यह ख़बर 06 मार्च, 2014 को प्रकाशित हुई थी

कप्तान एंजेलो मैथ्यूज का अर्द्धशतक, श्रीलंका तीन विकेट से जीता

मीरपुर:

श्रीलंका ने कप्तान एंजेलो मैथ्यूज (नाबाद 74) की दबाव में खेली गई संयमित अर्द्धशतकीय पारी से गुरुवार को एशिया कप के कम स्कोर वाले बेमानी मैच में बांग्लादेश को तीन विकेट से पराजित किया।

बांग्लादेश की टीम पांच देशों के टूर्नामेंट में इस तरह एक भी जीत अपने नाम नहीं कर सकी, उसे चारों मैचों में पराजय का मुंह देखना पड़ा। वहीं श्रीलंका ने टूर्नामेंट में अपनी विजयी लय जारी रखी।

इस मैच के परिणाम का कोई मतलब नहीं है क्योंकि श्रीलंका और पाकिस्तान की टीमें पहले ही फाइनल के लिए क्वालीफाई कर चुकी हैं जो शनिवार को खेला जाएगा।

बांग्लादेश की टीम मजबूत शुरुआत के बावजूद फिसल गई। श्रीलंकाई स्पिनरों ने उसके मध्यक्रम को तहस नहस कर उसे नौ विकेट पर 204 रन ही बनाने दिए।

इसके जवाब में श्रीलंकाई टीम ने मैथ्यूज के 19वें वन-डे अर्द्धशतक और चतुरंगा डि सिल्वा के 44 रन की मदद से 49 ओवर में सात विकेट पर 208 रन बनाकर जीत दर्ज की। मैथ्यूज और चतुरंगा डि सिल्वा ने छठे विकेट के लिए 82 रन की भागीदारी निभाई।

मैथ्यूज ने 103 गेंद का सामना करते हुए अर्द्धशतकीय पारी में सात चौके और एक छक्का जमाया। चतुरंगा डि सिल्वा 52 गेंद में पांच चौके से 44 रन बनाए। लाहिरू थिरिमाने ने 33 रन का योगदान दिया।

श्रीलंका की शुरुआत हालांकि खराब हुई, उसने आठ रन के अंदर अपने तीन शीर्ष बल्लेबाजों के विकेट खो दिए थे। बांग्लादेश के गेंदबाज अल अमीन हुसैन (42 रन देकर दो विकेट) ने सलामी बल्लेबाज कुशाल परेरा (00) और कुमार संगकारा (02) को पैवेलियन भेजा।

महेला जयवर्धने बिना रन जोड़े रन आउट हो गए। टीम ने स्कोर में 39 रन और जोड़े थे कि अशान प्रियंजन (24) जियाउर रहमान का शिकार बने।

थिरिमाने और मैथ्यूज ने पांचवें विकेट के लिए 28 रन जोड़े थे कि अराफात सन्नी ने थिरिमाने को पैवेलियन का रास्ता दिखाया। इसके बाद मैथ्यूज और चतुरंगा डि सिल्वा ने 82 रन की भागीदारी कर टीम को संभाला। महमूदुल्लाह ने चतुरंगा डि सिल्वा को आउट किया। थिसारा परेरा (15) ने रन आउट होने से पहले मैथ्यूज के साथ 36 रन जोड़े। इससे पहले बांग्लादेश ने टास जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया जिसके बाद अनामुल हक ने शानदार फार्म जारी रखते हुए 49 रन बनाए और शीर्ष स्कोरर रहे। हक ने पाकिस्तान के खिलाफ मैच में रिकार्ड 326 रन की पारी में शतक जड़ा था। इस सलामी बल्लेबाज ने 86 गेंद की अपनी पारी में एक छक्का और दो चौके जमाये, हालांकि वह प्रियंजन का शिकार बने।

अगले ओवर में प्रियंजन ने शकिबुल हसन (20) का विकेट झटका। सूरंगा लकमल (32 रन देकर दो विकेट) और परेरा (29 रन देकर दो विकेट) ने डेथ ओवरों में बांग्लादेशी बल्लेबाजों पर शिंकजा कस लिया।

अजंता मेंडिस ने छह गेंद में दो विकेट चटकाये, जिसके बाद आफ स्पिनर अशान प्रियंजन ने अपने तीन ओवरों में 11 रन देकर दो विकेट हासिल किए। इसके परिणामस्वरूप बांग्लादेश के लिए कोई भी साझेदारी नहीं बन सकी जबकि अनामुल और शमसुर रहमान ने शेरे बांग्ला राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में 74 रन की भागीदारी निभा ली थी।

सलामी बल्लेबाजों ने बांग्लादेश को मजबूत शुरुआत दिलाई, इन दोनों ने नई गेंद से गेंदबाजी करने वाले श्रीलंकाई गेंदबाज लकमल और परेरा का धीमी और असमान उछाल वाली पिच पर डटकर सामना किया।

इन दोनों ने ज्यादातर रन बाउंड्री से जुटाए और 74 रन की भागीदारी की। लेकिन यह साझेदारी संदेहास्पद पगबाधा फैसले से टूटी, ब्रुसन ओक्सेनफोर्ड के इस पगबाधा फैसले ने मेंडिस को रहमान के रूप में पहला विकेट दिलाया। बांग्लादेश को दोहरा झटका लगा क्योंकि मेंडिस ने इसी ओवर में एक और विकेट चटकाया, जब मोमिनुल हक नीची गेंद को खेलने के चक्कर में आउट हो गए।

मध्यक्रम में बांग्लादेशी खिलाड़ी कोई भागीदारी नहीं कर सके, चतुरंगा डि सिल्वा ने फार्म में चल रहे कप्तान मुशफिकर रहिम को चार रन पर आउट किया।

मेजबान टीम ने आखिरी लीग मैच में अंतिम एकादश में तीन बदलाव किए। बांग्लादेश ने शफियुल इस्लाम, अब्दुर रज्जाक और इमरूल कायेस को बाहर कर उनकी जगह रूबेल हुसैन, अराफात सन्नी और रहमान को शामिल किया।

पिछले मैच में अर्द्धशतक जड़ने वाले सलामी बल्लेबाज इमरूल कायेस चोटिल होने के कारण मैच के लिए अनुपलब्ध थे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

श्रीलंका ने लसिथ मलिंगा को आराम देकर सचित्रा सेनानायके को शामिल किया जबकि दिनेश चांदीमल की जगह प्रियंजन को अंतिम एकादश में जगह दी गई।