लोस ब्रेथवेट मैदान पर इतिहास लिखने ही आए थे. 

पहली गेंद- कार्लोस ब्रेथवेट का छक्का, डीप बैकवर्ड स्क्वायर पर छक्का लगाकर ब्रेथवेट ने रोमांच को चरम पर पहुंचा दिया था. 

दूसरी गेंद - इंग्लैंड के कप्तान स्टोक्स के पास गए. य़ॉर्कर का प्लान बनाया गया. स्टोक्स ने यॉर्कर करने की कोशिश की, लेकिन गेंद बल्ले पर सीधे आई, लगा एक और छक्का.

तीसरी गेंद - दो गेंद पर 12 बन गए थे. वेस्टइंडीज की टीम अब चैंपियन बनने के सपने देखने लगी थी. इस बार भी स्कोक्स ने यॉर्कर की कोशिश की, गेंद गई छक्के के लिए.

चौथी गेंद पर वेस्टइंडीज बना चैंपियन - स्टोक्स को देखकर ऐसा लग रहा था कि वो हार गए हैं उनके चेहरे पर निराशा के भाव नजर आ रहे थे. स्टोक्स को कुछ समझ नहीं आ रहा था. मैच इंग्लैंड के पाले निकल गया था.  इस गेंद पर भी ब्रेथवेट ने छक्का लगाकर वेस्टइंडीज को दूसरी बार चैंपियन बना दिया. 

लगातार 4 गेंद पर 4 छक्का,  ऐतिहासिक पारी

लगातार 4 गेंद पर 4 छक्का लगाकर ब्रेथवेट ने करिश्मा कर दिया था. स्टोक्स पिच पर ही बैठ गए थे. इंग्लैंड खेमा यकीन नहीं कर पा रहा था. वेस्टइंडीज के खिलाड़ी जश्न मना रहे थे. मैच में ब्रेथवेट ने 10 गेंद खेलकर 34 रन बनाए, 340 के स्ट्राइक रेट के साथ बल्लेबाजी कर इस बैटर ने वेस्टइंडीज के लिए इतिहास रच दिया.  जब यह कारनामा हुआ था तो कमेंट्री इयान बिशप कर रहे थे. उन्होंने कमेंट्री करते हुए कहा था. 'कार्लोस ब्रेथवेट : नाम याद रखना..

विजडन ने  2010 से 2019 के दशक की सबसे बेहतरीन पारी के तौर पर चुना 

ब्रेथवेट की इस पारी को विजडन ने  2010 से 2019 के दशक की सबसे बेहतरीन पारी के तौर पर चुना. ब्रेथवेट की इस पारी को याद कर फैन्स आज भी रोमांच के सागर में गोते लगाने लग जाते हैं. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कोहली के फ्लॉप होने के बाद मोहम्मद कैफ ने बताया, अब किसे करनी चाहिए ओपनिंग, रोहित के साथ जायसवाल नहीं बल्कि....
T20 वर्ल्ड कप की वह '10 गेंद' वाली पारी, जिसने पूरे विश्व क्रिकेट को चौंका कर रख दिया था, यकीन करना हो गया था मुश्किल
"After defeating India..." Javed Miandad big statement for Babar Azam and Company after Pakistan's shameful defeat
Next Article
"भारत को हराकर कुछ..." पाकिस्तान की शर्मनाक हार के बाद बाबर एंड कंपनी को लेकर मियांदाद ने दिया बड़ा बयान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;