विज्ञापन

Babar Azam: पाकिस्तान क्रिकेट में आया भूचाल, बाबर आजम ने फिर छोड़ी टीम की कप्तानी, फैन्स के बीच मची खलबली

Babar Azam Resign: पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम, जिन्हें आईसीसी टी20 विश्व कप की शुरुआत से पहले टीम की कप्तानी सौंपी गई थी, उन्होंने कप्तानी से इस्तीफा देने का फैसला लिया है.

Babar Azam: पाकिस्तान क्रिकेट में आया भूचाल, बाबर आजम ने फिर छोड़ी टीम की कप्तानी, फैन्स के बीच मची खलबली
Babar Azam: बाबर आजम ने पाकिस्तानी क्रिकेट टीम की कप्तानी छोड़ने का फैसला लिया है

पाकिस्तान में क्रिकेट में भूचाल आ गया है. पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम, जिन्हें आईसीसी टी20 विश्व कप की शुरुआत से पहले टीम की कप्तानी सौंपी गई थी, उन्होंने कप्तानी से इस्तीफा देने का फैसला लिया है. बता दें, भारत में हुए आईसीसी वनडे विश्व कप में पाकिस्तानी टीम के खराब प्रदर्शन के बाद बाबर आजम ने कप्तानी छोड़ी थी. इसके बाद शाहीन शाह अफरीदी को टी20 टीम का कप्तान बनाया गया था.

हालांकि, शाहीन की अगुवाई में टीम ने न्यूजीलैंड में खराब प्रदर्शन किया था. ऐसे में पाकिस्तानी क्रिकेट बोर्ड ने टी20 विश्व कप को ध्यान में रखते हुए एक बार फिर बाबर पर भरोसा जताया था और उन्हें व्हाइट बॉल क्रिकेट की कप्तानी सौंपी थी. लेकिन, आईसीसी टी20 विश्व कप में टीम अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई और सुपर-8 के लिए भी क्वालीफाई नहीं कर पाई. दूसरी तरफ बीते कुछ दिनों से अपने खराब प्रदर्शन के चलते बाबर आजम आलोचकों के निशाने पर थे. बाबर आजम ने सोशल मीडिया के जरिए अपने फैसले की जानकारी फैंस के साथ साझा की है.

बाबर आजम ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर अपने कप्तानी छोड़ने की बात कहते हुए लिखा,"प्रिय फैंस, मैं आज आपके साथ कुछ समाचार साझा कर रहा हूं, मैंने पिछले महीने पीसीबी और टीम प्रबंधन को दी गई सूचना के अनुसार पाकिस्तान पुरुष क्रिकेट टीम के कप्तान के पद से इस्तीफा देने का फैसला किया है. इस टीम का नेतृत्व करना मेरे लिए सम्मान की बात है, लेकिन अब समय आ गया है कि मैं पद छोड़ दूं और अपनी खेल भूमिका पर ध्यान केंद्रित करूं."

बाबर आजम ने आगे लिखा,"कप्तानी एक पुरस्कृत अनुभव रहा है, लेकिन इसने काम का बोझ भी बढ़ा दिया है. मैं अपने प्रदर्शन को प्राथमिकता देना चाहता हूं, अपनी बल्लेबाजी का आनंद लेना चाहता हूं और अपने परिवार के साथ अच्छा समय बिताना चाहता हूं, जिससे मुझे खुशी मिलती है. पद छोड़ने से मुझे आगे बढ़ने में स्पष्टता मिलेगी और मैं अपने खेल और व्यक्तिगत विकास पर अधिक ध्यान केंद्रित कर पाउंगा."

बाबर आजम ने लिखा,"मैं आपके अटूट समर्थन और मुझ पर विश्वास के लिए आभारी हूं. आपका उत्साह मेरे लिए बहुत मायने रखता है. मैंने जो कुछ भी साथ मिलकर हासिल किया है, उस पर मुझे गर्व है और एक खिलाड़ी के रूप में टीम में योगदान देना जारी रखने के लिए उत्साहित हूं. आपके प्यार और समर्थन के लिए धन्यवाद."

हालांकि कप्तान के रूप में बाबर के पहले कार्यकाल में तीनों प्रारूपों में कई उपलब्धियां थी, जिनमें दक्षिण अफ्रीका पर सीरीज जीत, ऑस्ट्रेलिया पर वनडे सीरीज जीत और लगातार दो टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल और फाइनल तक का सफर शामिल था. लेकिन उनका दूसरा कार्यकाल काफी खराब रहा.

पाकिस्तान ने इस दौरान 13 टी20 में से केवल छह जीते, जिसमें एक शर्मनाक टी20 विश्व कप अभियान भी शामिल है, जहां संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत के खिलाफ हार ने उन्हें  ग्रुप स्टेज से बाहर कर दिया. जबकि आधिकारिक तौर पर उन्हें टी20 और वनडे दोनों प्रारूपों का कप्तान नियुक्त किया गया था, इस कार्यकाल के दौरान उन्हें 50 ओवर के किसी भी मैच में नेतृत्व करने का मौका नहीं मिला.

यह भी पढ़ें: IND vs BAN: "अश्विन, जडेजा और बुमराह ने बांग्लादेश के..." जय शाह ने भारत की ऐतिहासिक जीत पर कही बड़ी बात

यह भी पढ़ें: IND vs AUS: "काफी चिढ जाता हूं..." रोहित या विराट नहीं बल्कि इस भारतीय से चिढ़ते हैं स्टीव स्मिथ, खुद किया खुलासा

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
IND vs BAN: "अश्विन, जडेजा और बुमराह ने बांग्लादेश के..." जय शाह ने भारत की ऐतिहासिक जीत पर कही बड़ी बात
Babar Azam: पाकिस्तान क्रिकेट में आया भूचाल, बाबर आजम ने फिर छोड़ी टीम की कप्तानी, फैन्स के बीच मची खलबली
Will PCB Sack Shan Masood For Pakistan vs England Three Match Test Series, Report Suggest This
Next Article
पाकिस्तानी टीम की कप्तानी गंवा देंगे शान मसूद? इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज को लेकर ऐसा है PCB का प्लान- रिपोर्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com