भारत ने तोड़ा बैजबॉल का 'घमंड', स्टोक्स-मैकुलम को मिली पहली हार, जानें कैसे हैं इस जोड़ी के आंकड़े

बात अगर आंकड़ों की करें तो कप्तान बनने के बाद से बेन स्टोक्स की अगुवाई में इंग्लैंड ने 22 टेस्ट खेले हैं और 14 में टीम को जीत मिली है. इंग्लैंड को सात मैचों में हार का सामना करना पड़ा है जबक सिर्फ एक मैच ड्रा पर समाप्त हुआ है.

भारत ने तोड़ा बैजबॉल का 'घमंड', स्टोक्स-मैकुलम को मिली पहली हार, जानें कैसे हैं इस जोड़ी के आंकड़े

भारत ने तोड़ा बैजबॉल का 'घमंड', स्टोक्स-मैकुलम को मिली पहली हार

रांची में हुए सीरीज के चौथे टेस्ट में भारत ने इंग्लैंड को 5 विकेट से हरा दिया और पांच मैचों की सीरीज 3-1 से अपने नाम की. सीरीज का आखिरी मुकाबला धर्मशाला में खेला जाना है. ब्रेंडन मैकुलम जब से इंग्लैंड टेस्ट टीम के मुख्य कोच बने हैं और बेन स्टोक्स को जब से टेस्ट टीम की जिम्मेदारी सौंपी गई है, उसके बाद से यह इंग्लैंड की पहली हार है. ब्रेंडन मैकुलम और बेन स्टोक्स की जोड़ी की इंग्लैंड को पहली टेस्ट हार का सामना करना पड़ा है. इसके साथ ही इस जोड़ी की अगुवाई में इंग्लैंड को पहली बार लगातार तीन टेस्ट में हार का सामना करना पड़ा है.

ब्रेंडन मैकुलम के टेस्ट टीम का मुख्य कोच बनने के बाद इंग्लिश टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एशेज सीरीज खेली थी, जिसमे टीम को 0-4 से करारी हार का सामना करना पड़ा था. इसके बाद जो रूट ने इंग्लैंड की टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ दी थी और उसके बाद इंग्लैंड के लिए नया दौर शुरू हुआ था और इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने बेन स्टोक्स को टीम की कमान सौंपी थी. ब्रेंडन मैकुलम के कोच और बेन स्टोक्स के कप्तान बनने के बाद से हर हालात में आक्रामक खेल की इंग्लैंड की रणनीति को 'बैजबॉल' कहा गया.


'बैजबॉल' पर इंग्लैंड ने इसके बाद एक-एक करके सीरीज जीत दर्ज की. इंग्लैंड ने भारत दौरे पर आने से पहले अपनी पिछली सात में से चार सीरीज में जीत दर्ज की थी, जबकि तीन सीरीज ड्रा पर समाप्त हुई थी. इंग्लैंड ने सबसे पहले जून 2022 में न्यूजीलैंड को 3-0 से हराया था. इसके बाद टीम ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2-1 से सीरीज जीत दर्ज की. दिसंबर 2022 में इंग्लैंड ने पाकिस्तान में 3-0 से सीरीज जीती. फरवरी 2023 में इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 1-1 से सीरीज ड्रा करवाई. जून-जुलाई में इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2-2 से एशेज ड्रा करवाने में सफलता पाई. एशेज से पहले इंग्लैंड ने आयरलैंड के खिलाफ 1-0 से सीरीज जीती थी.

बात अगर आंकड़ों की करें तो कप्तान बनने के बाद से बेन स्टोक्स की अगुवाई में इंग्लैंड ने 22 टेस्ट खेले हैं और 14 में टीम को जीत मिली है. इंग्लैंड को सात मैचों में हार का सामना करना पड़ा है जबक सिर्फ एक मैच ड्रा पर समाप्त हुआ है. कम से कम 10 टेस्ट में टीम की कप्तानी करने वाले कप्तानों की लिस्ट में बेन स्टोक्स का जीत प्रतिशत 60.9 है और वो सर्वाधिक जीत प्रतिशत वाले कप्तानों की सूची में दूसरे स्थान पर हैं.

यह भी पढ़ें: सफल सर्जरी के बाद मो.शमी ने फैंस के नाम किया पोस्ट, तस्वीर शेयर कर कही ये बात

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें: ईशान किशन ने दिए मैदान पर लौटने के संकेत, इस टीम के लिए खेलते हुए आ सकते हैं नजर