मेबलर्न नहीं, अब दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्‍टेडियम बन रहा है भारत में

मेबलर्न नहीं, अब दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्‍टेडियम बन रहा है भारत में

मोटेरा स्थित स्टेडियम (सौजन्य : AFP)

अहमदाबाद:

दर्शकों की क्षमता के हिसाब से दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम भारत में बनने जा रहा है। गुजरात क्रिकेट संघ (जीसीए) ने शुक्रवार को कहा कि पुनर्निर्माण के बाद मोटेरा स्थित सरदार पटेल क्रिकेट स्टेडियम की दर्शक क्षमता विश्वभर में सबसे ज्यादा होगी।

एक लाख होगी दर्शक क्षमता
नये स्टेडियम में एक लाख दर्शकों के बैठने की व्यवस्था होगी। जीसीए ने कहा कि मोटेरा में स्थित वर्तमान स्टेडियम को गिराने का काम शनिवार से शुरू हो जाएगा, जिसमें चार महीने लगेंगे। वहीं नया स्टेडियम तैयार होने में लगभग दो साल का समय लगेगा।

जीसीए उपाध्यक्ष परिमल नाथवानी और संयुक्त सचिव जय शाह ने एक संयुक्त बयान में कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जीसीए अध्यक्ष अमित शाह के सपनों के अनुरूप सरदार पटेल क्रिकेट स्टेडियम को मेलबर्न जैसे क्रिकेट स्टेडियम में तब्दील किया जाएगा, जो विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम होगा।'’

विज्ञप्ति में कहा गया है कि नए स्टेडियम की डिजाइन, निर्माण योजना और लागत को जीसीए कार्यकारी समिति ने सर्वसम्मति से मंजूर दे दी है। जीसीए ने कहा कि अभी स्टेडियम में छह पैवेलियन हैं और इसकी क्षमता 54 हजार दर्शकों की है जो पर्याप्त नहीं है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ऐतिहासिक है मैदान
- मोटेरा का स्टेडियम क्रिकेट इतिहास की कई उपलब्धियों का गवाह रहा है। यह वही मैदान है, जिसमें पूर्व भारतीय  कप्तान सुनील गावस्कर टेस्ट क्रिकेट में 10,000 रन पूरे करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने थे।
- इसी तरह से कपिल देव ने यहां अपना 432वां टेस्ट विकेट लेकर विश्व रिकॉर्ड बनाया था। कपिल उस समय विश्व में सर्वाधिक टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज बने थे। उन्होंने सर रिचर्ड हैडली का रिकार्ड तोड़ा था।
- सचिन तेंदुलकर ने इसी मैदान पर टेस्ट क्रिकेट में अपना पहला दोहरा शतक जमाया था।