'कैप्टन कूल' धोनी के कलेक्शन में हैं ये शानदार सुपर बाइक्स

'कैप्टन कूल' धोनी के कलेक्शन में हैं ये शानदार सुपर बाइक्स

नई दिल्ली:

टीम इंडिया के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को जितना अपने 'कूल अंदाज' और अचानक लिए गए फैसलों के लिए जाना जाता है। उतना ही इस विश्व विजेता कप्तान को उनके मोटरसाइकिल प्रेम के लिए भी जाना जाता है। अब तो उन्होंने अपनी एक मोटरसाइकिल रेसिंग टीम भी बना ली है।

धोनी मोटरसाइकिल कंपनी टीवीएस के ब्रांड अम्बेस्डर हैं, लेकिन उनके कलेक्शन में एक से बढ़कर एक सुपरबाइक्स हैं। जब भी धोनी क्रिकेट से फुर्सत लेकर रांची में अपने घर लौटते हैं तो शहर की सड़कों पर अपने दोस्तों के साथ बाइक राइडिंग का भरपूर लुत्फ उठाते हैं।

यही नहीं किसी भी सीरीज में अगर किसी भी भारतीय खिलाड़ी को 'मैन ऑफ द मैच' या 'मैन ऑफ द सीरीज' के रूप में बाइक मिलती है तो उस पर पहली सवारी करने का मौका भी धोनी नहीं छोड़ते। बाइक राइड करते हुए दूसरे खिलाड़ी को पीछे बिठाकर क्रिकेट मैदान का चक्कर लगाते हुए आपने धोनी को कईयों बार देखा होगा।

इन सुपरबाइक्स के मालिक हैं धोनी

Kawasaki Ninja H2
मोटरसाइकिल के शौकीन धोनी ने हाल ही में कावासाकी निंजा एच-2 बाइक ली है। एच-2 में 998सीसी की सुपरचार्ज मोटर लगी है जो 197 बीएचपी की ताकत और 133Nm का टॉर्क देती है। यह सुपरबाइक 0-100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ने में सिर्फ 2.5 सेकेंड का वक्त लेती है। इस बाइक की दिल्ली में एक्स शोरूम कीमत करीब 29 लाख रुपये है।

Confederate X132 Hellcat
कनफेडरेट एक्स132 हेलकैट नाम की यह बाइक जिधर से भी गुजरती है लोग इसे देखते ही रह जाते हैं। ऐसा होना लाजिमी भी है, क्योंकि इसमें लगा है 2,163 सीसी का इंजन जो 121 बीएचपी की ताकत और 190Nm का टॉर्क देता है। पहले तो इसका शानदार लुक ही किसी को आहें भरने पर मजबूर करने के लिए काफी है, फिर परफॉर्मेंस में भी ये बेजोड़ है, बिल्कुल एमएसडी की तरह।

Kawasaki ZX14R Ninja
एक समय कावासाकी जेडएक्स14आर निंजा भारत की सबसे तेज मोटरसाइकिल हुआ करती थी। बाद में कावासाकी की ही निंजा एच2 ने इसके वर्चस्व को तोड़ा। इस सुपरबाइक में 1,350 सीसी का इंजन लगा है जो 190 बीएचपी की ताकत देता है और इसकी अधिकत्तम स्पीड 299 किमी प्रति घंटा है। सिर्फ 2.9 सेकेंड में यह बाइक 100 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ लेती है।

Harley Davidson Fat Boy
धोनी जैसे मोटरसाइकिल के शौकीनों के पास हार्ले डेविडसन फैट ब्वॉय बाइक ना हो, तो कहा जा सकता है कि उनका प्रेम अधूरा है। धोनी का बाइक प्रेम तो किसी से छिपा नहीं है, इसलिए उनके पास यह विंटेज ब्यूटी भी है।

Yamaha Thundercat
यामाहा वाईजेडएफ600 थंडरकैट बहुत ही आरामदायक और तेज तर्रार मोटरसाइकिल है। इसमें लगा 599 सीसी का इंजन 87 बीएचपी की ताकत देता है और यह बाइक 240 किमी प्रतिघंटा की अधिकत्तम रफ्तार भी पकड़ सकती है।

Royal Enfield Machismo
जब आप रॉयल इनफील्ड मैकिज्‍मों की बात करते हैं तो इसका संबंध स्पीड से नहीं बल्की शान की सवारी से होता है। जी हां शाही सवारी का लुत्फ देने वाली यह बाइक भी 'कैप्टन कूल' के बेड़े में है।

Ducati 1098
डुकाटी 1098 ने बाइक रेसिंग की दुनिया में तहलका मचा दिया। कहा जाता है आज तक बनी किसी भी बाइक में सबसे अच्छा टॉर्क-टू-वेट रेशियो इसी सुपरबाइक में है। 160 बीएचपी की ताकत देने वाली यह बाइक 123Nm का टॉर्क देती है और इसका वजन सिर्फ 173 किलो है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यामाहा आरडी350
धोनी का बाइक और रेसिंग से प्रेम उनके बेड़े में अब भी मौजूद आरडी350 बखूबी बताती है। इस बाइक को भारत में बनी पहली स्पोर्ट्स बाइक का दर्जा हासिल है। इसके अलावा उनके पास यामाहा आरएक्स, यामाहा आरएक्सजेड, हीरो करिज्मा जेडएमआर और टीवीएस अपाचे भी हैं। यही नहीं धोनी ने अपनी पहली बाइक राजदूत को भी अब तक संभालकर रखा है।