बांग्लादेश की A टीम से भी मुक़ाबला नहीं होगा आसान

बांग्लादेश की A टीम से भी मुक़ाबला नहीं होगा आसान

बांग्‍लादेश A भारत दौरे पर रणजी ट्रॉफी चैंपियन कर्नाटक के साथ एक मैच खेलेगी

नई दिल्‍ली:

बांग्लादेश क्रिकेट टीम हाल के दिनों में अपना एक अलग रुतबा बनाने में कामयाब रही है। बांग्लादेश की टीम का हाल का रिकॉर्ड ये बताने के लिए काफ़ी है कि उन्हें हल्के में नहीं लिया जा सकता। जो बांग्लादेश-A टीम सितंबर में भारत का दौरा करेगी उसके 15 में से 14 खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने का अनुभव हासिल है।

इसलिए बांग्लादेश-A टीम को भारतीय धुरंधर हल्का आंकने की ग़लती बिल्कुल नहीं करेंगे। इसके अलावा टीम के कई खिलाड़ी बेहद प्रतिभाशाली हैं। इसलिए भारत बनाम दक्षिण अफ़्रीका सीरीज़ से पहले इन खिलाड़ियों के ख़िलाफ़ खेलना भारतीय खिलाड़ियों के लिए एक बोनस साबित हो सकता है। बड़े मैचों से पहले बांग्लादेश-A के ख़िलाफ़ मैच प्रैक्टिस टीम इंडिया के जांबाज़ों को सही मायने में तैयार कर सकती है।

बांग्लादेश की टीम ने भारत को वनडे सीरीज़ में हराने (जून 2015) से पहले दक्षिण अफ़्रीका के साथ 2 टेस्ट की सीरीज़ ड्रॉ रखी और वनडे सीरीज़ में (जुलाई 2015)उन्हें 2-1 से हरा दिया।

पाकिस्तान को वनडे में 3-0 से (अप्रैल 2015) दी और इकलौते टी20 में भी शिकस्त दी। ज़िंबाब्वे को तीन टेस्ट की सीरीज़ में (2014 अक्टूबर-नवंबर) 3-0 से शिकस्त दी और वनडे में 5-0 से हरा दिया। यानी बांग्लादेश की टीम एक कामयाब ट्रैक रिकॉर्ड के साथ भारत का दौरा करेगी तो पहले की तरह भारतीय खिलाड़ी उन्हें हल्का समझने की भूल नहीं कर सकते।

बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने जिस 15 सदस्यों वाली टीम का एलान किया है उसमें सिर्फ़ सक़लैन सादिब ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्हें अंतरराष्ट्रीय मैच का अनुभव नहीं है। फिर भी 26 साल के सक़लैन साजिब के पास 63 फ़र्स्ट क्लास मैचों में 281 विकेट लेने का अनुभव हासिल है।

टीम में चार तेज़ गेंदबाज़ों को जगह दी गई है। 25 साल के दांये हाथ के तेज़ गेंदबाज़ के नाम 6 टेस्ट में 6 विकेट और 11 वनडे में 17 विकेट हैं। जबकि, दांये हाथ के तेज़ गेंदबाज़ तस्किन अहमद के नाम 14 वनडे में 21 विकेट हैं। मेहमान टीम में 8 टेस्ट में 15 और 52 वनडे में 58 विकेट लेने वाले शफ़ीउल इस्लाम के अलावा वर्ल्ड कप के क्वार्टर फ़ाइनल में विराट कोहली का विकेट लेने वाले और इंग्लैंड के ख़िलाफ़ 4 विकेट लेकर अपना लोहा मनवाने वाले रूबेल हुसैन जैसे गेंदबाज़ शामिल होंगे।

टीम का कप्तान मोमिनुल हक़ को बनाया गया है जबकि नासिर हुसैन टीम के उपकप्तान चुने गए हैं। टीम के इन सीनियर बल्लेबाज़ों के अलावा सौम्य सरकार, लिट्टन दास और सब्बीर रहमान जैसे बल्लेबाज़ हैं तो शुवगत होम जैसे ऑलराउंडर शामिल हैं। इसलिए बांग्लादेश-A के ख़िलाफ़ मैचों में भी भारतीय दिलचस्पी बने रहने की काफ़ी वजहें मौजूद हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बांग्लादेश-A टीम इस प्रकार है :
1. अमीनुल हक़ बिजॉय
2. रॉनी तालुकदार
3. लिट्टन कुमार दास
4. शब्बीर रहमान
5. सौम्य सरकार
6. मोमिनुल हक़- कप्तान
7. नासिर हुसैन- उपकप्तान
8. सक़लैन साजिब
9. अराफ़ात सन्नी
10. रूबेल हुसैन
11. शफ़ीउल इस्लाम
12. अल-अमीन-हुसैन
13. तस्कीन अहमद
14. शुवगत होम चौधरी
15. जुबेर हुसैन