दुनिया का इकलौता ओपनर बल्लेबाज जो टेस्ट में कभी आउट नहीं हुआ

क्रिकेट की दुनिया में कई ऐसे किस्से हैं जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे. ऐसा ही एक किस्सा है इंग्‍लैंड के एंडी लॉयड (Andy Lloyd) का. इंग्‍लैंड के एंडी लॉयड टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में इकलौते ऐसे ओपनर हैं जो टेस्ट में कभी आउट नहीं हुए.

दुनिया का इकलौता ओपनर बल्लेबाज जो टेस्ट में कभी आउट नहीं हुआ

दुनिया का इकलौता ओपनर बल्लेबाज जो टेस्ट में कभी आउट नहीं हुआ

खास बातें

  • इंग्‍लैंड के एंडी लॉयड का पहला टेस्ट मैच ही साबित हुआ आखिरी टेस्ट
  • बतौर ओपनर खेला पहला मैच और आउट नहीं हुए
  • मैल्‍कम मार्शल की बाउंसर से हो गए थे घायल

क्रिकेट की दुनिया में कई ऐसे किस्से हैं जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे. ऐसा ही एक किस्सा है इंग्‍लैंड के एंडी लॉयड (Andy Lloyd) का. इंग्‍लैंड के एंडी लॉयड टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में इकलौते ऐसे ओपनर हैं जो टेस्ट में कभी आउट नहीं हुए. लेकिन इसके पीछे एक दिलचस्प घटना है. दरअसल लॉयड ने अपने टेस्ट करियर का पहला मैच बर्मिंघम के मैदान पर वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था. अपने पहले ही टेस्ट में जब इंग्लैंड की ओर से लॉयड ने ओपनिंग की तो उनके साथ एक हादसा हो गया. हुआ ये कि जब वो 10 रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे तभी वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज मैल्‍कम मार्शल (Malcolm Marshall) की एक खतरनाक बाउसंर उनके हेलमेट पर जाकर लगी. जिससे वो गंभीर रूप से घायल हो गए. गंभीर रूप से चोटिल होने के कारण उन्हें तुरंत ही बल्लेबाजी छोड़ अस्पताल जाना पड़ा था. काफी समय तक उन्हें अस्पताल में रहना पड़ा था.

इस इंग्लिश बल्लेबाज ने खेली टी-20 की तूफानी पारी, 11 छक्के लगाकर ठोक दिये 136 रन, देखें Video

दुर्भाग्य से एंडी फिर वापस टेस्ट मैच खेलने नहीं आ पाए. यही नहीं यह उनके टेस्ट करियर का आखिरी टेस्ट मैच साबित हुआ. चोट इनकी इतनी गंभीर थी कि उनकी वापसी फिर टेस्ट क्रिकेट में नहीं हो पाए.  एंडी लॉयड (Andy Lloyd) का नाम ऐसे दुर्भाग्य खिलाड़ियों में शामिल हो गया जिनका टेस्ट करियर का आगाज ही टेस्ट करियर का अंत हो गया. इस तरह से लॉयड टेस्ट क्रिकेट के इतिहास के इकलौते ऐसे ओपनर बल्लेबाज बन गए जो कभी आउट ही नहीं हुए. लॉयड अपने पहले और 'आखिरी' टेस्ट में रिटाय़र हर्ट हुए थे. उन्होंने अपने टेस्ट करियर में डेब्यू 14 जून 1984 को यानि आजके ही दिन (OnThisDay) किया था. 

वैसे, एंडी ने 3 वनडे मैच भी अपने इंटरनेशनल करियर में खेले थे. इस दौरान उन्होंने 101 रन बनाए थे. वनडे में उनका उच्चतम स्कोर 49 रन रहा था. भले ही इंटरनेशनल करियर में लॉयड कुछ कमाल नहीं कर पाए थे लेकिन उनका फर्स्ट क्लास क्रिकेट करियर शानदार रहा था. 312 फर्स्ट क्लास मैच में उन्होंने 17211 रन बनाए थे जिसमें 29 शतक और 87 अर्धशतक शामिल था.

WTC Final में मोहम्मद सिराज और इशांत शर्मा से से कौन होगा प्लेइंग XI में शामिल, देखें रिकॉर्ड क्या कहते हैं


लिस्ट में एंडी के नाम कुल 287 मैच दर्ज हुए, इस दौरान उन्होंने 7562 रन बनाए जिसमें 2 शतक और 56 अर्धशतक शामिल रहा था. आपको जानकर हैरानी होगी कि  मैल्‍कम मार्शल की गेंद पर चोटिल होने के बाद उन्होंने न तो फिर इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी की और न ही फर्स्ट क्लास क्रिकेट में कोई मैच खेला.    

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com