यह ख़बर 18 फ़रवरी, 2014 को प्रकाशित हुई थी

टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक लगाने वाले पहले कीवी बल्लेबाज बने ब्रेंडन मैककुलम

वेलिंगटन:

ब्रेंडन मैककुलम टेस्ट मैचों में तिहरा शतक लगाने वाले न्यूजीलैंड के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने भारत के खिलाफ हुए दूसरे टेस्ट मैच में 302 रन बनाए। भारत के साथ बेसिन रिजर्व मैदान पर खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के पांचवें दिन मैककुलम ने अपने देश की ओर से सबसे बड़ी व्यक्तिगत पारी खेली, और इसके साथ ही वह तिहरा शतक लगाने वाले विश्व के 28वें बल्लेबाज भी बन गए।

न्यूजीलैंड की ओर से इससे पहले किसी बल्लेबाज ने टेस्ट मैचों में तिहरा शतक नहीं लगाया था। इससे पूर्व मार्टिन क्रो ने कीवियों के लिए 299 रनों की सबसे बड़ी टेस्ट पारी खेली थी। वैसे, विश्व में अब तक 28 ऐसे बल्लेबाज हुए हैं, जो 300 या उससे अधिक रनों की पारी खेल चुके हैं। इनमें वेस्ट इंडीज़ के पूर्व कप्तान ब्रायन लारा एकमात्र ऐसा नाम हैं, जिन्होंने एक पारी में नाबाद 400 रन बनाए हैं। लारा ने वर्ष 2004 में इंग्लैंड के खिलाफ सेंट जोंस में यह कीर्तिमान बनाया था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टेस्ट मैचों में तिहरा शतक लगाने वालों में भारत का सिर्फ एक बल्लेबाज - वीरेंद्र सहवाग - शामिल है। वीरेंद्र सहवाग के नाम दो तिहरे शतक - 319 और 309 - हैं। वैसे, सहवाग के अलावा ब्रायन लारा, वेस्ट इंडीज़ के ही क्रिस गेल और ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज डॉन ब्रैडमैन ने ही दो-दो तिहरे शतक लगाए हैं।