Angelo Mathews Time Out: एंजेलो मैथ्यूज को आउट दिए जाने पर अंपायर ने साफ की तस्वीर, बताया क्यों बल्लेबाज को लौटना पड़ा पवेलियन

बांग्लादेश के कप्तान ने मैथ्यूज के खिलाफ टाइम आउट की अपील की और अंपायर मराइस इरासमस ने उन्हें आउट करार दे दिया. एंजेलो मैथ्यूज आउट दिने जाने के बाद काफी गुस्से में दिखे और इस विकेट को लेकर काफी विवाद हुआ.

Angelo Mathews Time Out: एंजेलो मैथ्यूज को आउट दिए जाने पर अंपायर ने साफ की तस्वीर, बताया क्यों बल्लेबाज को लौटना पड़ा पवेलियन

Fourth Upmire issued clarification on Angelo Mathews Time Out: श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में हुए मुकाबले में एंजेलो मैथ्यूज का विकेट चर्चा का विषय बना हुआ है. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंकाई टीम के चार विकेट गिरने के बाद एंजेलो मैथ्यूज मैदान पर आए. गेंद का सामना करने से पहले एंजेलो मैथ्यूज अपना हेलमेट लगाने लगे. इस दौरान उसका स्ट्रैप टूट गया, जिसके बाद उन्होंने ड्रेसिंग रूम से दूसरा हेलमेट लाने का इशारा किया लेकिन इसमें काफी समय लग गया. इस दौरान बांग्लादेश के कप्तान ने मैथ्यूज के खिलाफ टाइम आउट की अपील की और अंपायर मराइस इरासमस ने उन्हें आउट करार दे दिया. एंजेलो मैथ्यूज आउट दिने जाने के बाद काफी गुस्से में दिखे और इस विकेट को लेकर काफी विवाद हुआ. वहीं अब फोर्थ अंपायर ने इसको लेकर स्थिति साफ की है.

श्रीलंका की पारी समाप्त होने के बाद मैच के लिए फोर्थ अंपायर एड्रियन होल्डस्टॉक ने इसको लेकर पूरी स्थिति साफ की. एड्रियन होल्डस्टॉक ने कहा,"आईसीसी विश्व कप प्लेइंग कंडिशन में एमसीसी क्रिकेट के नियमों का पालन होता है. जब टाइम आउट की बात आती है, एक बल्लेबाज के विकेट गिरने पर या यहां तक ​​कि रिटायर होने पर भी, आने वाले बल्लेबाज को बैटिंग स्थिति में आना चाहिए और गेंद को दो मिनट के भीतर खेलने के लिए तैयार होना चाहिए या उनके दूसरे साथी को दो मिनट में गेंद खेलने के लिए तैयार होना चाहिए."


फोर्थ अंपायर ने आगे कहा,"हमारे यहां पीसीटी के भीतर कुछ प्रोटोकॉल हैं जहां टीवी अंपायर विकेट गिरने पर मूल रूप से दो मिनट की निगरानी करता है और फिर वह संदेश को ऑनफील्ड अंपायरों तक पहुंचाता है. आज दोपहर के उदाहरण में, बल्लेबाज के लिए स्टैप समस्या बनती, वह उन दो मिनट के भीतर गेंद खेलने के लिए तैयार नहीं था."

वहीं फोर्थ अंपायर ने अपली को लेकर बताया,"खेल की स्थिति में, फील्डिंग कप्तान ने मराइस इरास्मस से अपील का अनुरोध किया या पहल की, जो खड़े अंपायर थे और वह टाइम आउट के लिए अपील करना चाहते थे. स्टैप के निकलने से पहले फील्डिंग कैप्टन मूल रूप से टाइम आउट के लिए अपील करने का अनुरोध कर सकता है."

वहीं उनसे पूछा गया कि क्या उपकरण की खराबी के लिए कोई विवेकाधिकार नहीं इस्तेमाल किया जाना चाहिए? इस पर फोर्थ अंपायर ने कहा,"मुझे लगता है, एक बल्लेबाज के रूप में, आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आपके पास यहां पहुंचने के लिए आपके सभी उपकरण सही जगह पर हैं क्योंकि आपको वास्तव में गेंद खेलने करने के लिए तैयार रहना होगा दो मिनट के भीतर, तैयार होने या अपना गार्ड लेने के लिए तैयार नहीं. तकनीकी रूप से, आपको यहां 15 सेकंड के भीतर पहुंचना चाहिए और सुनिश्चित करना चाहिए कि सभी चीजें सही जगह पर हैं."

क्या है एमसीसी के नियम

क्रिकेट के खेल के संरक्षक मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) के नियम 40.1.1 के अनुसार अगर किसी बल्लेबाज के आउट या रिटायर होने पर अगला बल्लेबाज नियमित समय के भीतर अगली गेंद का सामना नहीं करता है तो उसे टाइम आउट दिया जा सकता है.

एमसीसी के नियम के अनुसार,"विकेट गिरने या बल्लेबाज के रिटायर होने के बाद, अगर अंपायर खेल नहीं रोकता है तो आने वाले बल्लेबाज या अन्य बल्लेबाज को विकेट गिरने या बल्लेबाज के रिटायर होने के तीन मिनट के भीतर अगली गेंद का सामना करने के लिए तैयार रहना चाहिए. अगर यह जरूरत पूरी नहीं होती है तो आने वाले बल्लेबाज को टाउम आउट दिया जाएगा."

मैथ्यूज के मामले में हालांकि आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 के खेलने के हालात से जुड़ा नियम लागू हुआ जिसमें तीन मिनट के समय को घटाकर दो मिनट किया गया है.

यह भी पढ़ें: Angelo Mathews Time Out: क्या क्रीज पर देरी से पहुंचे थे एंजेलो मैथ्यूज? टाइमिंग को लेकर सामने आई सच्चाई, हो रहा विवाद

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें: एक और उलटफेर करेगी अफगानिस्तान? ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच से पहले टीम से मिले सचिन तेंदुलकर, सामने आई तस्वीर